डूंगरपुर-2 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे


डूंगरपुर-2 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
news from dungarpur, dungarpur  news, latest news from dungarpur
UT WhatsApp Channel Join Now

News-असंगठित श्रमिकों के पंजीयन के लिए शिविरों का आयोजन 5 फरवरी से

डूंगरपुर 2 फरवरी 2024। 100 दिवसीय कार्य योजना के अन्तर्गत असंगठित श्रमिकों के पंजीयन के लिए पात्र श्रमिक यथा निर्माण श्रमिक, मनरेगा श्रमिक, ठेला चालक, थडी संचालक, फुटपाथ विक्रेता, स्ट्रीट वेण्डर, रिक्शा चालक, कृषि मंडी के हम्माल, लघु एवं सीमान्त किसान, कृषि श्रमिक, प्रचार-प्रसार से जुड़े श्रमिक, न्यूज पेपर हॉकर्स, उद्योगों में कार्यरत असंगठित कामगार, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी, विभागीय छात्रावासों में मैसकर्मी व चौकीदार, मिड-डे-मील वर्कस, पशुपालक, मत्स्य पालक इत्यादि के लिए शिविर आयोजित किए जाएंगे। 

जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने बताया कि 5 फरवरी को पंचायत समिति आसपुर, 6 फरवरी को पंचायत समिति डूंगरपुर, 7 फरवरी को पंचायत समिति दोवड़ा, 8 फरवरी को पंचायत समिति सागवाड़ा, 9 फरवरी को पंचायत समिति साबला, 12 फरवरी को पंचायत समिति गलियाकोट, 19 फरवरी को पंचायत समिति झौंथरी, 14 फरवरी को पंचायत समिति सीमलवाड़ा, 15 फरवरी को पंचायत समिति बिछीवाड़ा एवं 19 फरवरी को पंचायत समिति चिखली में शिविर आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कैम्पों में सीएससी विएलई द्वारा श्रमिकों का निःशुल्क पंजीयन किया जाएगा। सभी असंगठित श्रमिक कैम्प स्थल पर आवश्यक दस्तावेज आधार कार्ड, मोबाइल नंबर (आधार कार्ड से लिंक) बैंक खाते की पासबुक इत्यादि दस्तावेजों के साथ कैम्प में उपस्थित होकर पंजीयन करावें।

News-मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 8 फरवरी को

डूंगरपुर, 2 फरवरी। भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजस्थान जयपुर के निर्देशों की अनुपालना में अर्हता तिथि 1 जनवरी के संदर्भ में मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत राज्य के मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 8 फरवरी को किया जाएगा।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी कुलराज मीणा ने बताया कि इस संबंध में 8 फरवरी को दोपहर 12 बजे जिला कलक्टर कार्यालय, डूंगरपुर में राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों की बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें सभी वरिष्ठ दल पदाधिकारियों को उपस्थित होने की अपील की है।

News-जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह का मिशन- नो वन लेफ्ट बिहाइंड
दिव्यांगजन शिविर में पहले दिन 268 पंजीयन

डूंगरपुर, 2 फरवरी। दिव्यांगजनों का जुनून, उनकी हर जीत यह बताती है कि वो कितने समर्थ हैं, शान से उठे सिर को पता है कि वो कितने समर्थ हैं, पानी की गहराइयों को पता है कि वो कितने समर्थ हैं, हर रुकी नजर को पता है कि वो कितने समर्थ हैं... 

जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह के मिशन- नो वन  लेफ्ट बिहाइंड के तहत गुरुवार को गलियाकोट पंचायत समिति के चितरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में दिव्यांगजन शिविर के पहले दिन कुछ ऐसा ही नजारा था। प्रशासन पर भरोसा हो, तो थके हुए पैरों में भी जान आ जाती है। चिकित्सकों के ऑर्थोपेडिक, ईएनएनटी, साइक्रेटिस्ट काउंटर पर परिजनों के साथ, तो कुछ अकेले ही शिविर में पहुंचे, लेकिन वहां उपस्थित अधिकारियों-कर्मचारियों ने परिवार के सदस्य की तरह उनको सुना और रजिस्ट्रेशन के बाद आवश्यकतानुसार परामर्श देकर विभागीय काउंटर पर ले गए।

जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने बताया कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप जिले के सभी दिव्यांगजनों को राज्य व केंद्र सरकार की योजनाओं से लाभान्वित करने के उद्देश्य से जिले के प्रत्येक पंचायत समिति मुख्यालय पर शिविर लगाए जाएंगे। शिविर आयोजित करने के पीछे उद्देश्य है कि एक भी दिव्यांगजन योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे। दिव्यांगजनों के लिए राज्य और केंद्र सरकार की ओर से विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं, जिनका लाभ पात्र दिव्यांगजनों को दिलवाने के लिए जिले में शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।

सीएमएचओ डॉ. अलंकार गुप्ता ने बताया कि पहले दिन 268 दिव्यांगजनों का पंजीयन किया गया। 14 दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण के लिए पंजीकरण किया गया। वहीं, 41 दिव्यांगजनों ने रोडवेज पास के लिए आवेदन किया। 78 दिव्यांगजनों के पहले से ऑफलाइन दिव्यांगता प्रमाण पत्र बने हुए थे, उनको ई-मित्र के माध्यम से यूडीआईडी बनवाई। जिले में एक भी पात्र दिव्यांगजन सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के लाभ से वंचित न रहे।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, डूंगरपुर के उपनिदेशक अशोक शर्मा ने बताया कि 3 फरवरी तक गलियाकोट पंचायत समिति के चितरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में शिविर लगेगा। इसके बाद 5 फरवरी से 7 फरवरी पंचायत समिति चिखली में, 9 फरवरी से 11 फरवरी पंचायत समिति सीमलवाड़ा में, 12 

फरवरी से 14 फरवरी पंचायत समिति झौथरी में, 15 फरवरी से 17 फरवरी पंचायत समिति बिछीवाड़ा में, 19 फरवरी से 21 फरवरी पंचायत समिति डूंगरपुर में, 22 फरवरी से 24 फरवरी पंचायत समिति दोवड़ा में, 26 फरवरी से 28 फरवरी पंचायत समिति आसपुर में, 29 फरवरी से 2 मार्च पंचायत समिति साबला में, 04 मार्च से 06 मार्च पंचायत समिति सागवाड़ा में संबंधित-संबंधित पंचायत समिति मुख्यालयों पर प्रातः 10 बजे से 5 बजे तक शिविर आयोजित किये जाएंगे।

ये काम होंगे

शिविरों में दिव्यांगता 40 प्रतिशत या उससे अधिक है, प्रमाण पत्र जारी कर युडीआईडी के लिए ऑनलाईन पंजीयन किया जाएगा। रोडवेज पास, विकलांग छात्रवृति  स्वरोजगार के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, पालनहार व पेंशन आदि के आवेदन तैयार करवाए जाएगें तथा सहायक उपकरण के लिए चिन्हिकरण किया जाएगा। संबंधित उपखण्ड अधिकारी शिविर के प्रभारी अधिकारी रहेंगे साथ बीसीएमएचओ एवं सामाजिक सुरक्षा अधिकारी सहायक प्रभारी रहेंगे। उपनिदेशक अशोक शर्मा ने बताया कि शिविरों में आधार कार्ड, जनाधार कार्ड और पुराना कोई दिव्यांगता प्रमाण जारी किया हो, तो वो जरूर साथ लेकर जाए।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal