डूंगरपुर-22 अगस्त 2023 की खास खबरे

डूंगरपुर-22 अगस्त 2023 की खास खबरे 

डूंगरपुर ज़िले से सम्बंधित प्रमुख खबरे

 
dungarpur

डूंगरपुर 22 अगस्त 2023 । ज़िले की आज की दिन भर की प्रशासनिक, सामाजिक, क्राइम और अन्य सभी प्रमुख खबरे उदयपुर टाइम्स पर।

News - 1 अम्बेडकर डीबीटी योजना के लिए आवेदन 31 अगस्त तक आमंत्रित

अल्पसंख्यक समुदाय में छात्रों के लिए अम्बेडकर डीबीटी योजना के लिए 31 अगस्त तक आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी डूंगरपुर ने बताया कि सत्र 2023-24 में अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजनान्तर्गत जिला मुख्यालयों पर संचालित समस्त स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर के राजकीय महाविद्यालयों के केवल शैक्षिक पाठ्यक्रमों (कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय) में अध्ययनरत अल्पसंख्यक समुदायों (मुस्लिम, सिक्ख, जैन, ईसाई, बौद्व पारसी) के छात्रों को जो घर से दूर रहकर अन्य स्थान पर कमरा किराए पर लेकर (पेइंग गेस्ट के रूप में) अध्ययन करते हैं, उन छात्रों के लिए आवास, भोजन एवं बिजली-पानी इत्यादि सुविधाओं के लिए पुनर्भरण राशि के रूप में अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना के अन्तर्गत 2 हजार प्रतिमाह प्रतिवर्ष (अधिकतम 10 माह तक) दी जाएगी। 

अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना में ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त हैं। उन्होंनेे बताया कि योजनान्तर्गत पात्र इच्छुक छात्र द्वारा ई-मित्र, एसएसओ आईडी के माध्यम से पोर्टल पर जनाधार के माध्यम से एसएसओडॉटराजस्थानडॉटजीओवीडॉटइन एवं एसजेईडॉटराजस्थानडॉटजीओवीडॉटइन पर आवेदन कर सकते हैं। 

News - 2 लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़ें युवा, सरकार युवाओं के साथ- विधायक गणेश घोगरा

ganesh gogra

राजस्थान मिशन-2030 के शुभारंभ के अवसर पर डूंगरपुर जिला मुख्यालय से जनप्रतिनिधगण, विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के विद्यार्थी, गैर-सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि और अधिकारी-कर्मचारी वर्चुअली शामिल हुए। 

डूंगरपुर विधायक गणेश घोगरा, बीसूका उपाध्यक्ष वल्लभराम पाटीदार, प्रधान कांतादेवी कोटेड, जिला कलक्टर लक्ष्मीनारायण मंत्री, पुलिस अधीक्षक कुंदन कंवरिया, अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेंद्र नागर ने भगवान गणपति की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 

विधायक गणेश घोगरा ने सम्बोधित करते हुए कहा कि युवा जीवन में अपना लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़ें। बीता हुआ समय वापस नहीं आने वाला है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन में एक-एक मिनट कीमती है। जाति-धर्म और क्षेत्रवाद से ऊपर उठकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आह्वान पर हम सबको कंधे से कंधा मिलाकर राजस्थान को देश के अग्रणी राज्य बनाने में अपना योगदान देना है। उन्होंने कहा कि हमें अपने जीवन में महापुरुषों के दिखाए रास्ते पर चलना चाहिए। मोबाइल में जितना समय लगाते हैं, उतना समय किताबें पढ़ने, मैदान में और शरीर को स्वस्थ रखने में लगाना चाहिए। उन्होंने महाभारत के एक प्रसंग में अर्जुन को निशाना लगाते समय सिर्फ चिडि़या की आंख ही नजर आने का उदाहरण देते हुए युवाओं को अपने लक्ष्य पर केंद्रित रहने की सीख दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार युवाओं के भविष्य के लिए कई योजनाएं लेकर आ रही हैं, इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए युवाओं को आगे आना चाहिए। उन्होंने राजस्थान मिशन-2030 की शुभकामनाएं देते हुए सभी को इसमें अपनी भागीदारी निभाने की अपील की।

इस अवसर पर जिला परिषद सीईओ गितेश मालवीय, नगर परिषद आयुक्त दुर्गेश रावल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग उपनिदेशक अशोक कुमार शर्मा, सीएमएचओ डॉ. अलंकार गुप्ता, जिला रसद अधिकारी विपिन जैन, सहायक निदेशक मोतीलाल मीणा सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal