डूंगरपुर-22 अक्टूबर की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर-22 अक्टूबर की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधिति खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
news from dungarpur, dungarpur  news, latest news from dungarpur

News-डूंगरपुर शहर से कांग्रेस के प्रत्याशी घोषित 

आगामी विधानसभा के मद्देनज़र कांग्रेस ने पहली सूची जारी कर दी है। कांग्रेस की पहली सूची में डूंगरपुर शहर विधानसभा सीट से वर्तमान विधायक गणेश घोघरा को उम्मीदवार घोषित किया है 

News-आसपुर से भाजपा के प्रत्याशी घोषित 

आगामी विधानसभा के मद्देनज़र भाजपा ने प्रत्याशियों की अपनी दूसरी सूची घोषित कर दी है।  इस सूची में डूंगरपुर ज़िले की आसपुर विधानसभा सीट से गोपी चंद मीणा को टिकट दिया वहीँ घाटोल विधानसभा क्षेत्र से मानशंकर निनामा को टिकट दिया है।

News-प्रत्याशी पहली बार 10 से 13 नवम्बर के बीच करेंगे आपराधिक इतिहास

सार्वजनिक समाचार पत्र और टीवी पर तीन बार देनी होगी जानकारी राजनीतिक दल भी वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर करेंगे घोषणा

भारत निर्वाचन आयोग की ओर से राजस्थान में विधानसभा आम चुनाव-2023 के घोषित कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रत्याशियों के नाम वापसी की अंतिम तिथि 9 नवम्बर, 2023 है और मतदान 25 नवम्बर, 2023 को होगा। भारतीय निर्वाचन आयोग ने चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों द्वारा उनके आपराधिक इतिहास को सार्वजनिक करने को लेकर निर्देश जारी किए हैं। प्रत्याशियों के साथ उन्हें चुनावी मैदान में उतारने वाली राजनीतिक दलों को भी कुछ नियमों का पालन करने के लिए कहा गया है। कब और कैसे करेंगे

आपराधिक मामलों की जानकारी सार्वजनिक जिला निर्वाचन अधिकरी लक्ष्मी नारायण मंत्री ने बताया कि प्रत्याशी और उनकी पार्टी को उम्मीदवार के आपराधिक विवरण (यदि कोई हो तो) समाचार पत्र और टेलीविजन में प्रकाशित करवाना होगा। ऐसा तीन बार करना होगा। उम्मीदवार के आपराधिक विवरण का पहली बार प्रकाशन सी-1 प्रारूप में नाम वापसी की अंतिम तारीख के पहले चार दिनों के भीतर यानी 10 से 13 नवम्बर के बीच करवाना होगा।

दूसरी बार 14 और 17 नवम्बर के बीच और तीसरी बार 18 और 21 नवम्बर के बीच निर्धारित प्रारूप में टीवी और समाचार पत्र के माध्यम से सार्वजनिक करना होगा। इसी प्रकार राजनीतिक दलों को सी-2 प्रारूप में समाचार पत्र, टीवी, ऑफिशियल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और वेबसाइट पर भी यह सूचना प्रकाशित करना अनिवार्य है।  

नामांकन के समय आरओ की जिम्मेदारी नामांकन के समय यदि किसी प्रत्याशी द्वारा फॉर्म 26 (एफिडेविट) के पैरा 5 और 6 में आपराधिक मामलों का विवरण दिया जाता है, तो संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर (आरओ) की यह जिम्मेदारी होगी कि वह प्रत्याशी को सी-1 प्रारूप और राजनीतिक दल को सी-2 प्रारूप उपलब्ध करवाएंगे और आपराधिक विवरण को सार्वजनिक करने के लिए निर्धारित प्रक्रिया की जानकारी देंगे। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने एनकोर नाम से एक पोर्टल भी तैयार किया है, जहां प्रत्याशी अपने आपराधिक इतिहास की घोषणा कर सकता है और इसको किस तरह सार्वजनिक करना है, इसकी जानकारी ले सकता है।

News-प्रभारी व सहायक प्रभारी अधिकारी नियुक्त

विधानसभा आम चुनाव-2023 जिले की चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में नियुक्त किए गए 108 सेक्टर ऑफिसर तथा रिटर्निंग अधिकारियों के मध्य समन्वय स्थापित किए जाने के लिए शीतलप्रसाद मेनारिया प्रशासनिक अधिकारी, जिला कलक्टर कार्यालय डूंगरपुर को प्रभारी अधिकारी एवं जयेश श्रीमाल अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी जिला कलक्टर कार्यालय डूंगरपुर को सहायक प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया हैं।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर ने बताया कि नियुक्त प्रभारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारी संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर सेक्टर ऑफिसर के दायित्वों का अक्षरक्षः सुनिश्चित करवाएंगे एवं मतदान दल के लिए प्रस्थान की जाने वाली तिथि 24 नवम्बर को सेक्टर ऑफिसर को आवंटित की जाने वाली सामग्री प्रदान जाने एवं संग्रहण के दिवस प्राप्त की जाने वाली सामग्री की सम्पूर्ण व्यवस्था का जिला स्तर पर मॉनिटरिंग करने के लिए निर्देश प्रदान किए हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal