डूंगरपुर 23 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर 23 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
Dungarpur

News-हर संदिग्ध गतिविधि पर जिला प्रशासन की नजर

विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत गुरुवार शाम 6 बजे से साइलेंस पीरियड शुरू होने के साथ ही राजनीतिक रैलियों, सभाओं और जुलूस पर प्रतिबंध लागू हो गया है। जिले में आदर्श आचार संहिता की पालना करवाने और मतदाताओं को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए माहंौल उपलब्ध करवाने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है।

नकदी व कीमती वस्तुओं के अवैध रूप से परिवहन पर भी पूरी निगरानी की जा रही है। वहीं, चुनावी खर्च पर नजर रखने के लिए भी 24 घंटे एफएसटी, एसएसटी, वीएसटी और पुलिस की टीमें सक्रिय हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी लक्ष्मी नारायण मंत्री ने बताया कि मतदान दिवस 25 नवम्बर को जिले की चारों विधानसभा सीटों पर मतदान की पूरी तैयारी है। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन या कानून व्यवस्था को प्रभावित करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। सभी राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों से भी अपील की जाती है कि वे आदर्श आचार संहिता की पालना करें।

News-डूंगरपुर में 12, आसपुर, सागवाड़ा और चौरासी में 9-9 फ्लाइंग स्कवॉड

जिले में प्रत्येक विधानसभा वार फ्लाइंग स्कवॉड का गठन किया गया है। आसपुर, सागवाड़ा और चौरासी विधानसभा क्षेत्र के लिए 9-9 तथा डूंगरपुर विधानसभा क्षेत्र को व्यय संवेदनशील घोषित किए जाने के कारण 12 फ्लाइंग स्कवॉड 24 घंटे सक्रिय हैं। ये फ्लाइंग स्कवॉड सी-विजिल एप, जिला स्तरीय कंट्रोल रूम, आरओ कंट्रोल रूम या किसी अन्य माध्यम से आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन, मतदाताओं को डराने-धमकाने, असामाजिक तत्वों, सहित कानून व्यवस्था से जुड़ी कोई भी शिकायत मिलने पर तत्काल मौके पर पहुंचकर कार्रवाई करती है। हर टीम में एक कार्यपालक मजिस्ट्रेट, एक पुलिस अधिकारी, तीन-चार पुलिसकर्मी, वीडियोग्राफर मय वाहन तैनात रहते हैं।

News-संवेदनशील स्थानों और मार्गों पर 39 स्थैतिक निगरानी दल  

निर्वाचन की दृष्टि से जिले में संवेदनशील मार्गों पर नजर रखने के लिए 39 स्थैतिक निगरानी दल दिन-रात तैनात हैं। डूंगरपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए 12, आसपुर में 9, सागवाड़ा में 9, चौरासी विधानसभा क्षेत्र में 9 स्थैतिक निगरानी दल बनाए गए हैं। इनमें से प्रत्येक दल में एक कार्यकारी मजिस्ट्रेट, तीन-चार पुलिसकर्मी, वीडियोग्राफर तथा अर्द्धसैनिक बलों को भी शामिल किया गया है। इसी प्रकार जिले में 7 वीडियो सर्विलांस टीम और 4 वीडियो व्युइंग टीम गठित की गई है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए एक एकाउंट टीम और सहायक व्यय प्रेक्षक नियुक्त किए गए हैं। व्यय संवेदनशील होने के कारण डूंगरपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए दो सहायक व्यय प्रेक्षक नियुक्त किए गए हैं।

News-आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की यहां करें शिकायत

जिला निर्वाचन अधिकारी लक्ष्मी नारायण मंत्री ने कहा कि विधानसभा चुनाव में आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के उल्लंघन पर प्रभावी कार्यवाही के लिए आमजन ‘सी-विजिल‘ (नागरिक सतर्कता) एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। आचार संहिता से जुड़ी किसी भी शिकायत का समाधान महज 100 मिनट में हो जाता है। शिकायत के साथ संलग्न जीआईएस के द्वारा सूचना स्वतः संबंधित जिला नियन्त्रण कक्ष तक पहुंच जाती है, जिसके फलस्वरूप उड़नदस्ता कुछ ही मिनटों में घटनास्थल पर भेजकर कार्यवाही सुनिश्चित करता है। शिकायतकर्ता अपनी पहचान छुपाकर भी भी शिकायत कर सकता है। आमजन प्रेक्षकों से भी सीधा संपर्क कर सकता है। डूंगरपुर और आसपुर के सामान्य प्रेक्षक डॉ. विजय नामदेव सूर्यवंशी के मोबाइल नंबर 8209039509, सागवाड़ा और चौरासी के सामान्य प्रेक्षक श्री लिंगराज पांडा 7357528996, पुलिस प्रेक्षक सुश्री वर्तिका कटियार 7737600329 और व्यय प्रेक्षक श्री असावा मनोज राजगोपाल से 8764466170 पर संपर्क कर सकते हैं। निर्वाचन कंट्रोल रूम के दूरभाष संख्या 02964-232262 और 1950 पर भी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

News-जिले के निजी व सरकारी स्कूलों में 25 नवम्बर को अवकाश घोषित

विधानसभा आम चुनाव-2023 के लिए 25 नवम्बर को मतदान दिवस को अवकाश घोषित करने तथा मतदान दलों की रवानगी के दिन आवश्यकतानुसार स्थानीय अवकाश घोषित किए जाने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर को अधिकृत किया गया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने बताया कि डूंगरपुर जिले में लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 135 (बी) के प्रावधानों के अन्तर्गत विधानसभा आम चुनाव-2023 के मद्देनजर जिला डूंगरपुर के समस्त विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में स्थित निजी व राजकीय विद्यालयों में जहां पर मतदान केन्द्र स्थापित है, उन विद्यालयों में 24 नवम्बर को स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है एवं समस्त निजी व राजकीय विद्यालयों में मतदान दिवस 25 नवम्बर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

News-सभी वाहन स्वामी का भुगतान बैंक खाते में होगा: डीटीओ

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) डूंगरपुर के निर्देशानुसार 25 नवम्बर को विधानसभा आम चुनाव-2023 के लिए सभी वाहन स्वामी जिनके वाहन विधानसभा चुनाव के लिए अधिग्रहित किए गए हैं। जिला परिवहन अधिकारी, डूंगरपुर अनिल माथुर ने बताया कि चुनाव कार्य में आने वाले वाहनों का भुगतान वाहन स्वामी के बैंक खाते में किया जाएगा। इस के लिए सभी वाहन स्वामी वाहन के साथ निरस्त बैंक चैक या बैंक पासबुक की प्रति देवे, जिससे भुगतान संबंधित परेशानी नहीं हो। सभी वाहन स्वामी संबंधित वाहनों के दस्तावेजों जैसे कैंसल चैक अथवा बैंक पास की कॉपी, आर.सी, आधार कार्ड एवं वोटर कार्ड की कॉपी जल्द से जल्द चुनाव के यातायात प्रकोष्ठ की भुगतान शाखा में जमा कराने के निर्देश दिए हैं। यदि कोई वाहन स्वामी चुनाव सम्पन्न होने से पूर्व यह प्रक्रिया पूर्ण नहीं करता है तो भुगतान संबंधित किसी भी देरी या भुगतान निरस्त के लिए वह स्वयं जिम्मेदार होगा।

News-अंतिम प्रशिक्षण के बाद आज रवाना होंगे मतदान दल

विधानसभा आम चुनाव-2023 के लिए जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों में 25 नवम्बर को मतदान करवाने के लिए शुक्रवार को अंतिम प्रशिक्षण के बाद मतदान दलों की रवानगी होगी। इसके लिए मतदान दल प्रशिक्षण स्थल श्री भोगीलाल पण्ड्या राजकीय महाविद्यालय, डूंगरपुर में पूरी तैयारियां कर ली गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी लक्ष्मी नारायण मंत्री ने गुरुवार को प्रशिक्षण स्थल पर पहुंचकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया। चारों विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान दलों को अंतिम प्रशिक्षण के बाद मतदान सामग्री के साथ लगभग 1200 वाहनों में रवाना किया जाएगा।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी हेमेन्द्र नागर ने बताया कि डूंगरपुर जिले में कुल 1017 मतदान केंद्रों पर मतदान करवाने के लिए 1132 मतदान दलों का गठन किया गया है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 509 मतदान केद्रों पर लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी। जिले में ग्रामीण क्षेत्र में 964 तथा शहरी क्षेत्र में 53 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिले में कुल 10 लाख 59 हजार 532 मतदाता हैं, जिनमें 100 सर्विस वोटर भी शामिल हैं। 

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार चुनाव में महिलाओं और दिव्यांगों सहित सभी नागरिकों को अधिक समावेशी और सहभागी बनाने के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में आठ महिला कार्मिक मतदान केंद्र और एक दिव्यांग कार्मिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

किस विधानसभा क्षेत्र में कितने मतदाता

डूंगरपुर विधानसभा क्षेत्र- 2 लाख 63 हजार 301
आसपुर विधानसभा क्षेत्र- 2 लाख 70 हजार 23
सागवाड़ा विधानसभा क्षेत्र- 2 लाख 76 हजार 48
चौरासी विधानसभा क्षेत्र- 2 लाख 50 हजार 160

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal