डूंगरपुर - 24 अप्रेल 2024 की प्रमुख खबरे


डूंगरपुर - 24 अप्रेल 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे उदयपुर टाइम्स पर
 
Dungarpur

News-26 अप्रैल मतदान दिवस के दिन रहेगा सवैतनिक अवकाश

डूंगरपुर, 24 अप्रैल। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव-2024 के तहत डूंगरपुर कार्यक्रम की घोषणा कर मतदान की तिथि 26 अप्रैल निश्चित की गई हैं। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 135 (ख) के अनुसार मतदान के दिन किसी कारोबार, व्यवसाय, औद्योगिक उपक्रम या किसी अन्य स्थापन में नियोजित प्रत्येक व्यक्ति जो लोकसभा के लिए निर्वाचन में मतदान करने का हकदार है, उनको मतदान के दिन सवैतनिक अवकाश मंजुर किया जाएगा।

श्रम कल्याण अधिकारी महेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि समस्त लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में स्थित निजी या सार्वजनिक प्रतिष्ठानों, दुकानों, औद्योगिक उपक्रम या कारोबार, व्यवसाय में कार्यरत कामगारों साथ ही ऐसे कार्मिक जो राजस्थान राज्य के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र एवं राजस्थान सीमा से लगते हुए लोकसभा क्षेत्र के पंजीकृत मतदाता है, परन्तु उन लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के बाहर कार्यरत हैं, उन्हें उनके क्षेत्र में मतदान दिवस 26 अप्रैल के लिए सभी संस्थानों में कार्यरत सभी कामगारों को जिनके आकास्मिक कामगार भी सम्मिलित है वे सवैतनिक अवकाश प्रदान करने के लिए विनिर्दिष्ट करती है, ताकि उनके द्वारा मतदान के अधिकार का स्वतंत्र एवं निष्पक्ष रूप से उपयोग सुनिश्चित किया जा सकें। 

उन्होंने बताया कि यदि कोई नियोजक उक्त प्रावधानों की अवहेलना करते हुए मतदान के दिन कर्मचारी को मताधिकार का उपयोग करने के लिए अवकाश नहीं देता है तो इसके लिए दण्डात्मक कार्यवाही के लिए रिटर्निंग अधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर (डूंगरपुर) को तथ्यात्मक विवरण देते हुए अवगत कराया जा सकता हैं।

News-मतदान की सभी तैयारियां पूर्ण, आज रवाना होंगे मतदान दल
मतदान रवानगी स्थल एसबीपी कॉलेज से रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां

:
डूंगरपुर, 24 अप्रैल। लोकसभा आम चुनाव- 2024 के तहत 26 अप्रेल को जिले के 1026 मतदान केन्द्रों पर 10 लाख 69 हजार 115 मतदाता मतदान करेंगे। जिले में ग्रामीण क्षेत्र में 973 तथा शहरी क्षेत्रों में 53 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। 514 मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिंग की जाएगी। मतदान रवानगी स्थल श्री भोगीलाल पण्ड्या राजकीय महाविद्यालय में जिले के चारों विधानसभा क्षेत्र वार पोलिंग पार्टियों को अंतिम प्रशिक्षण के बाद मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। 

जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित कुमार सिंह ने मतदान दलों की सुगम और सहज रवानगी के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया। एसबीपी कॉलेज परिसर में विधानसभा वार वाहन आवंटन, चुनाव सामग्री, यात्रा भत्ता, चिकित्सा सहायता, पुलिस बल आवंटन सहित अन्य काउंटर बनाए गए हैं।  

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अंकित कुमार सिंह ने कहा कि शांतिपूर्वक तथा सौहार्दपूर्ण माहौल में चुनाव संपन्न कराने की डूंगरपुर जिले की स्वस्थ परंपरा रही है। लोकसभा आम चुनाव को शांतिपूर्ण, भयमुक्त और निष्पक्ष तरीके से संपन्न करवाने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। मतदान प्रक्रिया में नियुक्त सभी कार्मिक निष्पक्ष, निष्ठापूर्वक,  प्रतिबद्धता और कर्तव्य परायणता तथा आपसी सामंजस्य के साथ चुनाव संपन्न कराएंगे।

News-डूंगरपुर जिले में कहां, कितने मतदाता

डूंगरपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 263957, आसपुर में 272737, सागवाड़ा में 279157 तथा चौरासी विधानसभा क्षेत्र में 253264 मतदाता हैं। इस प्रकार जिले में लोकसभा आम चुनाव-2024 के लिए कुल 1069115 मतदाता पंजीकृत हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal