Dungarpur-24 जून 2024 की प्रमुख खबरे


Dungarpur-24 जून 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 

 
Dungarpur
UT WhatsApp Channel Join Now

News-मौसमी बीमारियों के उपचार के लिए पूर्व से रखे तैयारी, फॉगिंग कराने के निर्देश
साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित

डूंगरपुर, 24 जून। जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने मानसून को देखते हुए बारिश के मौसम में होने वाली मौसमी बीमारियों के उपचार के लिए पूर्व से तैयारी रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह निर्देश सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए।

उन्होंने कहा कि बरसात के दिनों में होने वाली मौसमी बीमारियों के लिए पर्याप्त मात्रा में दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करें। इसके साथ ही उन्होंने नगर परिषद डूंगरपुर को फागिंग करवाने के लिए भी निर्देशित किया। उन्होने नगर परिषद डूंगरपुर से नालों की साफ सफाई करवाने, अतिक्रमण हटवाने, लक्ष्मण मैदान और स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में साफ-सफाई, रख रखाव तथा मरम्मत के लिए पूर्व में दिए गए निर्देशों पर की जा रही कार्यवाही की जानकारी ली। संयुक्त निदेशक पशु चिकित्सा विभाग डॉ. दिनेश बामनिया ने बताया कि वर्तमान में ऊंट संरक्षण अभियान चल रहा हैं, जिसमें टैगिंग की जा रही हैं। साथ ही मौसमी बीमारी के बचाव के लिए पशुओं का वैक्सीनेशन भी किया जा रहा हैं।

बैठक में पीएचईडी विभाग की समीक्षा करते हुए पेयजल वितरण, हैंडपंप मरम्मत, जल जीवन मिशन के तहत चल रहें कार्यों की प्रगति रिपोर्ट की जानकारी ली। जल जीवन मिशन अधिकारी को योजना के तहत आंगनवाड़ी एवं विद्यालयों में होने वाले कनेक्शन के लिए विकास अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए फॉलोअप करने के निर्देश दिए। बैठक में कृषि विभाग संयुक्त निदेशक परेश पंड्या ने बताया कि प्राप्त मिनी किट्स का वितरण किया जा रहा है तथा और अधिक आवश्यकता के अनुरूप डिमांड भेज दी गई हैं।

बैठक में जिला कलक्टर सिंह ने सभी विभागों को ई-फाइलिंग करने तथा ऑनलाइन स्टेटस चैक करवाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने वृक्षारोपण के लिए अब तक की गई तैयारी के बारे में भी भी जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। उन्होंने मुख्यमंत्री जल स्वाबलंबन अभियान के तहत नियम अनुसार स्वीकृतियां जारी किए जाने तथा जो स्वीकृतियां जारी हुई हैं, उनके कार्य प्रगति की जानकारी ली। बैठक में पीडब्ल्यूडी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, एवीवीएनएल, मत्स्य विभाग, हॉर्टिकल्चर, आईसीडीएस, राजीविका सहित अन्य विभागों की भी समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए गए। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुकेश चौधरी सहित अन्य समस्त जिला स्तरीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

News-जिला निष्पादन समिति की बैठक आयोजित
लक्ष्य पूर्ण करने के लिए कार्य योजना बनाकर करें काम

डूंगरपुर, 24 जून। जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह की अध्यक्षता में जिला निष्पादन समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक का आयोजन जिला कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। बैठक में जिला कलक्टर सिंह ने निर्धारित मानको पर पूर्ण गंभीरता से कार्य करने तथा प्रभावी मॉनिटरिंग के साथ कार्य योजना बनाकर काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने ब्लॉक वार नामांकन, बोर्ड परीक्षा में परिणाम, ज्ञान संकल्प पोर्टल, जन आधार प्रमाणीकरण, उजियारी पंचायत, एसएमसी-एसडीम बैठकें, स्मार्ट कक्षा कक्ष, इंस्पायर अवार्ड, डाटा अपडेशन का बिंदुवार समीक्षा करते हुए कम प्रगति वाले ब्लॉक अधिकारियों को प्रभावी मॉनिटरिंग करते हुए कार्य संपादन के निर्देश दिए। बैठक में मिड-डे-मील की समीक्षा करते हुए सभी विद्यालयों में गैस कनेक्शन, कुल नामांकन, खाद्यान्न वितरण, मीनू अनुसार भोजन ,मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना की प्रगति की जानकारी ली तथा कुक कम हेल्पर के भुगतान को दो दिन में पोर्टल पर सत्यापित करते हुए अपलोड करने के निर्देश दिए।

बैठक में शिक्षा विभाग में चल रहें निर्माण कार्यों की जानकारी देते हुए अधिकारी ने बताया कि पीएबी के तहत 87 कार्य स्वीकृत हुए जिसमें से 85 कार्य पूर्ण हो चुके हैं तथा दो प्रगति रत हैं। इसी तरह से वित्तीय वर्ष 2024-25 में कुल 77 कार्य (कक्षा-कक्ष शौचालय पेयजल आदि) के लिए स्वीकृति जारी हुई हैं। वहीं पीएम श्री योजना में दस विद्यालयों में कार्य प्रक्रियाधीन है।

बैठक में विद्यालय स्वास्थ्य एवं कल्याण कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि आयुष्मान भारत के तहत दूसरे चरण में इस कार्यक्रम में डूंगरपुर जिले को सम्मिलित किया गया है तथा कार्यक्रम को जुलाई माह से जिले में प्रारंभ किया जाएगा। इसके तहत आठ पाठ्यचर्या को सम्मिलित किया जाएगा।

इस पर जिला कलक्टर ने कार्यक्रम की पूरी जानकारी लेते हुए कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के निर्देश प्रदान किए। इसके साथ ही निर्देशित किया कि जिले में चिकित्सा विभाग के द्वारा भी स्कूलों में अध्यनरत बालिकाओं का स्क्रीनिंग कर एनीमिक बालिकाओं को चिन्हित किया जाएगा। जिससे कि उन्हें उपचारित किया जा सकें। इसके लिए उन्होंने सभी सीबीईओ को बीसीएमओ के साथ बैठक करने तथा कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी रणछोड़लाल डामोर, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी हर्षित चौबीसा, समस्त सीबीईओ एवं शिक्षा विभाग के अधिकारीगण मौजूद रहे।

News-ग्राम पंचायत बुचिया बड़ा में रात्रि चौपाल 27 जून को

डूंगरपुर, 24 जून। जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने माह जून, 2024 में जिले की ग्राम पंचायत मुख्यालय पर की जाने वाली रात्रि चौपाल का कार्यक्रम जारी कर दिया है। जारी कार्यक्रम के अनुसार 27 जून को पंचायत समिति सागवाड़ा की ग्राम पंचायत बुचिया बड़ा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में शाम 7 बजे से रात्रि चौपाल आयोजित की जाएगी।

News-रोजगार दिवस, अभिवृद्धित राशि हस्तानांतरण तथा किसान सम्मान निधि कार्यक्रमों के सफल आयोजन संबंधित वीडियो कॉन्फ्रेंस आयोजित

डूंगरपुर, 24 जून। मुख्य सचिव श्री सुधांशु पंत ने आगामी दिनों में आयोजित होने वाले रोजगार दिवस, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना अंतर्गत अभिवृद्धि राशि के हस्तानांतरण तथा किसान सम्मान निधि कार्यक्रमों के सफल आयोजन हेतु वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से दिशा निर्देश प्रदान किए। सोमवार को डीओआईटी कक्ष में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उन्होंने सभी आयोजनो के लिए नोडल विभागों को दिशा निर्देश प्रदान किए। उन्होंने कार्यक्रमों से संबंधित जारी निर्देशों की अनुपालन सुनिश्चित करने, आयोजन स्थल निर्धारण, कनेक्टिविटी, लाभार्थी संवाद तथा अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने संबंधी दिशा निर्देश प्रदान किए। वीडियो कांफ्रेंस के पश्चात् जिला कलक्टर डूंगरपुर अंकित कुमार सिंह ने सभी संबंधित विभागों के नोडल अधिकारियों तथा अन्य विभागाध्यक्षों के साथ बैठक करते हुए सभी कार्यक्रमों की पूर्व तैयारी सुनिश्चित करने, आयोजन स्थल पर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने तथा विभागों को आपसी समन्वय से कार्यक्रम के सुचारू संपादन हेतु दिशा निर्देश प्रदान किए। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुकेश चौधरी, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी रणछोड़ लाल डामोर, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग उप निदेशक अशोक शर्मा, बाल अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक पिंकी मीणा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अलंकर गुप्ता, रसद अधिकारी, रोजगार अधिकारी, कोऑपरेटिव अधिकारी सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारीकरण मौजूद रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal