डूंगरपुर-27 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर-27 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
news from dungarpur, dungarpur  news, latest news from dungarpur

News-गुरूवार को यहां पहुंचेगी विकसित भारत संकल्प यात्रा

डूंगरपुर, 27 दिसम्बर। मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं जिला नोडल अधिकारी गितेश श्री मालवीय ने बताया कि 28 दिसम्बर गुरूवार को पंचायत समिति डूंगरपुर की ग्राम पंचायत पिपलादा व गडामोरैया, पंचायत समिति झौंथरी की ग्राम पंचायत सुराता व डोल कुंजेला, पंचायत समिति सीमलवाड़ा की ग्राम पंचायत सीमलवाड़ा व गडा पट्टा पीठ, पंचायत समिति साबला की ग्राम पंचायत काब्जा व झरियाणा तथा पंचायत समिति गलियाकोट की ग्राम पंचायत बाबा की बार एवं फोफली बोर में विकसित भारत संकल्प यात्रा जाएगी।

News-विद्या संबल योजना में आवेदनों की वरीयता सूची जारी

डूंगरपुर, 27 दिसम्बर। जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग, उदयपुर के निर्देशानुसार विद्या संबल योजना में गेस्ट फेकल्टी के लिए प्राप्त आवेदन पत्रों की वरीयता सूची तैयार कर छात्रावास वार कार्यालय में चस्पा कर दी गई है। चयनित अभ्यर्थियों को जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग कार्यालय, डूंगरपुर में दस्तावेज के साथ उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं।

जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग, डूंगरपुर के उपायुक्त भुवनेश्वर सिंह चौहान ने बताया कि ब्लॉक आसपुर, साबला व दोवड़ा के चयनित अभ्यर्थियों को 1 जनवरी को, ब्लॉक सीमलवाड़ा, चिखली व झौंथरी के अभ्यर्थियों को 2 जनवरी को तथा ब्लॉक डूंगरपुर, बिछीवाड़ा, गलियाकोट एवं सागवाड़ा के चयनित अभ्यर्थियों को 3 जनवरी को अपने दस्तावेज लेकर सुबह 10 बजे डूंगरपुर जिला कलक्ट्रेट परिसर स्थित जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के कार्यालय में उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं।

News-प्रधानमंत्री के संवाद कार्यक्रम से ग्रामीणों को मिली नई ऊर्जा
डूंगरपुर जिले की हर ग्राम पंचायत में हुआ सीधा प्रसारण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के अन्तर्गत बुधवार को विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से लाइव संवाद किया। जिले की 353 ग्राम पंचायतों में इसका सीधा प्रसारण किया गया। हर ग्राम पंचायत में टीवी लगाकर ग्रामीणों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में प्रधानमंत्री मोदी का संवाद कार्यक्रम देखा गया। कार्यक्रम को लेकर ग्रामीणों में उत्साह नजर आया। 

डूंगरपुर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत माथुगामड़ा खास, पंचायत समिति झौंथरी की ग्राम पंचायत माल, पंचायत समिति सीमलवाड़ा की ग्राम पंचायत गडा वाटेश्वर, पंचायत समिति साबला की ग्राम पंचायत बोड़ीगामा बड़ा तथा पंचायत समिति गलियाकोट की ग्राम पंचायत नादिया में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित शिविरों में मोबाइल वैन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संवाद कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया। सभी ने बडे गौर से कार्यक्रम को सुना, इनमें बड़ी संख्या में महिलाएं भी उपस्थित रहीं। प्रधानमंत्री ने लाभार्थियों से संवाद किया और इस दौरान विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के अनुभव और सफलता की कहानियां देखकर ग्रामीणों में नई ऊर्जा का संचार हुआ।

कैंपों में महिलाओं को सौंपे उज्ज्वला गैस कनेक्शन

जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित हो रहे कैंपों में केंद्र सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का हाथोंहाथ लाभ मिलने से ग्रामीणों की जिंदगी आसान हो रही है। बुधवार को भी जिले में विभिन्न ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों ने बड़ी संख्या में पहुंचकर योजनाओं में पंजीयन करवाया और योजनाओं की जानकारी प्राप्त की। कैंपों में जनप्रतिनिधियों ने उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को घरेलू गैस सिलेंडर, चूल्हा सहित कनेक्शन सौंपे। लाभार्थियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट किया। 

विशेष रूप से महिलाओं ने उज्ज्वला योजना के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि उज्ज्वला योजना से उनके धुएं से आजादी मिली है। अब न तो उन्हें जंगलों में लकडि़यां बीनने जाने की चिंता रहेगी और उनका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। इसके साथ ही पूर्व में उज्ज्वला गैस कनेक्शन धारकों का ई-केवायसी करवाने और आधार कार्ड से बैंक खाते को लिंक करवाने जैसे काम भी कैंपों में किए जा रहे हैं, ताकि सब्सिडी की राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जमा हो सके। 

जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने ऐसे सभी परिवारों से जो वाकई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में आवेदन की पात्रता रखते हैं, कैंप में जाकर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में आवेदन करने की अपील की है। इसके साथ ही जिनके पास पहले से ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का कनेक्शन है, वे ई-केवायसी और बैंक खाते से आधार कार्ड नंबर को लिंक करवा सकते हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal