Dungarpur-3 जून 2024 की प्रमुख खबरे


Dungarpur-3 जून 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर

 
Dungarpur

News-ग्रामीणों ने बताई पानी की समस्या, जिला कलक्टर ने तुरंत टैंकर भिजवाने के दिए निर्देश

डूंगरपुर। जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने रविवार को बिछीवाड़ा तहसील के रतनपुर गांव में  विकसित की जा रही लव कुश वाटिका प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया। डीएफओ ई. रंगास्वामी ने बताया कि मोदर नदी के बहाव क्षेत्र की पहाड़ी पर वन विभाग की ओर से लगभग 2 करोड़ का प्रोजेक्ट लव कुश वाटिका इस माह के आखिर तक बनकर तैयार हो जाएगी। लव कुश वाटिका में मेरी जिंदगी अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत नियमित रूप से पौधरोपण किया जाता है। इस पर जिला कलेक्टर ने भी लव कुश वाटिका में पौधा लगाया। 

खजूरी में जल जीवन मिशन के तहत पीएचईडी की ओर से विकसित करवाए जा रहे ओपन वेल सोर्स कार्य का निरीक्षण कर कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। खजूरी  में प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों से संवाद भी किया। खजूरी के पुनरावाड़ा में ग्रामीणों ने बताया कि ‘साहब पानी की समस्या है।‘ इस पर जिला कलक्टर ने मौके से ही एसडीएम डूंगरपुर को फोन कर तत्काल गांव में टैंकर के माध्यम से पेयजल आपूर्ति करवाने के  निर्देश दिए। इस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए एसडीएम डूंगरपुर नीरज मिश्र ने पानी का टैंकर भिजवाकर ग्रामीणों को राहत  पहुंचाई। ग्रामीणों ने आभार प्रकट किया। यहां से जिला कलक्टर बिछीवाड़ा में बावरिया गांव में वन विभाग की नर्सरी पहुंचे, जहां उन्होंने आगामी दिनों में सघन पौधरोपण अभियान के मद्देनजर तैयारियों का जायजा लिया और पर्याप्त संख्या में पौधे तैयार रखने के निर्देश दिए। इस दौरान एडीएम कुलराज मीणा और जिला परिषद सीईओ मुकेश चौधरी भी साथ रहे।

News-वृक्षारोपण कार्यक्रम के सफल संपादन हेतु सभी विभागों को निर्देश

डूंगरपुर, 3 जून। जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने संभावित आगामी मानसून के दौरान जिले में होने वाले वृक्षारोपण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी विभागाध्यक्षों को योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने के निर्देश दिए हैं।

जिला कलक्टर सिंह ने सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में समस्त विभागाध्यक्षों को निर्देशित किया है कि दिए गए लक्ष्य के अनुसार पौधे लगाए जाने हेतु निर्धारित गहराई के गड्डे खुदवाने, उचित सार-संभाल हेतु व्यवस्था करने, पानी, खाद ट्रांसपोर्ट सहित समस्त बिंदुओं पर गहनता से समीक्षा करते हुए प्रत्येक विभाग दिए गए लक्ष्य के अनुसार योजना बनाकर अगली बैठक में प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि समस्त विभागाध्यक्ष अधीनस्थ एवं ब्लॉक लेवल तक बैठक कर दिए गए लक्ष्य के बारें में जानकारी देते हुए सही गहराई के गड्डे खुदवाना सुनिश्चित करवायें। साथ ही पौधारोपण करने के पश्चात उसकी उचित सार संभाल हेतु व्यवस्था करने, समय पर खाद-पानी दिए जाने एवं सुरक्षा को लेकर के भी उचित प्रबंध करने के संबंध में पाबंद करने हेतु निर्देशित किया।

उन्होंने सभी अधिकारियों को गुरुवार को अपने विभाग से संबंधित क्षेत्रों में मॉनिटरिंग कर गड्डे खुदवाये जाने की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए।
वृक्षारोपण हेतु दिए गए लक्ष्य की विभागवार समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने शिक्षा विभाग अधिकारियों को निर्देशित किया कि इसी सप्ताह के अंतर्गत सभी विद्यालयों के संस्था प्रधानों के साथ बैठक करते हुए आवंटित लक्ष्य के अनुरूप निश्चित आकार के ही गड्डे खुदवाने का कार्य पूर्ण करवाने, प्रत्येक ब्लॉक वार पूरी प्लानिंग कर उस ब्लॉक के अधीन समस्त विद्यालय हेतु पौधों को ले जाने की व्यवस्था, खाद- पानी सहित उचित सार संभाल की पूर्ण व्यवस्था हेतु योजना बद्ध रिपोर्ट बनाकर अगले सप्ताह प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

बैठक में पीएचईडी विभाग की समीक्षा के दौरान जल वितरण, निरीक्षण, जल जीवन मिशन के तहत आंगनबाड़ी एवं शिक्षा विभाग के विद्यालयों की सूची उपलब्ध करवाने तथा कार्य पूर्णता हेतु विकास अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करने के निर्देश प्रदान किए गए।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सभी सीएचसी- पीएचसी में साफ- सफाई के समुचित प्रबंध करने, पीने की पानी, कुलर में पानी भरवाने की व्यवस्था के निर्देश दिए।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की समीक्षा के दौरान पेंशनर्स वेरीफिकेशन, फॉलो करने तथा अनुसूचित जाति- जनजाति एक्ट के तहत लंबित प्रकरणों को अगले सप्ताह तक निस्तारित करने, पीडब्ल्यूडी विभाग को सड़क निर्माण के दौरान पूर्व से ही पोल शिफ्टिंग करवाने के लिए निर्देशित किया।बैठक में नगर परिषद डूंगरपुर को बारिश से पूर्व नालों की सफाई करवाने, वाटरशेड विभाग को वृक्षारोपण के लिए दिए गए लक्ष्य के अनुरूप कार्य करवाने के निर्देश दिए गए।

बैठक में आयुर्वेद विभागाध्यक्ष को आगामी 21 जून को मनाए जाने वाले योग दिवस हेतु समस्त तैयारियां पूर्ण करने तथा इस संबंध में नगर परिषद को लक्ष्मण मैदान की साफ-सफाई करवाने हेतु निर्देशित किया। बैठक में समस्त विभागों की समीक्षा की गई तथा समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को संपर्क पोर्टल पर प्रतिदिन मॉनिटरिंग करने तथा आने वाले प्रकरण का तत्काल निस्तारण करने के निर्देश दिए।बैठक में एडीएम कुलराज मीणा सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी गण मौजूद रहें
 

News-पीएचईडी अधीक्षण अभियंता ने पेयजल टैंकरों का औचक निरीक्षण किया

डूंगरपुर । जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह के निर्देश पर अनिल कछवाहा अधीक्षण अभियंता डूंगरपुर ने रविवार को  जिले में टैंकर से पेयजल आपूर्ति व्यवस्था का औचक निरीक्षण किया।

अधीक्षण अभियंता ने उपखंड बिछीवाड़ा के अधीन ब्लॉक झोंथरी के ग्राम बिच का फला, हड़मत फला, कन्थार फला , मडकोला फला, मोडीया फला, तालाब फला तथा ग्राम पंचायत पाडली गुजरेश्वर के ग्राम पाडली गुजरेश्वर,डूंगेला तालाब, गड़ारोदा, जिबेली का बांटा, लांबा खूंटा, पाडलीवासिया, पाडली उदारत एवं पाडली वीरसिंह में टैंकर द्वारा पेयजल वितरण कर रहे टैंकरो का आकस्मिक निरीक्षण किया। टैंकर पूरा भर कर पेयजल वितरण किया जा रहा है या नही तथा जीपीएस की भी जांच की गई। इस दौरान  पीएचईडी के सहायक अभियंता एवं कनिष्ठ अभियंता भी साथ रहे। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal