डूंगरपुर-30 मार्च 2024 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर-30 मार्च 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
Dungarpur

News-निर्वाचन व्यय पर निगरानी में न हो चूक- व्यय प्रेक्षक श्रीमती मधुरा एम. नायक
निर्वाचन व्यय प्रकोष्ठ के अधिकारियों की बैठक ली

डूंगरपुर, 30 मार्च। लोकसभा आम चुनाव के तहत बांसवाड़ा-डूंगरपुर संसदीय क्षेत्र के लिए नियुक्त व्यय प्रेक्षक श्रीमती मधुरा एम. नायक ने शनिवार को डूंगरपुर में बैठक ली। ईडीपी सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक मोनिका सेन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी कुलराज मीणा और चारों विधानसभा क्षेत्रों के लिए गठित अकाउंट टीम, सहायक व्यय प्रेक्षकों से लोकसभा आम चुनाव के तहत निर्वाचन व्यय पर्यवेक्षण के संबंध में अब तक की गई कार्रवाई और आगामी कार्य योजना की जानकारी ली। उन्होंने चुनावी व्यय पर निगरानी को लेकर चारों विधानसभा क्षेत्रों में गठित प्रकोष्ठों, सहायक व्यय प्रेक्षकों, शैडो रजिस्टर, एफएसटी, एसएसटी, वीएसटी, वीडियोग्राफी, साक्ष्य फोल्डर आदि के बारे में जानकारी ली।

व्यय प्रेक्षक श्रीमती नायक ने कहा कि मतदाताओं को स्वतंत्र, निष्पक्ष और भय मुक्त माहौल मिलना चाहिए। इसके लिए चुनावी व्यय पर निगरानी रखना आवश्यक है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी प्रत्याशियों को लेवल प्लेइंग फील्ड दिलवाना हमारी जिम्मेदारी है। चुनाव के दौरान कोई भी मतदाताओं को प्रभावित नहीं कर सके, इसके लिए सभी को समन्वय रखते हुए काम करना चाहिए। उन्होंने एफएसटी, एसएसटी, पुलिस और अन्य एजेंसियों के माध्यम से अब तक किए गए सीजर के आंकड़ें पूछे और संगठित होकर निगरानी रखने के निर्देश दिए। विगत लोकसभा चुनाव की तुलना में अब तक की गई कार्रवाई के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों और हैंडबुक के अनुसार पूर्ण पारदर्शिता के साथ कार्रवाई करने के निर्देश देते हुए जब्त की गई सामग्री को रिलीज करने की प्रक्रिया के बारे में भी जानकरी ली।

जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित कुमार सिंह ने बताया कि गुजरात से सटे सीमावर्ती क्षेत्रों में सघन नाकाबंदी, चेक पोस्ट, सीसीटीवी, एफएसटी, एसएसटी के माध्यम से निगरानी रखी जा रही है। जिले में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में चौबीस घंटे एफएसटी फील्ड में सक्रिय है। इसके साथ ही एसएसटी, वीएसटी और पुलिस भी अलर्ट मोड पर है। व्यय प्रेक्षक श्रीमती मधुरा एम. नायक के मोबाइल नंबर 8890091471 हैं। निर्वाचन व्यय से संबंधित किसी भी शिकायत या सुझाव के लिए इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।  

एकीकृत नियंत्रण कक्ष का किया निरीक्षण

व्यय प्रेक्षक श्रीमती नायक ने जिला कलक्ट्रेट परिसर में स्थापित एकीकृत नियंत्रण कक्ष का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मीडिया अनुवीक्षण, एमसीसी, जिला स्तरीय सामान्य नियंत्रण कक्ष, 1950, सी-विजिल प्रकोष्ठ में जाकर संधारित किए जा रहे रजिस्टरों का अवलोकन किया और उपस्थित कार्मिकों से कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी ली। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया मॉनीटरिंग, सोशल मीडिया मॉनीटरिंग, प्रिंट मीडिया मॉनीटरिंग की जानकारी लेते हुए सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए। 

इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक मोनिका सेन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी कुलराज मीणा, एकीकृत नियंत्रण कक्ष प्रभारी मोतीलाल मीणा, मीडिया प्रकोष्ठ प्रभारी विपुल शर्मा, सामान्य नियंत्रण कक्ष प्रभारी प्रदीप कुमार मीणा और सी-विजिल प्रभारी सुनील कुमार डामोर भी उपस्थित थे।

रतनपुर बॉर्डर पर जांची व्यवस्था

व्यय प्रेक्षक श्रीमती मधुरा एम. नायक ने रतनपुर बॉर्डर पर पहुंचकर गुजरात से सटे क्षेत्रों में निगरानी व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने रतनपुर बॉर्डर चेक पोस्ट पर वाहनों की चेकिंग, संधारित किए जा रहे रजिस्टरों, अब तक की गई कार्रवाई आदि के बारे में जानकारी लेते हुए पूरी तरह अलर्ट रहने और वाहनों की सघन चेकिंग के निर्देश दिए। एफएसटी और एसएसटी टीमों को लगातार फील्ड में एक्टिव रहने और सूचनाओं के त्वरित आदान-प्रदान के निर्देश दिए। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी कुलराज मीणा भी साथ थे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal