डूंगरपुर- 4 अप्रैल 2024 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर- 4 अप्रैल 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
news from dungarpur, dungarpur  news, latest news from dungarpur

News-सी-विजिल एप से आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत पर 100 मिनट में होगी कार्रवाई 

लोकसभा आम चुनाव के दौरान भारत निर्वाचन आयोग का सी-विजिल एप का उपयोग कर आमजन लोकतंत्र के सजग प्रहरी की भूमिका निभा सकते हैं। सी-विजिल के माध्यम से आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकते हैं। इस शिकायत पर मात्रा 100 मिनट में कार्यवाही होगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित कुमार सिंह ने बताया कि अगर चुनाव में कहीं शराब या धन बांटा जाता है, सार्वजनिक स्थानों पर हथियारों का प्रदर्शन, समाज में वैमनस्यता फैलाने वाला भाषण, संपत्ति विरूपण या कोई फेक या पेड न्यूज दिखाई दे तो सी विजिल एप पर शिकायत कर सकता है। आमजन को सिर्फ एक फोटो, ऑडियो या वीडियो बना कर चुनाव आयोग के सी-विजिल एप पर अपलोड करना है। निर्वाचन विभाग तुरंत हरकत में आएगा और कार्यवाही शुरू हो जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने आमजन से अपील की है कि आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में सी-विजिल एप के माध्यम से शिकायत करें, ताकि भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप मतदाताओं को स्वतंत्र, निष्पक्ष और भयमुक्त माहौल मिल सके।

इन मामलो में कर सकते हैं शिकायत

आम नागरिक पेड न्यूज, हथियारों का प्रदर्शन, मतदाताओं को प्रलोभन के लिए निःशुल्क उपहारों का वितरण, मतदाताओं को परिवहन साधनों से वोट डालने ले जाना, फेक न्यूज, डराना-धमकाना, सार्वजनिक संपत्ति पर विज्ञापन, धन वितरण, हेट स्पीच, सांप्रदायिक भाषण एवं शराब व नशीले पदार्थ के वितरण सम्बन्धित शिकायत कर सकते हैं। शिकायतकर्ता के चाहने पर उसका नाम गोपनीय रखा जाएगा। यानी इस ऐप के जरिए मतदाता भी चुनाव में निगरानी रख सकते हैं। ऐप के माध्यम से मतदाता फोटो और वीडियो के साथ जहां गड़बड़ी हो रही हो उस स्थान की लोकेशन स्वतः अटेच रहेगी और विवरण लिखकर पूरी जानकारी उपलब्ध करवा सकते हैं।

ऐसे काम करता है सी-विजिल ऐप

यह एप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। एंड्रॉयड यूजर इसे गूगल प्ले स्टोर से और एपल यूजर एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इंस्टॉल करने पर कैमराए लोकेशन, ऑडियो और फाइल्स एक्सेस करने की अनुमति मांगी जाती है। इसके बाद भाषा चुनने का विकल्प मिलता है। इस एप में झूठी शिकायत रोकने के लिए लाईव फोटो, वीडियो या ऑडियो भेजने की सुविधा दी गई है। निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव के लिए यह एप प्रभावी भूमिका निभाएगा।

आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की करें शिकायत

सी-विजिल कंट्रोल रूम प्रभारी सुनील कुमार डामोर ने बताया कि आचार संहिता प्रभावी होने के बाद से सी-विजिल एप पर जिले के चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों से कुल 43  शिकायतें प्राप्त हुई। इनमें से 21 शिकायतें आदर्श आचार संहिता उल्लंघन से संबंधित नहीं पाई गई, जिन्हें जिला स्तर पर ही ड्रॉप करना पड़ा। वहीं, 22 शिकायतों का निस्तारण संबंधित एआरओ के स्तर पर किया गया।  आमजन से अपील है कि सी-विजिल एप पर आदर्श आचार संहिता उल्लंघन से संबंधित शिकायतें ही दर्ज करें और इससे संबंधित साक्ष्य के रूप में  वीडियो, ऑडियो या फोटो लाइव लोकेशन से अटैच करें।

22 शिकायतों का निस्तारण संबंधित एआरओ के स्तर पर किया गया

आमजन से अपील है कि सी-विजिल एप पर आदर्श आचार संहिता उल्लंघन से संबंधित शिकायतें ही दर्ज करें और इससे संबंधित साक्ष्य के रूप में  वीडियो, ऑडियो या फोटो लाइव लोकेशन से अटैच करें।

News-बाल विवाहों की रोकथाम संबंधी सूचनाओं के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित

डूंगरपुर 4 अप्रैल 2024। विशिष्ठ शासन सचिव गृह (ग्रुप-13) विभाग राजस्थान जयपुर एवं अतिरिक्त निदेशक बाल अधिकारिता विभाग के द्वारा राज्य में अक्षय-तृतीया (आखातीज), पीपल पूर्णिमा जैसे पर्वों पर एवं अन्य सावों पर भी विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में बाल विवाह के आयोजन की संभावनाएं होने के कारण एवं बाल विवाहों की रोकथाम संबंधी सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए 10 अप्रैल से आगामी आदेश तक एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जो 24 घंटे क्रियाशील रहेगा। नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नंबर 02964-232262 रहेगा।

अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट कुलराज मीणा ने बताया कि नियंत्रण कक्ष के प्रभारी अधिकारी शीतलप्रसाद मेनारिया प्रशासनिक अधिकारी जिला कलक्टर कार्यालय, डूंगरपुर रहेंगे तथा सहायक प्रभारी अधिकारी दिलीप सिंह चौहान प्रशासनिक अधिकारी जिला कलक्टर कार्यालय डूंगरपुर रहेंगे। कंट्रोल रूम में उप जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा लोकसभा आम चुनाव-2024 के लिए गठित जिला स्तरीय सामान्य नियंत्रण कक्ष के लिए नियुक्त किए गए कार्मिक चुनाव के साथ-साथ बाल विवाह रोकथाम नियंत्रण कक्ष का कार्य संपादित करने के निर्देश दिए हैं तथा कार्मिकों की कार्य अवधि एवं कार्य दिवस पूर्व निर्धारित ही रहेंगे।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal