डूंगरपुर-4 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर-4 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
news from dungarpur, dungarpur  news, latest news from dungarpur

News-नगरीय क्षेत्रों में 7 व 8 जनवरी को लगेंगे विकसित भारत संकल्प यात्रा कैम्प

डूंगरपुर, 4 जनवरी। डूंगरपुर जिले के नगरीय क्षेत्रों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत  शिविरों का आयोजन 7 व 8 जनवरी को प्रस्तावित है। 7 जनवरी, रविवार को डूंगरपुर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय महारावल स्कूल, डूंगरपुर और पंडित दीनदयाल उपाध्याय मैरिज हॉल, डूंगरपुर में विकसित भारत संकल्प यात्रा कैंप लगेंगे। वहीं, 8 जनवरी को नगरपालिका सागवाड़ा के महिपाल विद्यालय, परिसर सागवाड़ा में कैम्प आयोजित किए जाएंगे। 

जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने समस्त संबंधित विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों को कैम्पों में उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। कैम्प के दौरान अनुपस्थित रहने पर तत्काल कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। कैम्प की समस्त व्यवस्थाएं नगरीय निकाय को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। कैम्प के दौरान अधीक्षण अभियंता अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड को निर्बाध विद्युत आपूर्ति तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को कार्यक्रम के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने एवं वैन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

News-फोर्टिफाइड हलवा, चीला और लड्डू से बनेगा ’हांजु डूंगरपुर‘
जिला स्तरीय बालाहार प्रीमिक्स वीडियो शुभारंभ आज

डूंगरपुर, 4 जनवरी। जिला प्रशासन डूंगरपुर की ओर से 5 जनवरी, शुक्रवार को नवाचार के अंतर्गत 6 माह से 6 वर्ष तक के बच्चों के पोषण स्तर में सुधार लाने के लिए जिला स्तरीय फोर्टिफाइड बालाहार प्रीमिक्स वीडियो शुभारंभ कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। राजमाता विजयाराजे सिंधिया ऑडिटोरियम में सुबह 11 बजे से ’’हांजु डूंगरपुर’’ नाम से आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में कुपोषित बच्चों के लिए पौष्टिक आहार पर आधारित वीडियो रैसिपी का प्रदर्शन किया जाएगा। 

आईसीडीएस महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आंगनबाड़ी के माध्यम से पोषाहार को पांच रेसिपी के माध्यम से जिसमें हलवा, घोल, चीला, लड्डू एवम रोट बनाने हेतु स्थानीय भाषा बागड़ी में वीडियो बनवाए गए हैं। उपनिदेशक आईसीडीएस, डूंगरपुर पंकज द्विवेदी ने बताया कि इन वीडियो रैसिपी के माध्यम से ग्रामीण अंचल में रहने वाले निवासियों को इसकी सरल एवं सुलभ विधियां बताकर इसके अधिकतम उपयोग को सुनिश्चित करना इस कार्यक्रम का उद्देश्य है। 

इस कार्यक्रम को फेजवार दो माह में समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों तक लागू किया जाएगा। ये वीडियो स्थानीय बोली में तैयार किए गए हैं  और इनके माध्यम से स्थानीय समुदाय की महिलाओं, गर्भवती और धात्री माता को उनके नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र में बुलाकर इस रेसिपी को बनाने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। रैसिपी को डूंगरपुर जिला प्रशासन के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल https://ww.youtube.com//prooficedungarpur  पर अपलोड भी किया जाएगा।
बालिका जन्मोत्सव भी मनाएंगे

महिला अधिकारिता विभाग, डूंगरपुर के सहायक निदेशक मोतीलाल मीणा ने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत सांकेतिक रूप से बालिका जन्मोत्सव भी मनाया जाएगा। इस दौरान केक काटकर जन्मोत्सव मनाया जाएगा और बालिकाओं को समाज में आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। बालिकाओं को अधिक से अधिक सुपोषित एवं सशक्त बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
डूंगरपुर जिले के प्रभारी श्री रवि कुमार अरोड़ा 7 जनवरी को जिले के दौरे पर

News-विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर का करेंगे निरीक्षण

डूंगरपुर, 4 जनवरी। संयुक्त शासन सचिव भारत सरकार एवं प्रभारी अधिकारी श्री रवि कुमार अरोड़ा 7 जनवरी को डूंगरपुर जिले के दौरे पर रहेंगे। अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर ने बताया कि प्रभारी अधिकारी श्री रवि कुमार अरोड़ा 7 जनवरी को पंचायत समिति साबला की ग्राम पंचायत वणवासा में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर का निरीक्षण करेंगे। 

जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, विकास अधिकारी, डे नोडल अधिकारी एवं समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को अर्जित प्रगति एवं आगामी कार्ययोजना के संबंध में विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर स्वयं शिविर में उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। समस्त जिला स्तरीय अधिकारीगण और साबला ब्लॉक स्तरीय अधिकारीगण को 6 जनवरी को प्रातः 11.30 बजे अटल सेवा केन्द्र वणवासा, पंचायत समिति साबला में प्री कैम्प एवं पूर्व तैयारी के लिए उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं। यात्रा कार्यक्रम के दौरान अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी भुवनेश्वर सिंह चौहान प्रभारी अधिकारी श्री अरोड़ा के आगमन से प्रस्थान तक लाईजनिंग अधिकारी का कार्य सम्पादित करेंगे। वहीं, जिला पुलिस अधीक्षक, डूंगरपुर आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal