डूंगरपुर-5 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर-5 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
news from dungarpur, dungarpur  news, latest news from dungarpur

News-जिले के राजकीय व गैर राजकीय विद्यालयों के समय में परिवर्तन

डूंगरपुर, 5 जनवरी। जिले में स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप जिले में संचालित समस्त राजकीय एवं गैर राजकीय विद्यालयों के संचालन का समय परिवर्तन विद्यार्थियों के लिए अवकाश करने के लिए जिला कलक्टर को अधिकृत किया गया है। 

जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने बताया कि डूंगरपुर जिले के समस्त राजकीय और गैर राजकीय विद्यालयों का समय 6 जनवरी से 10 जनवरी तक के लिए परिवर्तित किया गया है। 

इस अवधि में एक पारी वाले विद्यालयों का समय प्रातः 10 बजे से सायं 4 बजे तथा दो पारी वाले विद्यालयों समय प्रातः 10 बजे से दोपहर 12.45 बजे (प्रथम पारी) तक एवं दोपहर 1.15. बजे से सायं 5 बजे तक (द्वितीय पारी) का रहेगा। उक्त अवधि के दौरान संचालित परीक्षाओं के समय में यथावत रहेगा। इन निर्देशों की अवहेलना करने वाले राजकीय व गैर राजकीय विद्यालयों के विरूद्व नियमानुसार कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी

News-31 जनवरी तक वार्षिक सत्यापन नहीं करवाया तो सामाजिक सुरक्षा पेंशन होगी बंद

जिले में  2 लाख 10 हजार 485 व्यक्ति सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत वृद्वावस्था, विधवा एवं विशेष योग्यजन पेंशन प्राप्त कर रहे हैं। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक अशोक शर्मा ने बताया कि इनमें से सत्र 2023-24 के लिए अभी तक जिले में 76.92 प्रतिशत पेंशन धारकों ने वार्षिक सत्यापन करवा लिया है। 1 लाख 61 हजार 896 व्यक्तियों ने अपना वार्षिक सत्यापन कराया हैं तथा 48 हजार 589 व्यक्ति अब भी वार्षिक सत्यापन से शेष हैं, जिसमें ब्लॉक आसपुर में 5 हजार 229, बिछीवाड़ा में 4 हजार 284, चिखली में 3 हजार 874, दोवड़ा में 4 हजार 615, डूंगरपुर में 4 हजार 370, गलियाकोट में 4 हजार 221, झौंथरी में 3 हजार 124, साबला में 5 हजार 884, सागवाड़ा में 6 हजार 592, सीमलवाड़ा में 4 हजार 759, नगरपरिषद डूंगरपुर 850 एवं नगरपालिका सागवाड़ा में 787 व्यक्तियों ने आदिनांक तक अपना वार्षिक सत्यापन नहीं करवाया है। 

यदि 31 जनवरी तक अपना पेंशन सत्यापन नहीं करवाया तो जनवरी 2024 की पेंशन नहीं मिलेगी। पेंशन का सत्यापन ई-मित्र के माध्यम से या ई मित्र कियोस्क बॉयामैट्रिक के माध्यम से अथवा मोबाइल ऐप आरएजेएसएसपी के माध्यम से किया जा सकता हैं । पेंशन स्वीकृतिकर्ता कार्यालय (एसडीओ, बीडीओ) के माध्यम से लाभार्थी के आधार से जुड़े मोबाइल पर ओटीपी के माध्यम से करवाया जा सकता हैं।  

उन्होंने बताया कि किसी पेंशनर के आधार के साथ मोबाइल नहीं जुड़ा है तो जिला आधार केन्द्र के माध्यम से यह कार्य करवाया जा सकता हैं। विगत दिनों में पेंशनर्स के वार्षिक सत्यापन के समय जनआधार डाटा के अनुसार जन्म दिनांक, दिव्यांग का प्रतिशत एवं प्रकार, वैवाहिक स्थिति को पेंशन पोर्टल पर स्वतः अपडेट करने की सुविधा वर्तमान में पेंशन पोर्टल पर कार्यरत हैं। इसके लिए वार्षिक सत्यापन के समय कोई अतिरिक्त प्रक्रिया नहीं अपनानी होती है।

News-मतदान केन्द्रों पर विशेष अभियान की तिथि जारी

डूंगरपुर, 5 जनवरी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजस्थान जयपुर के निर्देशानुसार सभी मतदान केन्द्रों पर दावें एवं आपत्तियां प्राप्त करने के लिए विशेष अभियान की तिथि 7 जनवरी (रविवार) एवं 21 जनवरी (रविवार) निश्चित की गई हैं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी हेमेन्द्र नागर ने बताया कि उक्त तिथियों को बीएलओ मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहकर दावें एवं आक्षेप प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं। इन दिनों में मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों द्वारा भाग के लिए नियुक्त बूथ स्तरीय अभिकर्ता का भी मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहकर अधिकृत अधिकारी के साथ दावें एवं आपत्तियों के प्रार्थना पत्र प्राप्त करने में सहयोग लेने के निर्देश दिए हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal