डूंगरपुर-6 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर-6 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
news from dungarpur, dungarpur  news, latest news from dungarpur

News-विधानसभा चुनाव प्रेक्षक पहुंचे डूंगरपुर, मतदान तैयारियों का लिया जायजा

भारत निर्वाचन आयोग की ओर से डूंगरपुर जिले में विधानसभा आम चुनाव- 2023 की सम्पूर्ण प्रक्रिया की मॉनीटरिंग के लिए नियुक्त दो सामान्य प्रेक्षक, पुलिस प्रेक्षक और व्यय प्रेक्षक सोमवार को डूंगरपुर पहुंचे। डूंगरपुर और आसपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए सामान्य प्रेक्षक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी डॉ. विजय नामदेव सूर्यवंशी, सागवाड़ा और चौरासी विधानसभा क्षेत्र के लिए सामान्य प्रेक्षक श्री लिंगराज पांडा, पुलिस प्रेक्षक आईपीएस सुश्री वर्तिका कटियार और व्यय प्रेक्षक श्री असावा मनोज राजगोपाल को नियुक्त किया गया है। चुनाव प्रेक्षक सोमवार सुबह इंदिरा नगर स्थित वेयर हाउस पहुंचे, जहां उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी लक्ष्मी नारायण मंत्री, पुलिस अधीक्षक कुंदन कंवरिया, उपजिला निर्वाचन अधिकारी हेमेंद्र नागर की उपस्थिति में बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट की कार्य प्रणाली को देखा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले में संवेदनशील मतदान केंद्रो, पोस्टल बैलेट, पोलिंग बूथ की संख्या, वेबकास्टिंग, ईवीएम सुरक्षा, आदर्श आचार संहिता, कानून व्यवस्था सहित निष्पक्ष और पारदर्शी मतदान के लिए की गई सभी तैयारियों की विस्तार से जानकारी दी। जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर ईवीएम ललित जोशी ने बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट से संबंधित तकनीकी बारीकियों के बारे में जानकारी दी। इसके पश्चात प्रेक्षकों ने श्रीभोगीलाल पण्ड्या महाविद्यालय पहुंचकर स्ट्रॉग रूम, मतदान दलों की रवानगी, सीसीटीवी कैमरों, नियंत्रण कक्ष, काउंटिंग हॉल, मतदान दलों की रवानगी, ईवीएम सुरक्षा एवं संरक्षण सहित अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया और आवश्यक निर्देश दिए।

आमजन प्रेक्षकों से कर सकते हैं संपर्क

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा डूंगरपुर जिले के 4 विधानसभा क्षेत्रों के लिए नियुक्त प्रेक्षकों के मोबाइल नंबर एवं आवास की जानकारी सार्वजनिक की गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी लक्ष्मी नारायण मंत्री ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव-2023 के संदर्भ में आमजन अपनी परिवेदना के लिए प्रेक्षकों से सुबह 10ः30 से 11ः30 बजे तक सर्किट हाउस, डूंगरपुर में एवं मोबाइल नंबर पर संपर्क स्थापित कर सकते हैं। डूंगरपुर और आसपुर के सामान्य प्रेक्षक डॉ. विजय नामदेव सूर्यवंशी के मोबाइल नंबर 8209039509, सागवाड़ा और चौरासी के सामान्य प्रेक्षक श्री लिंगराज पांडा 7357528996, पुलिस प्रेक्षक सुश्री वर्तिका कटियार 7737600329 और व्यय प्रेक्षक श्री असावा मनोज राजगोपाल से 8764466170 पर संपर्क कर सकते हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रेक्षकों के अतिरिक्त आमजन निर्वाचन कंट्रोल रूम के दूरभाष संख्या 02964-232262 पर भी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

News-पोस्टल वोटिंग सेन्टर का गठन

डूंगरपुर, 6 नवम्बर/विधानसभा आम चुनाव-2023 में अनुपस्थित मतदाता-आवश्यक (ईवीइएस) मतदाताओं के लिए जिनके द्वारा डाक मतपत्र किया जाना है, उनके लिए पोस्टल वोटिंग सेन्टर (पीवीसी) का गठन किया गया हैं। संबंधित आवश्यक सेवाओं में लगे हुए मतदाता कार्यक्रम अनुसार गठित पोस्टल वोटिंग सेन्टर (पीवीसी) पर निर्धारित समय प्रातः 9 बजे से सायं 5 बजे पर उपस्थित होकर डाक मतपत्र द्वारा मतदान करेंगे। इनके डाक मतपत्र संबंधित पीवीसी पर ही मतदान के लिए उपलब्ध होंगे।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर ने बताया कि 19 से 21 नवम्बर को प्रातः 9 बजे से सायं 5 बजे तक उपखण्ड कार्यालय आसपुर के रूम नंबर 5 में, 19 से 21 नवम्बर प्रातः 9 बजे से सायं 5 बजे तक उपखण्ड कार्यालय चौरासी के रूम नंबर 3 में, 19 से 21 नवम्बर को प्रातः 9 बजे से सायं 5 बजे तक उपखण्ड कार्यालय डूंगरपुर के रीडर कक्ष एवं उपखण्ड कार्यालय सागवाड़ा के न्यायालय कक्ष में आयोजित किए जाएंगे। सभी रिटर्निंग अधिकारी अपनी विधानसभा से संबंधित डाक मतपत्रों को प्रतिदिन मतदान पश्चात् संबंधित पोस्टर वोटिंग सेन्टर (पीवीसी) में न्यूनतम नायब तहसीलदार स्तर के अधिकारी को नामांकित कर प्राप्त करेंगे एवं अपने स्ट्रोंग रूम में संधारित करवाने के निर्देश दिए हैं।

News-मतदान दलों का द्वितीय रेण्डमाईजेशन आज

भारत निर्वाचन आयोग एवं निर्वाचन विभाग, राजस्थान जयपुर के दिशा-निर्देशों की अनुपालना में मतदान दलों का द्वितीय रेण्डमाईजेशन 7 नवम्बर को प्रातः 10 बजे एनआईसी में होना प्रस्तावित हैं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर ने बताया कि समस्त प्रकार की प्रक्रिया के दौरान निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति अनिवार्य हैं। उपरोक्त नियत तिथि एवं समय पर राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ उपस्थित होने की अपील की हैं।

News-मैराथन साईकिल रैली को जिला निर्वाचन अधिकारी ने हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

विधानसभा आम चुनाव 2023 निर्वाचन विभाग डूंगरपुर के निर्देशन में मतदाता जागरूकता अभियान स्वीप कार्यक्रम के तहत युवा मतदाताओं एवं नव पंजीकृत मतदाता जागरूकता के लिए डूंगरपुर कलेक्ट्रेट से बिछीवाड़ा 25 किलोमीटर तक साइकिल मैराथन रैली को जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने हरी झंडी देकर 21 साइकिल लिस्ट के दल को रवाना किया। 

इस रैली का नेतृत्व जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी गितेश श्री मालवीय ने किया रैली। सर्वप्रथम ग्राम पंचायत थाना में जाकर आम सभा के माध्यम से मतदाताओं को संबोधित करते हुए डॉक्टर संतोष यादव ने कहा कि आदर्श आचार संहिता के लिए सी-विजिल ऐप का अधिक से अधिक उपयोग करें व उल्लंघन पर ऐप के माध्यम से जिला निर्वाचन विभाग को सूचित करें। 

डूंगरपुर विकास अधिकारी ने निर्वाचन नामावली व वोटर आईडी के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए वोटर हेल्पलाइन का उपयोग करें। सभा के अंत में मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने  शत-प्रतिशत मतदान हेतु शपथ दिलाई गई। रैली के अगले पड़ाव ग्राम पंचायत करौली में रहा जहां पर ग्राम वासियों व विद्यार्थियों ने माल्यार्पण कर स्वागत किया वहां बैंक अधिकारी सुरेन्द्र सिंह भाटी ने स्वस्थ व मजबूत लोकतंत्र के लिए अधिकतम मतदान करने की अपील की, विकास अधिकारी बिछीवाड़ा ने कहा कि अपने परिवार के सभी सदस्य समाज के सभी सदस्य को अधिकतम मतदान करने के लिए प्रेरित करें। वहां से रैली ग्राम पंचायत कनबा पहुंची जहां ढोल नगाड़ों के साथ ग्राम वासियों ने रैली का भव्य स्वागत किया। 

स्थानीय विद्यालय की छात्राओं में वोट के गरबो पर नृत्य किया वहां उपखंड अधिकारी बिछीवाड़ा ने ग्राम वासियों को संबोधित करते हुए कहा कि आपका प्रत्येक मत अमूल्य हैं। जिला स्वीप प्रकोष्ठ से भूपेन्द्र सिंह देवला ने महिलाओं से अधिक से अधिक मतदान की अपील की। रैली में साइकिल लिस्ट इंजीनियर राहुल, अरुण यादव, निशांत मेहता कांतिलाल, रोशन कुमार ,दिव्यांशु, नरेंद्र, ऋतिक ,हिमांशु के साथ सहित जिला स्वीप टीम से मेघा शर्मा ,देवेन्द्र, हरीश पांडे, चंदूलाल कटरा, जितेन्द्र, ऋतिक ,भाविक जैन उपस्थित रहे। 

साइकिल रैली प्रभारी जितेन्द्र सिंह ने बताया की प्रातः सभी साइकिलिस्ट का स्वास्थ्य परीक्षण कर रैली के साथ चिकित्सा विभाग की एंबुलेंस सहित डॉक्टर की टीम ,नगर परिषद से साइकिलों की व्यवस्था के साथ मैकेनिक व ग्राम पंचायत थाना, कनबा, बिछीवाड़ा, करौली के ग्राम विकास अधिकारी उपस्थित रहें। रैली का समापन पंचायत समिति बिछीवाड़ा में हुआ जहां रैली के सभी प्रतिभागियों को जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal