डूंगरपुर-7 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे


डूंगरपुर-7 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
news from dungarpur, dungarpur  news, latest news from dungarpur

News-शराब की बिक्री और वितरण पर रहेगा प्रतिबंध

विधानसभा आम चुनाव-2023 के मद्देनजर डूंगरपुर जिले में 23 नवम्बर को शाम 6 बजे से से मतदान तिथि 25 नवम्बर को मतदान समाप्ति तक तथा मतगणना दिवस 3 दिसम्बर को शराब की बिक्री निषेध रहेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी लक्ष्मी नारायण मंत्री ने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 135-ग में प्रावधानों का उपयोग करते हुए यह आदेश जारी किए हैं। मतदान समाप्त होने के लिए नियत समय से पूर्व की 48 घंटे की अवधि से मतदान समाप्ति तक जिले में शराब बिक्री निषेध रहेगी। पुनर्मतदान की स्थिति में पुनर्मतदान की घोषणा से पुनर्मतदान की तिथि को पुनर्मतदान समाप्ति तक सम्बंधित मतदान केन्द्रों के क्षेत्रों में सूखा दिवस घोषित किया जाएगा। मतगणना दिवस 3 दिसम्बर 2023 को सम्पूर्ण जिले में सूखा दिवस रहेगा। सूखा दिवस की अवधि के दौरान जिले के किसी होटल, भोजनालय, दुकान अथवा किसी अन्य सार्वजनिक या निजी स्थान पर कोई भी स्पिरिटयुक्त, किण्डवित या मादक पदार्थ या ऐसी प्रकृति का कोई अन्य पदार्थ विक्रय और वितरित नहीं किया जाएगा।

News-विधानसभा चुनाव प्रेक्षकों की मौजूदगी में मतदान दलों का द्वितीय रेंडमाइजेशन
राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने प्रक्रिया और पारदर्शिता पर जताया संतोष

विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत डूंगरपुर जिले के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक डॉ. विजय नामदेव सूर्यवंशी, लिंगराज पांडा, व्यय प्रेक्षक असावा मनोज राजगोपाल, जिला निर्वाचन अधिकारी लक्ष्मी नारायण मंत्री, उप जिला निर्वाचन अधिकारी हेमेन्द्र नागर, जिला परिषद सीईओ गितेश श्री मालवीय, डीआईओ-एनआईसी डॉ. बी. एल. पीतलिया और सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में मतदान दलों का द्वितीय रेंडमाइजेशन किया गया। 

मंगलवार सुबह 10 बजे जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी, डूंगरपुर कार्यालय में आयोजित रेंडमाइजेशन के दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को रेंडमाइजेशन के लिए निर्वाचन विभाग की ओर से तैयार की गई सॉफ्टवेयर प्रणाली की जानकारी भी दी गई। 

उप जिला निर्वाचन अधिकारी हेमेन्द्र नागर ने बताया कि चुनाव आयोग के अधिकृत सॉफ्टवेयर के माध्यम से रेंडमाइजेशन की प्रक्रिया के तहत जिले में नियुक्त कार्मिकों के विधानसभावार द्वितीय प्रशिक्षण के लिए 1020 मतदान दलों में से 984 मतदान दलों का द्वितीय रेंडमाइजेशन किया गया। इसके साथ ही 10 प्रतिशत रिजर्व और 5 प्रतिशत अतिरिक्त रिजर्व मतदान दलों का भी द्वितीय रेंडमाइजेशन किया गया। इस प्रकार 984 मतदान दलों, 99 रिजर्व मतदान दलों और 49 अतिरिक्त रिजर्व मतदान दलों का द्वितीय रेंडमाइजेशन किया गया। इनमें प्रत्येक विधानसभा के लिए 8 यूथ कार्मिक मतदान दल भी शामिल हैं।


News-रैली निकालकर मतदाता जागरुकता का संदेश

विधानसभा आम चुनाव 2023 के तहत मतदाता जागरुकता के लिए मंगलवार को महिला एवं बाल विकास परियोजना ब्लॉक दोवड़ा के फलोज एवं  दोवड़ा सेक्टर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और साथिनों ने रैली निकाली। महिला आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं साथिनो ने हाथों में तख्तियां एवं बैनर लेकर 25 नवंबर 2023 को हर मतदाता को मतदान जरूर करने का संदेश दिया। मनरेगा कार्य स्थलों पर भी मतदान की शपथ दिलवाई गई। इस अवसर पर स्वीप प्रकोष्ठ ईएलसी जिला सहायक प्रभारी महेश व्यास और सीडीपीओ लक्ष्मी भगोरा भी उपस्थित थी।

News-जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया वागड़ चुनाव एक्सप्रेस पोस्टर का विमोचन

विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी डूंगरपुर एवं स्वीप प्रकोष्ठ के तत्वावधान में मंगलवार को मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने साप्ताहिक वागड़ चुनाव एक्सप्रेस पत्रिका का उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी गितेश श्री मालवीय की उपस्थिति में विमोचन किया गया।

इस साप्ताहिक पत्रिका का निर्माण मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद गितेश श्री मालवीय के निर्देशन में किया गया। इस  पत्रिका में विधानसभा आम चुनाव 2023 के लिए मतदाता जागरूकता के लिए चलाए गई स्वीप प्रकोष्ठ की गतिविधियों, विभिन्न पत्र पत्रिकाओं की मतदाता जागरूकता न्यूज, सोशल मीडिया मे चल रही चुनाव गतिविधियों तथा निर्वाचन आयोग के ऐप आदर्श आचार चुनाव संहिता के उल्लंघन पर सी विजल एप के माध्यम से शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया, मतदाता सूची में अपने बूथ संबंधी जानकारियां, वोटर आईडी की जानकारियां के लिए वोटर हेल्पलाइन ऐप दिव्यांग मतदाताओं के लिए सक्षम ऐप आदि के बारे में भी बताया गया हैं।

इस अवसर पर जिला स्वीप प्रकोष्ठ से भूपेंद्र सिंह देवला पत्रिका संपादक जितेंद्र मेघवाल, गोविंद सिंह शक्तावत, जितेंद्र सिंह बियोला, मेघा शर्मा, ऋतिक यादव, हरीश पांडे, भाविक जैन, चंदूलाल कटारा, देवेंद्र कुंवर राठौर आदि उपस्थित रहे।

News-जिला व उपखण्ड स्तर पर संयुक्त दल का गठन

दीपावली पर स्थायी एवं अस्थायी पटाखा अनुज्ञाधारी आमजन को पटाखा विक्रय करेंगे। केवल ग्रीन आतिशबाजी बेचने एवं उच्चतम न्यायालय तथा राष्ट्रीय हरित अधिकरण के निर्णय को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश की पालना के लिए जिला स्तर व उपखण्ड स्तर पर संयुक्त दल का गठन किया गया है। जांच दल को अनुज्ञाधारियों की दुकानों की जांच कर बिना लाईसेन्स के व्यवसाय एवं आतिशबाजी करने वालां के विरुद्ध नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं। 

जिला मजिस्ट्रेट एवं कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने बताया कि जिले में पटाखे आतिशबाजी चलाए जाने से न केवल ध्वनि प्रदूषण होता है, बल्कि इससे वायु प्रदूषण भी बढ़ता है। पटाखों एवं आतिशबाजी से होने वाले ध्वनि प्रदूषण के संबंध में माननीय सर्वोच्च न्यायालय में रिट पिटीशन संख्या 728/2015 के संबंध में पारित निर्णय एवं विस्फोटक नियम एवं राज्य सरकार के आदेश की पालना में आतिशबाजी सामग्री के विक्रय में आतिशबाजी के बॉक्स पर नीरी द्वारा जारी गए क्यूआर कोड को स्कैन की जा सकने वाली आतिशबाजी पटाखों का व्यवसाय किया जाएगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal