डूंगरपूर-30 अगस्त की प्रमुख खबरे

डूंगरपूर-30 अगस्त की प्रमुख खबरे

ज़िले एवं आसपास के क्षेत्र की प्रमुख खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
dungarpur

डूंगरपुर 30 अगस्त 2023। ज़िले से संबंधित प्रशासनिक, राजनैतिक, सामाजिक, अपराध जगत एवं अन्य खबरे 

Development News - डामरीकरण सडक़ का शिलान्यास

डूंगरपुर। मंगलवार को विधायक एवं ऑल इण्डिया कांग्रेस कमेटी सदस्य प्रदेश महासचिव गणेश घोघरा ने ग्राम पंचायत लांबा भाटडा में विधायक मद से स्वीकृत मिसिंग लिंक सडक़ वाडिला घाटी से बूसी दरी स्कूल वाया शमशान घाट तक सडक़ निर्माण कार्य 1 करोड़ 51 लाख एवं कांकरी महुड़ी से बाबा रोण होता हुआ मनजी-नानजी मनात के घर से मनात फला श्मशान घाट तक डामरीकरण सडक़ लागत 1 करोड़ 68 लाख का शिलान्यास किया और राजस्थान सरकार की विभिन्न उपलब्धियों को बताया।  

इस दौरान बिछीवाड़ा प्रधान देवराम रोत, बिछीवाड़ा ब्लॉक अध्यक्ष दीक्षांत पाटीदार, ब्लॉक महासचिव प्रवीण भगोरा, धनपाल तबियाड, पूर्व जिला परिषद सदस्य रामजी भाई, तलैया सरपंच लक्ष्मण गमेती, जिला परिषद सदस्य गुलशन मनात, सरपंच बसंती देवी मेनात, वार्ड पंच गण पूर्व प्रधान रूपलाल परमार युवा कांग्रेस विधान अध्यक्ष पवन गमेती कांग्रेस कार्यकर्ता ईश्वर अहारी कार्यकर्ता मुकेश मनात चिराग पाटीदार सहित कांग्रेस के कई कार्यकर्ता और ग्रामीणजन एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे। यह जानकारी ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के मिडिय़ा प्रभारी अजित लबाना ने दी।

Social Issue News - अवैध क्रेशर और डामर प्लांट का विरोध
लोगो में बीमारियां फैलने का डर, प्रशासन से कार्रवाई की मांग

डूंगरपुर ज़िले के गलियाकोट उपखंड़ क्षेत्र के घाटा का गांव में चल रहे क्रेशर गिट्टी और डामर प्लांट का ग्रामीणों ने विरोध किया। ग्रामीणों ने प्लांट मालिकों पर नियमों के पालन नहीं करने और क्षेत्र में प्रदूषण फैलाने के आरोप लगाते हुए क्षेत्र में संचालित 3 प्लांट बंद कराने की मांग की है।

ग्रामीणों ने बताया कि क्षेत्र में अवैध खनन कर क्रेशर प्लांट पर गिट्टी तैयार की जा रही है। ग्रामीणों ने विरोध जताते हुए कहा कि क्षेत्र के भेमई, जादेला, पाडलिया, घाटा का गांव और पारड़ा मेहता सहित कई गांवों का जनजीवन प्रभावित है। क्षेत्र में अवैध खनन से भूमि का दोहन और शोषण हो रहा है। जलस्तर गिर रहा है। स्टोन के पाउडर से जनजीवन को खतरा पैदा हो गया है। सिलिकोसिस जैसी गंभीर बीमारियों के फैलने का खतरा बढ़ गया है। 

ग्रामीणों ने बताया कि क्षेत्र में अवैध रूप से संचालित क्रेशर गिट्टी प्लांट और अवैध खनन को रुकवाने के लिए प्रशासन से गुहार लगाई, लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। क्रेशर गिट्टी प्लांट को बंद कराने गांव स्तर पर कोर कमेटी बनाई गई है। 20 अगस्त को कमेटी सदस्यों ने प्लांट संचालकों के साथ बैठक की। प्लांट संचालकों ने प्लांट बंद करने का भरोसा दिलाया था, लेकिन अब तक प्लांट बंद नहीं किए। प्लांट पर लोहे की चादर से प्लांट को कवर किया जा रहा है। 

ग्रामीणों ने कहा कि क्षेत्र में अवैध रूप से डामर का प्लांट भी चलाया जा रहा है। ग्रामीणों ने क्षेत्र में संचालित क्रेशर और डामर प्लांट को जल्द बंद कराने की मांग की है।

Crime News - नाबालिग बेटी से पिता ने किया रेप

घर में थी अकेली, पुलिस ने आरोपी को हिरासत में लिया

डूंगरपुर के दोवड़ा थाना क्षेत्र में एक पिता ने नाबालिग बेटी को घर पर अकेला देख अपनी हवस का शिकार बनाया। 2 घंटे बाद जब उनकी पत्नी घर पार आई और बेटी को रोते देख पति से पूछा तो उसने गुस्से में पत्नी की पिटाई कर दी। इस दौरान लठ बेटी के सिर में लगा। इसके बाद बेटी ने पिता की करतूत बताई तो मां के होश उड़ गए। दोनों ने थाने पहुंचकर आरोपी पिता के खिलाफ दुष्कर्म का मामला दर्ज करवाया है। पुलिस ने आरोपी पिता को हिरासत में ले लिया है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार सोमवार शाम के समय एक महिला और उसकी 16 साल की नाबालिग बेटी थाने आएं। नाबालिग बेटी ने रिपोर्ट देकर बताया कि सोमवार को उसकी मां का मनसा महादेव चौथ का व्रत था। इसलिए सुबह के समय नहा धोकर वह मंदिर दर्शन करने गई थी। घर पर 16 साल की नाबालिग बेटी जो 10 वीं कक्षा में पढ़ती है और उसके पिता थे। घर पर बेटी को अकेली देखकर पिता उसे पकडक़र घर के पीछे खेतों में ले गया। आरोपी पिता ने अपनी ही बेटी के साथ दुष्कर्म किया। 

करीब 2 घंटे बाद मां वापस घर आई तो बेटी को रोते देखा। पति से बेटी के रोने के बारे में पूछा तो गुस्से में उसने मारपीट शुरू कर दी। मां के साथ मारपीट होते देख बेटी बीच बचाव में गई तो पिता ने बेटी के सिर में लट्ठ मार दिया। इसके बाद बेटी ने रोते हुए अपनी मां को पिता की पूरी करतूत बताई। पिता की गंदी हरकत को सुनकर वह भी चौंक गई और बेटी को लेकर दोवड़ा थाने पहुंच गई। पुलिस ने मामले में नाबालिग लडक़ी की रिपोर्ट पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने मामले में आरोपी पिता को हिरासत में ले लिया है।

Accident News - तेज रफ्तार बाइक ने स्कूटी को मारी टक्कर, तीन घायल

डूंगरपुर जिले के महुंडी गांव के निकट बाईक और स्कूटी की आपस में भिंडत हो गई। हादसे में तीन जने घायल हो गए। घायलों को जिला अस्पताल में इलाज जारी है । 

जानकारी अनुसार झोथरी गांव निवासी नारायण पुत्र गणेश रोत ओर शैलेश पुत्र हरीश दोनो स्कूटी सवार होकर झौंथरी गांव से डूंगरपुर की तरफ आ रहे थे। रास्ते में महुड़ी गांव के निकट डूंगरपुर की तरफ से आ रही तेज रफ्तार बाइक सवार ने स्कूटी को टक्कर मार दी। हादसे के तीनों जनों को चोंटे आई। घटना के बाद सडक़ से गुजर रहे लोगों घायलों को 108 की मदद से डूंगरपुर जिला अस्पताल भर्ती करवाया गया। 

हादसे में नारायण व शैलेश के हाथ पैर व सिर पर चोंटे आई। नारायण के सिर दो टांके भी आए। घायलों का जिला अस्पताल में इलाज जारी है।

Social Awareness News - मुस्कान सस्थान ने बेसहारा महिला को दिया सहारा

डूंगरपुर। मुस्कान संस्थान के भरत नागदा ने बताया कि 28 अगस्त कि रात्रि करीब 9 बजे यह महिला माथुगामड़ा के आस-पास घुम रही थी। वहां से लोगों ने राह भटकती महिला को देख कर माथुगामड़ा निवासी राकेश जैन, बालकृष्ण, बदामीलाल व राजु यादव द्वारा एक महिला को मुंस्कान संस्थान के शक्ति सदन में आश्रय दिलाया गया। महिला को मुस्कान संस्थान में रखते हुए उसके आवास, स्वास्थ्य एवं भोजन की समुचित व्यवस्था की गई।

Crime News - कंप्यूटर की दुकान में चोरी का वारदात का कोतवाली पुलिस ने किया खुलासा, एक आरोपी गिरफ्तार

डूंगरपुर जिले की कोतवाली पुलिस शहर के नवाडेरा में एक कंप्यूटर की दुकान में चोरी की वारदात का खुलासा कर दिया है। पुलिस ने एक आरोपी को भी गिरफ्तार किया है।

कोतवाली सीआई सुरेंद्र सोलंकी ने बताया कि नवाडेरा निवासी विशाल जैन ने बताया 27 जुलाई को पुलिस को रिपोर्ट दी थी। रिपोर्ट में बताया किए रात के समय में अज्ञात बदमाशों ने उसकी कंप्यूटर की दुकान का पीछे की गेट खोलकर खिडक़ी को तोडक़र दुकान के अंदर रखे पैसे और सामान चोरी कर लिए थे, मामले में पुलिस ने मामला दर्ज कर मामले की जांच शुरू की थी। इधर आज पुलिस ने शहर की शीतलामाता गली निवासी शाहिद उर्फ आलम बिरयानी पिता साबिर हुसैन को गिरफ्तार कर लिया है।

Festival News - विद्या निकेतन भीलूड़ा में रक्षाबंधन पर्व मनाया

डूंगरपुर ज़िले के विद्या निकेतन माध्यमिक विद्यालय भीलूडा के विवेकानंद सभागार में रक्षाबंधन-उत्सव कल्पना व्यास की अध्यक्षता एवं दिनेश व्यास के मुख्य आतिथ्य में मनाया गया। विद्यालय की सभी बहिनों ने भैयाओं की कलाइयों पर रक्षासूत्र बांधते हुए हिन्दू समाज, संस्कृति एवं राष्ट्र रक्षा करने का संकल्प लिया। अध्यक्षता करते हुए कल्पना व्यास ने संस्कृत दिवस पर प्रकाश डालते हुए रक्षाबंधन के ऐतिहासिक एवं पौराणिक महत्व पर अपने उद्गार व्यक्त किए।

प्रधानाचार्य व्यास ने कुटुंब प्रबोधन, पर्यावरण संरक्षण की आवश्यकता पर प्रबोधन किया। इस अवसर पर चिराग मेहता, लता भट्ट, संध्या पंड्या, नीता भट्ट, मनिषा पंचाल, सुधांशु चौबीसा, अंजली पण्ड्या आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन उत्सव प्रभारी मोनिका सुथार ने किया। आभार करूणा जोशी ने ज्ञापित किया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal