डूंगरपुर - 8 सितंबर की ख़ास खबरे

डूंगरपुर - 8 सितंबर की ख़ास खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
news from dungarpur, dungarpur  news, latest news from dungarpur

डूंगरपुर 8 सितंबर 2023। बांसवाड़ा संभाग के डूंगरपुर ज़िले से संबंधित प्रशासनिक, राजनैतिक, अपराध और खेल से जुडी खबरे

News - कल कहाँ बंद रहेगी विद्युत आपूर्ति

132 केवी जीएसएस के रख-रखाव के कारण 9 सितम्बर को डूंगरपुर जिले के शहरी क्षेत्र में प्रातः 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक एवं ग्रामीण क्षेत्र में प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक विद्युत आपूर्ति बंद रहेगी। यह जानकारी अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, डूंगरपुर के अधीक्षण अभियंता आर.आर.खटीक ने दी।

News- जिला कलक्टर का ग्रामीण क्षेत्रों में सघन दौरा, शिक्षा से लेकर कानून व्यवस्था तक का लिया जायजा

स्कूली बच्चों से पूछा- पांच का पहाड़ा, ब्लैकबोर्ड पर लिखवाई स्पैलिंग

जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने शुक्रवार को जिले के ग्रामीण क्षेत्रो में सघन दौरा किया। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पादरा में स्कूली बच्चों का शैक्षणिक स्तर जांचने के लिए जिला कलक्टर ने सातवीं कक्षा के विद्यार्थियों से ब्लैकबोर्ड पर काऊ, इंडिया की स्पैलिंग और गीता लिखवाया। बच्चों से उनके नाम की स्पैलिंग, तथा तीन और पांच का पहाड़ा पूछा। इस दौरान ज्यादातर बच्चों का शैक्षणिक स्तर उनकी कक्षा के अनुकूल नहीं पाया गया और अभिव्यक्ति की भी कमी नजर आई। इस पर जिला कलक्टर ने नाराजगी जाहिर करते हुए संस्था प्रधान परेश पाटीदार और उपस्थित स्टाफ को फटकार लगाई। उन्होंने बच्चों का शैक्षणिक स्तर सुधारने के निर्देश देते हुए कहा कि एक माह बाद वापस विजिट करेंगे, तब तक सुधार नहीं हुआ तो अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

मतदान केंद्रों पर सुविधाओं का लिया जायजा

जिला कलक्टर ने भासोर, कोकापुर और पादरा सहित अन्य गांवों में मतदान केंद्रों पर जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने मतदान केंद्रों पर रैम्प, पहुंच मार्ग, पेयजल, छाया, शौचालय, विद्युत व्यवस्था, फर्नीचर, मोबाइल कनेक्टीविटी, व्हील चेयर की उपलब्धता आदि की जानकारी ली  और आवश्यक निर्देश दिए। स्कूलों में मिड-डे-मील की गुणवत्ता की भी जांच की।

ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई में लिया हिस्सा

भिुलड़ा ग्राम पंचायत में जनुसनवाई में हिस्सा लेकर आमजन की समस्याओं की जानकारी ली और अभाव अभियोग सुने। उपस्थित अधिकारियों को गुणवत्तापूर्ण समाधान के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई का गुड गवर्नेंस में सबसे ज्यादा महत्त्व है। बिजली, पानी, सड़क सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं के लिए आमजन को परेशान न होना पड़े। ग्राम पंचायत जनसुनवाई में आमजन की विभिन्न विभागों से जुड़ी समस्याओं का समयबद्ध निस्तारण हो तथा ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई को प्रभावी बनाया जाए।

सागवाड़ा पुलिस थाना का निरीक्षण

जिला कलक्टर ने पुलिस थाना सागवाड़ा का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने हवालात, मालखाना, अनुसंधान कक्ष, थाना प्रभारी कार्यालय, रिकॉर्ड रूम आदि का निरीक्षण किया और थानाधिकारी से क्षेत्र में कानून व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि आमजन की सुनवाई के लिए पुलिस को तत्पर रहना चाहिए। इससे पहले थाने पहुंचने पर पुलिसकर्मियों ने जिला कलक्टर को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस दौरान उपखंड अधिकारी सागवाड़ा श्रवण सिंह राठौड़, जिला कलक्टर के निजी सहायक देवचंद यादव और संबंधित पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।

News- राजस्थान मिशन-2030 के तहत ऑनलाइन सेंसिटाइजेशन कार्यक्रम 11 सितम्बर को

जिले की हर ग्राम पंचायत तक पहुंचेगा राजस्थान मिशन-2030 का संदेश

राजस्थान मिशन-2030 अभियान के तहत 11 सितम्बर को ऑनलाइन सेंसिटाइजेशन ग्राम पंचायत स्तर तक किया जाना प्रस्तावित है। इस कार्यक्रम के तहत ऑनलाइन माध्यम से जन प्रतिनिधिगण, विभिन्न विभागों के अधीनस्थ कार्मिकों, हितधारकों एवं जिले के नागरिकों को अभियान के उद्देश्य, क्रियान्वयन, प्रक्रिया आदि से अवगत कराया जाएगा। इसका जिला प्रशासन के ट्वीटर और फेसबुक पेज पर लाइव प्रसारण किया जाएगा। 

ऑनलाइन सेंसिटाइजेशन कार्यक्रम में स्वतंत्रता दिवस पर राजस्थान मिशन-2030 को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के उद्बोधन के अंश, राजस्थान मिशन-2030 से संबंधित वीडियो फिल्म, पीपीटी, जिले की उपलब्धियों, विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं से जिले के लाभार्थियों पर आधारित प्रजेंटेशन दिया जाएगा। ग्राम पंचायतों पर ई-मित्र प्लस के माध्यम से प्रसारण किया जाएगा।

जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने संबंधित जिला स्तरीय अधिकारियों को स्वयं जिला स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में डीओआईटी वीसी कक्ष में आवश्यक रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। वहीं, ब्लॉक स्तरीय अधिकारी एवं कार्मिक, हितधारकों को संबंधित ब्लॉक मुख्यालय एवं संबंधित ग्राम पंचायत स्तर से वीसी से जुड़ने के निर्देश प्रदान किए हैं।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal