डूंगरपुर - 9 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर - 9 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स 

 
news from dungarpur, dungarpur  news, latest news from dungarpur

News-भाजपा की पहली लिस्ट में डूंगरपुर के उम्मीदवार शामिल 

5 राज्यों में चुनाव की तारीखों की घोषणा के तीन घंटे बाद भाजपा ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के 162 प्रत्याशियों के नाम जारी कर दिए हैं। इनमें राजस्थान के 41, मध्य प्रदेश के 57 और छत्तीसगढ़ के 64 प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं।

राजस्थान की पहली 41 उम्मदवारो की लिस्ट में डूंगरपुर शहर (एसटी) से बंसीलाल कटारा, सागवाड़ा (एसटी) से शंकर डेचा, चौरासी (एसटी) से सुशील कटारा, शामिल है। 

News- विधानसभा चुनावः प्रचार सामग्री पर रहेगी पैनी नजर प्रिंटिंग प्रेस संचालकों के साथ बैठक

विधानसभा चुनाव में पेम्पलेट्स, पोस्टर इत्यादि के मुद्रण पर नियंत्रण के संबंध में सोमवार को उप जिला निर्वाचन अधिकारी हेमेन्द्र नागर की अध्यक्षता में बैठक हुई। 

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने मुद्रकों को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 127-क की जानकारी देते हुए कहा कि मुद्रण के तीन दिन के अंदर मुद्रित सामग्री चार प्रतियों में जिला मजिस्ट्रेट के समक्ष प्रस्तुत करना और मुद्रित सामग्री पर उसके मुद्रक और प्रकाशक का नाम, पता व संख्या अंकित करना अनिवार्य है। 

निर्वाचन विभाग के निर्देशों का उल्लंघन करने पर 6 माह का कारावास व दो हजार रूपये तक के जुर्माने का प्रावधान है। प्रकाशन के लिए अभ्यर्थी की अनुमति आवश्यक है। इसके साथ ही मुद्रक यह ध्यान रखें कि किसी भी धर्म, जाति, विशेष व चरित्र हनन सम्बन्धी विवरण का प्रकाशन न हों व आदर्श आचार संहिता की पालना की जाए। 

News-सी-विजिल से बढ़ेगी सतर्कता 

भारत निर्वाचन आयोग के सी-विजिल एप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत दर्ज करवा सकता है। सी-विजिल पर दर्ज प्रकरण का निस्तारण 100 मिनिट में करना जरूरी है। बैठक में मुद्रण व्यवसाय से जुड़े लोग उपस्थित थे। पंजीकृत मुद्रक से ही करवाएं प्रकाशन मुद्रक प्रबन्धक व प्रतिनिधियों ने बताया कि मुद्रक बिना लाइसेंस के मुद्रण कार्य करते हैं उनके लिए चेतावनी जारी की जाए और इसकी सूचना राजनीतिक दल व अभ्यर्थी को दी जाए कि वे लाइसेंसधारी मुद्रक से ही प्रकाशन करवाएं। प्रिन्टिंग प्रेस संचालकों ने सुझाव दिया कि प्रपत्र ‘‘क’’ एवं ‘‘ख’’ की सूचना 100 प्रतिशत ई-मेल के माध्यम से मय कंटेंट पी.डी.एफ. तथा प्रकाशन की जाने वाली सामग्री के खर्चे की सूचना भी ई-मेल के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाएगी। 

News-विधानसभा आम चुनाव-2023 के संबंध में बैठक कल

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री की अध्यक्षता में विधानसभा आम चुनाव-2023 की तैयारियों के संबंध में बैठक 10 अक्टूंबर को सायं 4 बजे ईडीपी सभागार जिला कलक्टर कार्यालय, डूंगरपुर में आयोजित की जाएगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को बैठक में नियत तिथि एवं समय पर आवश्यक रूप से उपस्थित होने के निर्देश प्रदान किए हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal