परी अभियान के प्रथम चरण में 5 प्रशिक्षित महिला चालकों को दिए जायेंगे ई-ऑटो

परी अभियान के प्रथम चरण में 5 प्रशिक्षित महिला चालकों को दिए जायेंगे ई-ऑटो

रोटरी एलीट का परी अभियान की लॉन्चिंग कल

 
e rickshaw

उदयपुर। रोटरी क्लब एलीट ने महिला सशक्तिकरण एवं स्वावलंबन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए परी अभियान का कल गुरूवार को फतहसागर पाल पर आयोजित समारोह में शुभारम्भ किया जायेगा। समारोह के दौरान पांच प्रशिक्षित महिला चालकों को पिंक ई-ऑटो दिए जायेंगे ताकि वे आत्मनिर्भर बन सकें और ऑटो का परिचालन कर अपने परिवार का पालन पोषण कर सकें।

क्लब अध्यक्ष विकास श्रीमाली ने प्रोजेक्ट की जानकारी देते हुए बताया कि महिला चालकों को ई- ऑटो की चाबियाँ सुपुर्द करने के बाद इस प्रोजेक्ट के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से एक रैली निकाली जाएगी जो नगर के विभिन्न मार्गों से होते हुए फील्ड क्लब पर समाप्त होगी। रैली में सभी पिंक ई- ऑटो, रोटरी एलीट के सदस्य तथा आम जन भी शामिल होंगे।

रोटरी एलीट द्वारा महिला सशक्तिकरण एवम स्वालंबन को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से एक अत्यंत महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट परी एण्ड पिंक ओटो रोटरी क्लब एलीट इनिशियेटिव की लॉन्चिंग की जा रही है। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत प्रथम चरण में पांच महिला चालकों का चयन किया गया है, जिन्हें क्लब द्वारा भामाशाहों के सहयोग से उच्च क्वालिटी के ब्रांडेड ई ऑटो प्रदान किए जायेंगे। 

प्रोजेक्ट चेयरमैन आशीष चोरडिया ने जानकारी दी कि इन महिला ऑटो चालकों का चयन एवम प्रशिक्षण आधार फाउंडेशन द्वारा किया गया है जो इस प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन सहयोगी हैं। उन्होंने बताया कि आधार फाउंडेशन एक जाना मान एनजीओ है जो सामाजिक क्षेत्र तथा सड़क सुरक्षा के लिए निरंतर कार्य कर रहा है। समारोह की मुख्य अतिथि महाराज कुंवरानी निवृति कुमारी मेवाड़ होंगी तथा कार्यक्रम में नगर के अनेक गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे।

उन्होंने बताया कि अभी प्रथम चरण में पांच ऑटो से शुरुआत की जा रही है। यह प्रोजेक्ट क्लब का एक स्थाई प्रकल्प होगा और भविष्य में ई-ऑटो की संख्या में वृद्धि की जाएगी।

क्लब के सचिव अजय लोढ़ा ने बताया कि जिला कलेक्टर अरविन्द पोसवाल ने इस प्रोजेक्ट के लिए रोटरी एलीट की सराहना की है एवं प्रशासन की ओर से पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन दिया है। प्रोजेक्ट के लिए भारत की प्रख्यात ऑटो निर्माता कंपनी से उच्च गुणवत्ता के विशेष रूप से पिंक रंग के ऑटो मंगवाए गए हैं, जिससे पर्यटक एवम अन्य सवारियां इनके उपयोग करने के लिए आकर्षित हों।

इन ऑटो में जीपीएस लगा होगा जिससे लगातार इनकी निगरानी भी संभव हो सकेगी। इन महिला चालकों के लिए कल एक मोटिवेशनल सत्र का आयोजन भी किया गया था,जिसे कोटा में पूर्व में ऐसे ऑटो चला रहीं महिला चालकों ने संबोधित किया। उन्होंने नए से यह कार्य शुरू करने वाली सभी महिला चालकों को इससे कमाने के टिप्स दिए और साथ इस इस काम में आने वाली परेशानियों को दूर करने के गुर भी सिखाएं।

अध्यक्ष विकास श्रीमाली ने नगर के लोगों से इस अभियान को अपना समर्थन देने एवं इसका प्रचार प्रसार करने में सहयोग देने की अपील कि ताकि इन महिला चालकों का व्यवसाय अच्छा चले और वे अच्छी आय अर्जित कर अपनी आजीविका चला सकें।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal