विद्युत उपभोक्ता (Consumer) से विद्युत उत्पादक उपभोक्ता (Prosumer) बनने का किया आह्वान

विद्युत उपभोक्ता (Consumer) से विद्युत उत्पादक उपभोक्ता (Prosumer) बनने का किया आह्वान

प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना की आमजन को दी जानकारी
 
pm surya ghar yojana

उदयपुर 11 मार्च 2024 । डॉ.डीएस कोठारी संस्थान ने अपनी मासिक जन उपयोगी वेबीनार की श्रृंखला में 32वा वेबीनार प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना पर कल 10 मार्च को आयोजित किया । 

वैबीनार के मुख्य वक्ता इंजीनियर येवंती कुमार बोलिया रहे व  पैनलिस्ट वार्ताकार जोधपुर के इंजीनियर विपिन माथुर, जयपुर के श्रीमती पूजा मेहता, गुरुग्राम के इंजीनियर प्रफुल्ल मेहता के  साथ मुंबई व अहमदाबाद से जुड़े विशेषज्ञों ने अपनी प्रस्तुति से आमजन को सौर ऊर्जा से विद्युत उत्पादन की विस्तृत जानकारी दी व उपस्थित आमजन की आशंकाओं का निवारण किया। 

वैबीनार का सारांश प्रस्तुत करते हुए विज्ञान समिति के मीडिया प्रभारी प्रोफेसर विमल शर्मा ने बताया कि इस परियोजना के अंतर्गत राजस्थान में 5 लाख घरों के छतों पर सोलर विद्युत संयंत्र स्थापना करने का लक्ष्य रखा गया है। 

इस परियोजना में अलग अलग क्षमता वालें संयंत्रो  पर देय सब्सिडी आज बहुत ही लाभकारी सिद्ध होकर सौर ऊर्जा से बिजली उत्पादन के लक्ष्य को प्राप्त करने मे मील का पत्थर साबित होगी। सब्सिडी के माध्यम से सोलर पैनल, बैटरी, इन्वर्टर व अन्य सामग्री प्रदान की जाएगी । साथ ही वेबीनार में रजिस्ट्रेशन की सरल ऑनलाइन प्रक्रिया भी समझायी गई।  

डॉक्टर सुरेन्द्र पोखरणा ने बताया कि अभी देश में सौर ऊर्जा  से बिजली उत्पादन क्षमता का 10% भी नहीं है अत: आमजन की सहभागिता से अपार वृद्धि की संभावना है । डा. कुंदन लाल कोठारी ने कहा कि इस परियोजना की विशेष बात यह है कि आज के "ग्राउंड माऊंटेड सौर ऊर्जा संयंत्र" इतने व्यावहारिक है कि उन्हें नहरों, झीलों सहित फार्म हाउस, किसान के खेतों आदि मे लगाकर बिजली का उत्पादन किया जा सकता हैं । आज राष्ट्र निर्माण के इस कदम का प्रचार प्रसार करने का दायित्व उठाते हुए समाज की हर वर्ग को आगे आना चाहिए और अपने आप को उपभोक्ता (कंज्यूमर) से उत्पादक उपभोक्ता (प्रोज्यूमर) मे बदलना चाहिये। घरेलू सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने की अधिक जानकारी हेतु आमजन  विज्ञान समिति अशोकनगर उदयपुर से संपर्क कर सकतें है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal