उदयपुर के समीप जांभेश्वर क्षेत्र में स्लॉथ भालू की पहली उपस्थिति के प्रमाण

उदयपुर के समीप जांभेश्वर क्षेत्र में स्लॉथ भालू की पहली उपस्थिति के प्रमाण

पर्यावरणप्रेमियों की ट्रेकिंग में मिली खुशखबर

 
sloth bear

लॉकडाउन के कारण मूवमेंट संभव  

उदयपुर, 24 जून 2021 । शहर के कुछ युवा पर्यावरणप्रेमियों को अपनी फॉरेस्ट ट्रेकिंग के दौरान जिले की समृद्ध जैव विविधता और इसमें वन्यजीवों की स्वच्छंद अवस्थिति के प्रमाण प्राप्त हुए हैं।

वाईल्ड लाईफ फोटोग्राफर और पर्यावरणप्रेमी विधान द्विवेदी, वेदांग साखेडकर, मानस दीक्षित और भानुप्रतापसिंह ने गुरुवार को शहर के समीप बाघदड़ा के आगे जांभेश्वरजी वन क्षेत्र में स्लॉथ भालू की उपस्थिति के प्रमाण देखे हैं।

विधान द्विवेदी ने बताया कि वन क्षेत्र के भ्रमण दौरान उन्हें जंगली जामुन के एक पेड़ पर स्लॉथ भालू द्वारा नाखूनों से खुरचने के निशान मिले हैं वहीं पेड़ के नीचे मधुमक्खी के छत्ते भी गिरे हुए पाए गए है, जिससे इस क्षेत्र में इसकी उपस्थिति के संकेत मिले हैं। 

उन्होंने बताया कि संभवतः उदयपुर के समीप स्लॉथ भालू की यह पहली उपस्थिति दर्ज की गई है। इधर, स्लाथ भालू पर शोध कर रहे उत्कर्ष प्रजापति ने भी पेड़ पर मिले खरोंच के निशान को भालू की उपस्थिति का ही प्रमाण माना है।

लॉकडाउन के कारण मूवमेंट संभव  

इस संबंध सेवानिवृत्त मुख्य वन संरक्षक राहुल भटनागर ने बताया कि लॉकडाउन अवधि में उदयपुर के समीप भीलों का बेदला व बड़ी क्षेत्र में स्लॉथ भालू देखे जाने की अपुष्ट खबरें थी। अब यदि जांबेश्वरजी क्षेत्र में इसकी रिपोर्टिंग हुई है तो यह क्षेत्र के लिए खुशी की बात है। उन्होंने युवाओं से इसकी उपस्थिति की पुष्टि के लिए इसकी ड्रापिंग, फुटप्रिटं, बाल इत्यादि की खोज भी करने का आह्वान किया है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal