उदयपुर सिटी स्टेशन पर आजादी का अमृत महोत्सव एवं विभाजन विभीषिका पर दो दिवसीय प्रदर्शनी शुरु

उदयपुर सिटी स्टेशन पर आजादी का अमृत महोत्सव एवं विभाजन विभीषिका पर दो दिवसीय प्रदर्शनी शुरु

न्यू इंडिया क्लीन इंडिया फोटो सेल्फी बूथ का सांसद अर्जुन लाल मीणा ने किया उदघाटन

 
exhibition

उदयपुर 14 अगस्त 2023 । आज़ादी का अमृत महोत्सव प्रगतिशील भारत के 75 वर्ष पूरे होने और यहां के लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को याद करने और जश्न मनाने के लिए भारत सरकार की ओर से की जाने वाली एक ऐतहासिक पहल है। यह बात आज केंद्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय, सूचना एवं प्रसारण मन्त्रालय, भारत सरकार, उदयपुर द्वारा उत्तर पश्चिम रेलवे के सहयोग से उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन पर आजादी का अमृत महोत्सव के समापन उत्सब एवं विभाजन की विभीषिका स्मृति दिवस पर लगाई दो दिवसीय प्रदर्शनी के उदघाटन समारोह में सांसद अर्जुन लाल मीणा ने कही। 

exhibition

उन्होंने कहा की आज ही के दिन भारत का विभाजन हुआ उस दौरान जो घटनाएँ हुई वो असहनीय थी। उन्होंने बताया कि इस प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य आजादी का अमृत महोत्सव की समाप्ति को उत्सव के रूप में मनाना एवं देश भक्तों की स्मृति में विभाजन विभीषिका को स्मृति दिवस के रूप में मनाना हे । इससे पहले सांसद अर्जुन लाल मीणा ने प्रदर्शनी का फीता काटकर एवं दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया एवं न्यू इंडिया क्लीन इंडिया फोटो सेल्फी बूथ का अपनी सेल्फी लेकर इसका शुभारंभ किया । 

exhibition

प्रारम्भ में केंद्रीय संचार ब्यूरो के सहायक निदेशक रामेश्वर लाल मीणा ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए प्रदर्शनी के उद्देश्य विभाग की गतिविधियो पर प्रकाश डालते हए आजादी का अमृत महोत्सव एवं विभाजन विभीषिका से जुडी घटनाओ के बारे में बताया। 

उन्होंने बताया कि केंद्रीय संचार ब्यूरो द्वारा उत्तर पश्चिम रेलवे के बड़े स्टेशनों जैसे जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर, जोधपुर स्टेशनो पर आजादी के अमृत महोत्सव एवं विभाजन विभीषिका से संबंधित चित्रों की प्रदर्शनी लगाई जा रही है यह प्रदर्शनी आज से 15 अगस्त 2023 तक लगेगी ।  

exhibition

इस अवसर पर उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा, रेलवे के मुख्य कारखाना अधिकारी प्रदीप कुमार, क्षेत्रीय रेल अधिकारी महेन्द्र देपाल, सहायक सिग्नल एवं संचार इंजिनियर डालचन्द, सहायक विद्युत इन्जिनियर रजनीश एवं स्टेशन अधीक्षक सावर मल मीणा सहित अनेक स्कूलों के छात्रों ने भाग लिया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal