बिजली चोरों की शामत:मीटर से छेड़छाड़ पर 16.50 लाख का जुर्माना, विद्युत कनेक्शन भी काटा

बिजली चोरों की शामत:मीटर से छेड़छाड़ पर 16.50 लाख का जुर्माना, विद्युत कनेक्शन भी काटा

डिस्कॉम की टीम ने उदयपुर में करी बड़ी कार्यवाही

 
electricity

उदयपुर। अजमेर विद्युत वितरण निगम ने बिजली चोरों के खिलाफ एक बार फिर सख्त कार्यवाही की है। निगम ने मीटर में डिवाइस लगाकर होटल चरणकमल पर कार्यवाही करते हुए 16.50 लाख रुपयों का जुर्माना लगाने के साथ साथ उसका विद्युत कनेक्शन भी काट दिया है।

निगम जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम कर रहा है

उल्लेखनीय है अजमेर डिस्कॉम लगातार बिजली चोरों पर सख्त रुख अपनाते हुए लगातार कार्यवाही कर रहा है। अजमेर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक एन एस निर्वाण ने बताया कि बिजली चोरी के खिलाफ निगम जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम कर रहा है। यह राजकोष को नुकसान पहुंचाने के साथ ही करदाताओं और ईमानदार उपभोक्ताओं के साथ भी अन्याय है। इसी अभियान के तहत मीटर से छेड़छाड़ करने के मामलों में भी सख्त कार्यवाही की जा रही है।

मीटर टेम्पर्ड मिलने पर वायरिंग की जांच में बिजली चोरी का खुलासा

अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अधीक्षण अभियंता (उदयपुर) ने बताया कि हाईवे पर स्थित होटल चरणकमल के मीटर टेस्टिंग के दौरान मीटर की सील टेम्पर्ड होने पर निगम की टीम को मीटर से छेड़छाड़ का संदेह हुआ। अधिशासी अभियंता नेत्रपाल सिंह कच्छावा व मय टीम ने मीटर की जांच की तो मीटर लगभग 36 प्रतिशत धीमा चलना पाया गया। उन्होंने बताया कि मीटर बाइपास का निशान नहीं दिखने के कारण निगम की टीम द्वारा दूसरा मीटर लगाकर पुनः चैक किया गया। वह भी धीमा पाया गया। विद्युत चोरी की आशंका को देखते हुए सहायक अभियंता (सतर्कता) उदयपुर को मौके पर बुलाया गया।

ऑलपिन डालकर सीटी की सैकण्डरी साइड को आंशिक बाईपास करना पाया गया

तत्पश्चात् टीम द्वारा मीटर की वायरिंग की गहनता देखने पर पाया कि मीटर की सीटी व टीटीपी के मध्य आर फेस और बी फेस की सेकण्डरी वायरिंग के एस1 - एस2 के बीच ऑलपिन डालकर सीटी की सैकण्डरी साइड को आंशिक बाईपास करना पाया गया। उक्त ऑलपिन वाली जगह को पीवीसी टेप लगा दी गई जिससे संदेह नही हो। इस तरह से विद्युत चोरी कर मीटर के वास्तविक पठन को रिकोर्ड से वंचित करना पाया गया। मौके पर मौजूद सतर्कता अधिकारी संदीप कोठारी द्वारा उक्त प्रकरण में वीसीआर बनाकर राजस्व निर्धारण लगभग 16.50 लाख किया गया। मौके पर ही सहायक अभियंता (पवस) गिर्वा व मय टीम द्वारा परिसर का विद्युत संबंध विच्छेद कर दिया गया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal