उदयपुर हॉस्पिटल को मिली पहली Portable X-Ray Machine

उदयपुर हॉस्पिटल को मिली पहली Portable X-Ray Machine 

मरीजों को मिलेगी बड़ी राहत

 
Portable X Ray Machine

उदयपुर, 12 जनवरी 2024 । अक्सर ये देखा जाता है की जब भी कोई व्यक्ति बीमार हो जाये  या उसे चोट लग जाए तो डॉक्टर के पास जाने पर डॉक्टर कई मामलों में पहले उसको X-Ray  करवाने को कहता है और इसको लेकर अक्सर मरीज को बीमार या घायल हालत में ही X-Ray करवाने के लिए हॉस्पिटल जाना ही पड़ता है। ऐसे में मरीज सोचता है की काश ऐसा हो जाए की X-Ray मशीन उसके पास ही पहुँच जाए और उसका X-Ray लिया जा सके। 

मरीज की ये सोच अब सच में बदलती हुई नजर आ रही  है क्यों की अब पोर्टेबल एक्सरे मशीन आ गई हैं। दूर दराज गावों में लगने वाले शिविरों में इस Portable X-Ray Machine से X-Ray हो पाएगें और मात्र एक मिनिट में मशीन से परिणाम भी सामने आ जाएगें।

उदयपुर शहर के भुवाणा Community Health Center पर इन दिनों Portable X-Ray Machine चर्चा में बनी हुई है। दरअसल इस मशीन को आपरेट करने के लिए जल्द ही एक टीम नियुक्त की जाएगी जो कि इस मशीन को आपरेट करेगी। Community Health Center  In-charge Dr. Sonal Gupta ने बताया कि State Government की ओर से उदयपुर जिले की First Portable X-Ray Machine सामुदायिक केन्द्र में भेजी गई हैं। यह Portable X-Ray Machine इतनी छोटी है कि मशीन को आसानी एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाया जा सकता हैं। 

उन्होंने यह भी बताया कि इस मशीन के आने से अब गांवो में लगने वाले T.B के शिविरों मे लोगों का X- Ray मौके पर ही हो सकेगा और इससे यह पता चल जाएगा कि मरीज को T.B है या नहीं। Dr. Sonal Gupta ने यह भी बताया कि इस मशीन के आने से अब उन मरीजों को हॉस्पिटल आने की जरूरत नहीं होगी जो कि अपनी बिमारी के बारे में किसी को बताना नहीं चाहते हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal