गंगू कुंड में लगातार मर रही है मछलियां

गंगू कुंड में लगातार मर रही है मछलियां 

इसकी बड़ी वजह दूषित पानी है

 
gangu kund

उदयपुर 1 दिसंबर 2023। शहर में महास​त्या रोड स्थित गंगा का चौथा स्तंभ माने जाने वाले गंगू कुंड में इन दिनों मछलियां लगातार मर रही है। मछलियां मरने से पानी से बुरी बदूब उठ रही है। जिसके कारण यहां घूमने आने वाले लोगों के लिए कुंड के पास खड़ा रहना भी मुश्किल हो रहा है। इसकी बड़ी वजह दूषित पानी है।

पुजारी परिवार के सदस्य अनुप कुमार नागदा का कहना है कि लोग आस्था के नाम पर गंगू कुंड के पानी में बड़ी संख्या में पूजन सामग्री विसर्जित कर रहे हैं। धार्मिक तीज-त्योहारों पर तो हजारों की संख्या में जलते दीपक विसर्जित किए जाते हैं। दीपक से तेल और घी पानी में घुल जाता है जिसकी परत पानी पर जम जाने से पानी का ऑक्सीजन लेवल कम हो जाता है। इसलिए मछलियां मर रही हैं। 

उन्होंने बताया कि सालभर पहले भी एक बड़े आयोजन के बाद सैकड़ों की संख्या में मछलियां मरी थी। दो कट्टे भरकर मृत मछलियों को बाहर निकालकर फेंका गया था।

पूजन सामग्री नहीं फेंकने की सूचना चस्पां है फिर भी नहीं मानते लोग

पुजारी का कहना है कि आसपास दीवार पर पूजन सामग्री को कुंड के पानी में नहीं फेंकने की सूचना चस्पां की हुई है इसके बावजूद लोग आस्था के नाम पर पूजन सामग्री डाल जाते हैं जिससे जलीय जीव मर रहे हैं। कुंड में बड़ी संख्या में मछलियां हैं लेकिन पूजन सामग्री विसर्जन करने से पानी बहुत दूषित हो चुका है। पानी के अंदर कचरा पड़ा है जिससे देखकर लगता है कि लंबे समय से इसकी सफाई नहीं हुई। हालांकि पुजारी का कहना है कि सफाई नियमित होती है लेकिन कुछ दिन बाद ही लोग इसे वापस दूषित कर देते हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal