मांजी की बावड़ी के दूषित पानी में मरी मछलियां

मांजी की बावड़ी के दूषित पानी में मरी मछलियां

रखरखाव के अभाव में खराब हो रहे जलस्रोत

 
maanji ki baori

उदयपुर 27 सितंबर 2023। झीलों की नगरी उदयपुर में रखरखाव के अभाव में पुराने जलस्रोत बावड़ियां दम तोड़ती दिखाई दे रही है। रखरखाव के अभाव में खराब हो रहे जलस्रोत। शहर परकोटे में मुख्य पुराने शहर के बीचोबीच स्थित मांजी की बावड़ी रखरखाव के अभाव में दूषित हो चुकी है।

मांजी की बावड़ी के पानी में लगातार सिवरेज का दूषित पानी समाहित हो रहा है जिससे बावड़ी का पानी दूषित हो गया है। इस वजह से पानी में मौजूद मछलियां मर रही है। 

क्षेत्रवासियो ने बताया की बावड़ी के पास में ही अभी एक मकान का निर्माण हुए है और उस मकान के पास एक गली है जिसमे आसपास के सभी मकानों का वेस्ट जाता है साथ ही एलएनटी ने उस गली में सिवरेज के लिए लाइन भी नहीं डाली है।

वहीँ बावड़ी के सामने से निकलने वाली सिवरेज में भी लिकेज है जिससे सिवरेज का गंदा पानी बावड़ी में मिल रहा है जिससे पानी दूषित हो रहा है और बावड़ी की अधिकांश मछलियां मर गई है।

पूर्व में जलदाय विभाग द्वारा इसी बावड़ी से आसपास के क्षेत्र पानी की आपूर्ति की जाती थी। बहुत सारे धार्मिक आयोजन की साक्षी भी यह बावड़ी रह चुकी है जो अब रखरखाव के अभाव में खराब हो रही है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal