सरकार की ओर से फिट इंडिया क्विज कराया जाएगा


सरकार की ओर से फिट इंडिया क्विज कराया जाएगा 

अब 10 नवंबर तक फिट इंडिया के वेब पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे

 
fit  india  quiz

उदयपुर, 4 नवंबर 2023। खेल को बढ़ावा देने के लिए युवा एवं खेल सरकार की ओर से फिट इंडिया क्विज कराया जाएगा। इसमें सरकारी से लेकर निजी विद्यालय तक के बच्चे शामिल हो सकते हैं। डीपीओ सर्व शिक्षा अभियान विनय कुमार सुमन ने बताया कि क्विज प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य बच्चों के फिट व खेल के ज्ञान को परखने व उसे समृद्ध करना है। यह क्विज विद्यार्थियों की फिटनेस एवं स्पोर्ट्स के प्रति रूचि बढ़ाएगा। मालूम हो कि इस क्विज में ऑनलाइन निबंधन कराने की तिथि बढ़ा दी गई है। अब 10 नवंबर तक फिट इंडिया के वेब पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। पहले 31 अक्टूबर तक का ही समय दिया गया था।

राष्ट्रीय स्तर पर फिट इंडिया क्विज में सफल होने वाले विद्यालय और छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया जाएगा। विजेता विद्यालय को 25 लाख और छात्र को ढाई लाख रुपये का कैश इनाम दिया जाएगा। उपविजेता विद्यालय को 15 लाख और छात्र को डेढ़ लाख रुपये कैश इनाम मिलेगा। राज्य स्तरीय क्विज में सफल विद्यालय को 2.50 लाख और छात्र को 25 हजार रुपये कैश बतौर इनाम मिलेगा। उपविजेता विद्यालय को एक लाख और छात्र को 10 हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा।

भारत सरकार युवा मामले और खेल मंत्रालय की ओर से होने वाली इस परीक्षा में आठवीं और इससे ऊपर की कक्षाओं के स्कूली छात्र शामिल होंगे। खास बात ये है कि NEET और JEE जैसी परीक्षा करवाने वाली राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी देश की 13 भाषाओं में यह परीक्षा करवाएगी। तीस मिनट की परीक्षा में 60 बहुविकल्पीय प्रश्न बच्चों से पूछे जाएंगे। इसमें 3.25 करोड़ रुपए के पुरस्कार स्कूल व विद्यार्थियों के लिए होंगे। 

दो विद्यार्थियों की भागीदारी जरूरी, ऐसे होंगे सवाल

इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए प्रत्येक स्कूल को न्यूनतम 2 विद्यार्थियों का पंजीकरण करवाना होगा। इसमें विद्यार्थियों को आसान सवालों का जवाब भी देना होगा। इसमें भारतीय खेल का इतिहास, पारंपरिक खेल, योग, भारत के पारंपरिक तरीके, ओलंपिक्स, कॉमनवेल्थ खेल, एशियन खेल, खेलो इंडिया व अन्य लोकप्रिय खेलों से जुड़े सवाल शामिल होंगे जो विद्यार्थियों को पूछे जाएंगे।

चरणवार होगी प्रतियोगीता 

  •  प्रथम चरण की प्रतियोगिता विद्यालय स्तर पर होगी, इसमें एक विद्यालय दो छात्रों का प्रारंभिक चरण के लिए पंजीयन करेंगे। इसमें केन्द्रीय- माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और राज्य बोर्ड के विद्यार्थी शामिल होंगे ।
  • दूसरा चरण - ये चरण ऑनलाइन होगा । इसमे छात्रों से 13 भाषाओं में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इनका आयोजन 1 से 8 नवम्बर के बीच होगा।
  • राज्य स्तरीय चरण : इस चरण का आयोजन राज्य फिट इंडिया मिशन के सहयोग से 1 से 25 दिसम्बर तक होगा। इसमें प्रारंभिक चरण में क्वालिफाई करने वाले छात्र शामिल हो सकेंगे । 
  • राष्ट्रीय चरण - यह प्रश्न प्रतियोगीत का अंतिम चरण होगा। इसमे राज्य की टीम शामिल होगी। यह चरण जनवरी 2024 में होगा। 

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal