वन विभाग बस्सी सेंचुरी में बनाएगा टाइगर कॉरिडोर


वन विभाग बस्सी सेंचुरी में बनाएगा टाइगर कॉरिडोर

बस्सी सेंचुरी में काफी संख्या में मगरमच्छ, तेंदुए भी हैं

 
tiger

उदयपुर, 20 दिसंबर। टाइगर कॉरिडोर प्रोजेक्ट के तहत वन विभाग बस्सी कंजर्वेशन रिजर्व प्लान पर काम कर रहा है। संभाग में कुंभलगढ़ के साथ चित्तौड़गढ़ जिले की बस्सी सेंचुरी में टाइगर की दहाड़ जल्द गूंजने की संभावना है। एक माह के भीतर विभाग प्रोजेक्ट रिपोर्ट मुख्यालय को भेजेगा। बता दें कि बस्सी सेंचुरी में काफी संख्या में मगरमच्छ, तेंदुए भी हैं।

सीसीएफ आर. के. जैन ने बताया कि भविष्य में टाइगर का मूवमेंट सेंचुरी तक आने की संभावना है। क्योंकि भले ही भैंसरोडगढ़ से बस्सी सेंचुरी की दूरी 100 किमी है। लेकिन टाइगर मूवमेंट करते हुए कई किलोमीटर तक की यात्रा कर लेते हैं। सेंचुरी को टाइगर के हिसाब से विकसित करने के लिए प्लान तैयार किया जा रहा है। इसमें टाइगर के हिसाब से प्रे-बेस तैयार किया जाएगा। शाकाहारी जीवों के लिए ग्रासलैंड तैयार किया है।

पिछले माह मुकंदरा टाइगर रिजर्व से बाघ भैंसरोडगढ़ सेंचुरी तक आ गया था। वहां करीबी गांवों में तीन-चार दिन तक उसका मूवमेंट रहा। अधिकारियों के अनुसार फिर से इस रूट पर टाइगर के मूवमेंट होने की संभावना है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal