गहलोत सरकार ने मकर संक्राति पर चाइनीज़ माझे पर लगाई पाबंदी

गहलोत सरकार ने मकर संक्राति पर चाइनीज़ माझे पर लगाई पाबंदी

मंकर संक्राति पर राज्य सरकार के गृह विभाग ने जिला कलेक्टरों एंव पुलिस अधीक्षकों को निर्देश जारी कर दिए है

 
गहलोत सरकार ने मकर संक्राति पर चाइनीज़ माझे पर लगाई पाबंदी

चाइनीज़ माझे के उपयोग से दुपहिया वाहन चालकों और पक्षियों को जान का खतरा होने की संभावना बनी रहती है

राजस्थान सरकार ने (14 जनवरी) मकर संक्राति के मौके पर चाइनीज़ माझे की ब्रिक्री पर रोक लगा दी है। मंकर संक्राति पर राज्य सरकार के गृह विभाग ने जिला कलेक्टरों एंव पुलिस अधीक्षकों को निर्देश जारी कर दिए है।

चाइनीज़ माझा विभिन्न प्रकार की धातुओं के मिश्रण से तैयार होने के कारण करंट सुचालक और धारदार होता है जिसके उपयोग के दौरान दुपहिया वाहन चालकों और पक्षियों को जान का खतरा होने की संभावना बनी रहती है। बिजली के तार भी इससे कई बार कट जाते हैं। कई बार दो तारों के बीच चाइनीज मांझे के संपर्क से शॉर्ट सर्किट भी हो जाता है। इस कारण सरकार ने इसके थोक व खुदरा बिक्री पर रोक लगाई है।

राजस्थान में मकर संक्रांति के मौक पर काफी बड़े पैमाने पर पतंगबाजी होती है। इसमें चाइनीज मांझे का उपयोग अधिक होता है। प्रतिवर्ष इसके कारण दुर्घटनाएं भी होती है। इन सभी बातों को ध्यान में रखकर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मकर संक्राति के मौके पर चाइनीज़ माझे की ब्रिक्री पर पाबंदी लगा दी है। वहीं गृह विभाग के निर्देश के बाद विभिन्न जिला कलेक्टरों ने अपने मातहत अधिकारियों को आदेश जारी कर बाजार में इस मांझे की बिक्री रोकने को लेकर आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  WhatsApp |  Telegram |  Signal

From around the web