राजस्थान पुलिस के लिए GITS के छात्रों ने बनाया AI आधारित कैमरा

राजस्थान पुलिस के लिए GITS के छात्रों ने बनाया AI आधारित कैमरा

छात्रों ने इस आधुनिक कैमरा का प्रदर्शन जयपुर में राजस्थान पुलिस हैकाथॉन 1.0 में प्रदर्शित किया

 
hackothon

उदयपुर 13 फ़रवरी 2024। गीतांजली इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्निकल स्टडीज (GITS) के छात्रों ने आर्टिफिशियल इन्टेलीजेंस (AI) आधारित कैमरा बनाकर अपने इनोवेटिव कौशल का अभूतपूर्व का परिचय दिया हैं।

संस्थान के निदेशक डॉ. एन. एस. राठौड ने बताया कि वर्तमान सी.सी.टी.वी. कैमरा सिर्फ इवेंट को रिकार्ड कर सकता हैं। किसी भी केस की गुत्थी सुलझाने में पुलिस इसी कैमरे की रिकॉर्डिंग को आगे पीछे करके सूचनाओं को इकत्रित करती हैं। जबकि गिट्स के असिस्टेंट प्रोफेसर लतीफ़ खान के निर्देशन में विद्यार्थी प्रताप सिंह नारूका, रिजवान शाह, मोहम्मद फूरकान और यशस्व गोयल द्वारा बनाया गया।  

यह आर्टिफिशियल इन्टेलीजेंस आधारित कैमरा जैसे ही किसी भी संदिग्ध गतिविधि, संदिग्ध वस्तु को देखता है तुरन्त यह कैमरा फोटो और लोकेशन के साथ सम्बन्धित पुलिस कमांडेन्ट सेंटर में मैसेज भेजकर सर्तक कर देगा। जिससे जनधन में होने वाली हानि बहुत स्तर तक कम हो जाती हैं। छात्रों ने इस आधुनिक कैमरा का प्रदर्शन जयपुर में राजस्थान पुलिस हैकाथॉन 1.0 में प्रदर्शित किया। जिसमें राजस्थान में राज्यपाल श्री कलराज मिश्र मुख्य अतिथि थे। 

वित्त नियंत्रक बी.एल. जांगिड ने छात्रों के इस उपलब्धि पर कहा कि हमें खुशी हैं कि विद्यार्थियों द्वारा बनाये गये यह प्रोजेक्ट राजस्थान पुलिस सहित पूरे देश के सुरक्षा में बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal