उदयपुर के कोरोना पीडि़तों के लिए अच्छी खबर

उदयपुर के कोरोना पीडि़तों के लिए अच्छी खबर

रंग लाई जिला परिषद सीईओ की पहल

 
उदयपुर के कोरोना पीडि़तों के लिए अच्छी खबर

विधायक मद से मिले 1 करोड़ 5 लाख के उपकरण

उदयपुर 19 अप्रेल 2021 । वैश्विक महामारी कोरोना के जिले में बढ़ते संक्रमण के बीच पीडि़तों को राहत देने की एक पहल जिला परिषद सीईओ डॉ. मंजू द्वारा की गई है। इस पहल के तहत सीईओ डॉ.मंजू के एक फोन पर जिले के जनप्रतिनिधियों द्वारा कोरोना पीडि़तों के इलाज के लिए 1 करोड़ 5 लाख रुपये के जीवन रक्षक उपकरणों के लिए अनुशंसा की गई है।  

सीईओ डॉ. मंजू ने बताया कि जिले में कोरोना के बढ़ते प्रकोप व गंभीर मरीज़ो की संख्या में दिन-प्रतिदिन बढ़ोत्तरी की स्थिति में उपलब्ध सीमित संसाधनो को देखते हुए उदयपुर शहर विधायक गुलाबचंद कटारिया, उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा तथा सलूंबर विधायक अमृतलाल मीणा को फोन पर निवेदन किया गया था। इस पर तीनों विधायकों द्वारा कोरोना संक्रमण को दूर करने की प्रतिबद्धता दर्शाते हुए समग्र जनहित में 25-25 लाख रुपयों के ऑक्सीजन कन्संट्रेटर खरीदने की अनुशंसा की है। इस पर जिला परिषद द्वारा तुरंत स्वीकृति जारी कर दी गई है।

उन्होंने बताया कि इनके अतिरिक्त मावली विधायक धर्मनारायण जोशी द्वारा 30 लाख के 2 वेंटीलेटर उपकरण क्रय करने की अनुशंसा की है जिसके लिए स्वीकृति जारी कर दी गई है। आर.एन.टी. मेडिकल कॉलेज उदयपुर द्वारा इन सुविधाओं को उदयपुर की आम जनता की भलाई एवं इस महामारी में गंभीर रोगियो को त्वरित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा सकेगी। डॉ. मंजू ने माननीय विधायकों द्वारा की गई त्वरित अनुशंसा के लिए आभार व्यक्त किया है।

5 से 10 लीटर प्रतिमिनट आक्सीजन सप्लाई हो सकेगी:

डॉ. मंजू ने बताया कि इस उपकरण से कमरे की हवा से शुद्ध ऑक्सीजन बनाई जा सकेगी और इसका लाभ रोगियों को चिकित्सा उपलब्ध कराने में मिलेगा। इन उपकरणों से जिले में आक्सीजन सिलेण्डर की खपत पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा। उन्होंने बताया कि उदयपुर जिले में एक दिन में कोविड-19 के पॉजीटिव केसेज की संख्या 1001 होने से जिले एवं राज्य में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण केसेज के कारण अस्पताल में बेड एवं ऑक्सीजन सिलेण्डर की डिमांड आने वाले दिनो में और बढ सकती है इन परिस्थितियों को देखते हुए आक्सीजन कोन्सेन्ट्रेटर एक मेडिकल डिवाईस है जो सामान्य हवा जिसमें 21 प्रतिशत ऑक्सीजन होता है उसमे से 90-95 प्रतिशत शुद्ध आक्सीजन 5 से 10 लीटर/प्रतिमिनिट सप्लाई कर सकता है। इसके साथ ही यह डिवाईस पोर्टेबल होने के कारण कोरोना मरीज़ो तक आसानी से उपलब्ध कराया जा सकेगा।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal