राज्यपाल कटारिया ने किया बैंडिकूट रोबोट का लोकार्पण

राज्यपाल कटारिया ने किया बैंडिकूट रोबोट का लोकार्पण

सीवर मेनहॉल सफाई हेतु करेंगे उपयोग

 
robot

उदयपुर । नगर निगम उदयपुर को राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना अंतर्गत सीवर मैन होल की सफाई हेतु दो बेंडीकूट रोबोट प्राप्त हुए जिसका लोकार्पण रविवार को असम के महामहिम राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया द्वारा किया गया। 

नगर निगम गैराज समिति अध्यक्ष मनोहर चौधरी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा 80 लाख रुपए की लागत के राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना अंतर्गत दो बेंडीकूट रोबोट उपलब्ध कराए गए हैं, जिनका लोकार्पण गुलाबचंद कटारिया द्वारा किया गया, इस दौरान महापौर गोविंद सिंह टाक, शहर विधायक ताराचंद जैन, ग्रामीण विधायक फूल सिंह मीणा, आयुक्त राम प्रकाश , उपमहापौर पारस सिंघवी, पूर्व सभापति युधिष्ठर कुमावत आदि उपस्थित रहें। 

नगर निगम उपमहापौर पारस सिंघवी ने बताया कि नगर निगम को प्राप्त हुए रोबोट पूरी तरह स्वदेशी तकनीक पर आधारित है यह रोबोट शहर की गहरी सीवर मैन होल को साफ करने के प्रमुख उपकरण साबित होंगे। वर्तमान में सरकार के निर्देशानुसार सफाई श्रमिक को मेन हाल में उतारने के लिए पूरी तरह प्रतिबंधित किया गया है जिसके कारण या तो में मेन हॉल पूरी तरह कार्य नहीं कर रहे हैं या जाम की स्थिति में है। ऐसे मेंन हॉल पर इन रोबोट के माध्यम से सफाई कार्य संपन्न करवाए जायेंगे। जिससे अल्प समय में बिना किसी नुकसान के ज्यादा काम किया जा सकेगा।

कटारिया ने आयुक्त से कहा सफाई व्यवस्था हेतु, आयुक्त ने किया आश्वस्त

रविवार को नगर निगम बोर्ड बैठक हॉल में असम राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया ने रोबोट के लोकार्पण अवसर पर शहर में सफाई व्यवस्था और स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर नाराजगी व्यक्त की। कटारिया ने नगर निगम आयुक्त राम प्रकाश को इस और विशेष ध्यान देने हेतु कहा और सुझाव दिया कि या तो शहर में फिर से कचरा पात्र रखवा दिए जाएं या फिर दिन में दो से तीन बार सफाई व्यवस्था की जाए जिससे शहर की सड़कों पर कचरा पड़ा हुआ नहीं मिले। 

इस पर आयुक्त ने राज्यपाल कटारिया को पूरी तरह आश्वस्त किया कि जल्द ही शहर में माकूल सफाई व्यवस्था में हो रही कमी के प्रमुख कारणों को चिन्हित किया जाएगा एवं हर समस्या का समाधान निकाला जाएगा। इससे पहले निगम आयुक्त राम प्रकाश ने राज्यपाल कटारिया से पहली मुलाकात हुई। आयुक्त ने कटारिया को पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया।

8 मीटर की गहराई तक कार्य करने में सक्षम है रोबोट

नगर निगम अधिशासी अभियंता (यांत्रिक) लखन लाल बैरवा ने बताया कि बैंडिकूट रोबोट मेन हाल में उतरकर गंदगी साफ करने जैसे कार्य करने के लिए उपयोग में लिया जायेगा। यह सीवर मेनहॉल को साफ करने हेतु मानव निर्मित एक यंत्र रोबोट है जो बिल्कुल मानव जैसे कार्य करता है। इस रोबोट में रोबोटिक पैर, रोबोटिक भुजाएं, नाइट विजन इंफ्रारेड कैमरा, गैस सेंसर और रोबोटिक बाल्टी है। 

यह सिवर मेन हॉल के अन्दर 8 मीटर गहराई तक 12 लीटर क्षमता की बकेट से जो 125 कि.लो. वजन तक कोई भी हार्डरॉक, स्लज, सिल्क, नॉन बायोडिग्रेडेबल वेस्ट आदि को बाहर निकालने का कार्य करेगा। यह रोबोट मेनहॉल के अन्दर पाई जाने वाली गैस (मीथेन, कार्बन मोनो ऑक्साइड, हाइड्रोजन, सल्फाइड और अमोनिया आदि) का भी पता लगाने में सक्षम हैं।

कार्यक्रम में नगर निगम की कई समितियां के अध्यक्ष पार्षद अधिकारी कर्मचारी गण एवं शहर के प्रबुद्ध जन उपस्थित रहे।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal