पर्यटन विभाग की ओर से गाइड की भर्ती प्रक्रिया में 303 सफल अभ्यर्थियों को ग्रीन कार्ड

पर्यटन विभाग की ओर से गाइड की भर्ती प्रक्रिया में 303 सफल अभ्यर्थियों को ग्रीन कार्ड

107 येलो कार्ड भी अगले हफ्ते तक दिए जाएंगे

 
tourist guide

उदयपुर 27 मई 2023 । पर्यटन विभाग की ओर से गाइड की भर्ती प्रक्रिया के बाद उदयपुर, राजसमन्द, डूंगरपुर, बांसवाडा में 303 सफल अभ्यर्थियों को ग्रीन कार्ड के लिए मान्य पाया गया है। शुक्रवार को उपनिदेशक पर्यटन शिखा सक्सेना ने उन्हें यह पहचान पत्र वितरित किए। उदयपुर से पर्यटक मान्यता प्राप्त गाइड का पहचान पत्र लेने के लिए उदयपुर ऑफिस पहुंचने का सिलसिला दिन भर जारी रहा।

पर्यटन विभाग की डिप्टी डाइरेक्टर शिखा सक्सेना की दरअसल प्रशिक्षित गाइड तैयार करने के लिए पर्यटन विभाग की ओर से गत वर्ष 21 अगस्त को राज्यभर में परीक्षा हुई थी।

सक्सेना ने बताया की वहीं 16 से 25 फरवरी तक सफल अभ्यर्थियों को शिविर आयोजित कर प्रशिक्षित दिया गया। इसके बाद परिणाम जारी हुए जिसमें ग्रीन कार्ड के लिए उदयपुर, राजसमन्द, बांसवाड़ा- डूंगरपुर में 303, चित्तौड़ प्रतापगढ़ से 155 और सिरोही जालोर से 11 अभ्यर्थी मान्य पाए गए। इसके अलावा 107 येलो कार्ड भी अगले हफ्ते तक दिए जाएंगे, अभी तक ग्रीन कार्ड के के लिए कुल मान्य गाइड की संख्या 614 हैं, इसके अलावा 107 प्रदेश लेवल पर 107 येलो कार्ड के लिए मान्य गाइड अभी तक सामने आये हैं।

सक्सेना ने कहा की पूर्णतया प्रशिक्षित पर्यटक गाइड उदयपुर संभाग सहित प्रदेश के अन्य पर्यटक स्थलों पर अपने हुनर के माध्यम से विदेशियों के समक्ष राजस्थान की सुंदर छवि पेश कर पाएंगे। तो वहीं दूसरी ओर उदयपुर आने वाले पर्यटकों कों लपको ने निजात मिल पाएगी।

सक्सेना ने बताया की इस बार ये परीक्षा 10 साल के अंतराल के बाद कराई गई हैं इतने लम्बे इंतजार के बाद परीक्षा में हिस्सा लेकर इसे पास कर कार्ड हासिल करने पर गाइडस में खासी खुशी का माहौल हैं, साथ ही सभी ने कार्ड मिलने के बाद इस फिल्ड में अच्छा काम कर दिखाने कों बात कहीं हैं।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal