राज्य एवं स्थानीय स्तर पर गाइड प्रशिक्षण प्रारंभ

राज्य एवं स्थानीय स्तर पर गाइड प्रशिक्षण प्रारंभ

23 फरवरी तक चलेगी कार्यशाला

 
tourist guides

स्थानीय स्तर के 295 और राज्य स्तर के 107 गाइड भाग ले रहे है

राज्य एवं स्थानीय स्तर के गाइडो के चयन के लिए पर्यटन विभाग की और से गुरुवार को सूरजपोल स्थिति कार्यालय में गाइड ट्रेनिंग कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें स्थानीय स्तर के 295 और राज्य स्तरीय 107 गाइडो को आर्ट-कल्चर, इतिहास, हेरिटेज आदि विषयों पर जानकारी, गाइड को टूरिज्म इंडस्ट्री में काम करने के तरीके,पर्यटकों को यहाँ के कल्चर को बताने की जानकारी दी जा रही है। कार्यशाला 23 फरवरी तक चलेगी। 

उदयपुर कार्यालय से संबंधित उदयपुर, राजसमंद, डूंगरपुर, बांसवाडा, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, माउंट आबू, जालोर आदि जिलो के प्रतिभागियों को राज्य स्तरीय ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें भारत और देश के राज्यों का इतिहास, पुरातात्विक स्थल, राज्य की प्रसिद्ध कला और संस्कृति, राज्य में वन्य जीवन, शिल्पकार, राज्य के हस्तशिल्प, राज्य में खरीदारी के बाजार, व्यंजन, युवा पर्यटन/साहसिक पर्यटन, ट्रेकिंग एवं अन्य पर्यटन गतिविधियों आदि की जानकारी दी जा रही है। 

दूसरी ओर लोकल गाइड को राजस्थान का इतिहास, प्रदेश में होने वाले विभिन्न मेले, फेस्टिवल मुख्य पर्यटक डेस्टिनेशन, स्थानीय टूरिस्ट साइट, प्रदेश के नृत्य, संगीत, वाइल्डलाइफ। यूथ टूरिज्म, एडवेंचर टूरिज्म और इको टूरिज्म के बारे में जानकारी दी। 

इसी के साथ कोरोना के समय उम्दा काम करने वाले गाइड प्रदीप सेन और अक्षय राव के उदहारण बाकी गाइड को बताते हुए उनके काम को सराहनीय बताया दोनों ने फेस्टिवल के दोरान पर्यटकों को पहली बार कोटड़ा में जाने के लिए तैयार किया और उन्हें बसों में बैठाकर लेके गये थे।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  WhatsApp |  Telegram |  Signal

From around the web