H3N2 Influenza के भारत में 90 केस, 2 मौतें भी

H3N2 Influenza के भारत में 90 केस, 2 मौतें भी

यह कोरोना के जैसे ही फैलता है

 
H3N2 Influenza

देश में कोविड की तरह फैल रही नई बला H3N2 इन्फ्लूएंजा (Influenza) ने देश में  पैर पसारने शुरू कर दिए है। पहली बार इस H3N2 इन्फ्लूएंजा (Influenza) से मौतों की खबर भी सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट्स में हेल्थ मिनिस्ट्री के सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि हरियाणा और कर्नाटक में इन्फ्लुएंजा के एक-एक मरीजों की मौत हुई है। देश में अभी तक H3N2 इन्फ्लूएंजा (Influenza) के लगभग 90 केस सामने आए हैं।

कर्नाटक केस की जानकारी सामने आई है। 82 वर्षीय मरीज़ की एक मार्च को मौत हुई थी। वह डायबिटीज और हाइपरटेंशन का मरीज था। जांच के दौरान उनका सैंपल लिया गया था। 6 मार्च को सामने आया कि वह H3N2 से संक्रमित था। हालाँकि हरियाणा के मरीज़ वाले मामले की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। 

कोरोना के बाद H3N2 वायरस का कहर लोगों को डराने लगा है। इसे देखते हुए केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय तमाम राज्‍यों में स्थिति पर नजर बनाए हुए है। आईसीएमआर ने एडवाइजरी जारी की है। इसमें लोगों को एहतियात के तरीकों के बारे में बताया गया है। सबसे बड़ी बात यह कही गई है कि मार्च के अंत तक सीजनल इन्‍फ्लुएंजा में गिरावट आने के आसार हैं।

एम्स के पूर्व निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने पिछले दिनों H3N2 इन्फ्लूएंजा से लोगों को सावधान रहने की अपील की थी। उन्होंने कहा कि यह कोरोना के जैसे ही फैलता है। इससे बचने के लिए मास्क पहनें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और बार-बार हाथ धोते रहें। बुजुर्गों और पहले से ही किसी बीमारी से परेशान लोगों को इससे ज्यादा परेशानी हो सकती है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal