वैक्सीन के स्टॉक को सार्वजनिक नहीं करने के निर्देश- स्वास्थय मंत्रालय

वैक्सीन के स्टॉक को सार्वजनिक नहीं करने के निर्देश- स्वास्थय मंत्रालय

मंत्रालय ने कहा है कि उसकी सहमति के बिना ईविन पर डाटा और विश्लेषणों को किसी भी दूसरे संगठन, सहयोगी एजेंसी, मीडिया, आनलाइन या अन्य तरीके से साझा नहीं किया जाए। 

 
corbevax vaccine

केंद्र सरकार ने कहा है कि इलेक्ट्राॅनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (ईवीआईएन) सिस्टम पर मौजूद टीकों के स्टॉक और उसके तापमान की जानकारी संवेदनशील सूचना है

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से वैक्सीन के स्टाक और उसके रखरखाव के लिए आवश्यक तापमान को लेकर इलेक्ट्रानिक वैक्सीन इंटेलीजेंस नेटवर्क (ईविन) पर उपलब्ध डाटा को साझा नहीं करने के निर्देश दिए है। 

केंद्र सरकार ने कहा है कि इलेक्ट्राॅनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (ईवीआईएन) सिस्टम पर मौजूद टीकों के स्टॉक और उसके तापमान की जानकारी संवेदनशील सूचना है और इसका उपयोग केवल कार्यक्रम में सुधार के लिए किया जाना है। 

केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखी है। मंत्रालय ने पत्र में कहा है कि यह देखकर अच्छा लगता है कि सभी राज्य वैक्सीन के स्टाक और उसकी लेनदेन की जानकारी दैनिक स्तर पर अपडेट करने के लिए इस सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं। 

मंत्रालय ने कहा है कि उसकी सहमति के बिना ईविन पर डाटा और विश्लेषणों को किसी भी दूसरे संगठन, सहयोगी एजेंसी, मीडिया, आनलाइन या अन्य तरीके से साझा नहीं किया जाए। आपको बता दे कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि केंद्र ने संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के समर्थन से यूआईपी के तहत ईवीआईएन प्रणाली शुरू की है। इसका उपयोग राष्ट्रीय से लेकर उपजिला स्तर तक वैक्सीन स्टॉक की स्थिति और तापमान को ट्रैक करने के लिए किया जाता है। इसलिए डेटा को संवेदनशील माना है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal