उदयपुर में दिखने लगा हीट वेव का असर, मई में देखने को मिलेगी तेज गर्मी


उदयपुर में दिखने लगा हीट वेव का असर, मई में देखने को मिलेगी तेज गर्मी

गर्मी तेज होने से बढ़ा तापमान 

 
heat wave in udaipur
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 15 अप्रैल 2023 । शनिवार को एक बार फिर गर्मी में तेजी से बढ़ोतरी होने लगी है सुबह से ही लोगों को तेज गर्मी का अहसास होने लगा। इसी का असर रहा कि शनिवार को सुबह का तापामन बढ़कर 39 डिग्री पर पहुंच गया। वहीं दिन का पारा लगातार 40 डिग्री के पार चल रहा है। मौसम विभाग ने हाल ही मे हीट वेव की भविष्यवाणी की थी। 

heat wave

शनिवार सुबह से ही गर्म हवाएं उदयपुर में चलने लगी। इसी का असर रहा कि सुबह 10 बजे के बाद से ही भयंकर तपन महसूस होने लगी। सुबह करीब 11 बजे के बाद रास्ते सुनसान नजर आने लगे। वहीं लोग अपने घरों और दफ्तरों में कैद नजर आए।

मई में देखने को मिलेगी तेज गर्मी

मौसम विशेषज्ञ प्रोफेसर नरपत सिंह राठौड़ ने बताया की उदयपुर में मई के महीने में इस बार तेज गर्मी पड़ने की संभावना है। राठौड़ ने बताया की अमूमन हर साल 15 मार्च तक तापमान मे बढ़ोतरी देखो जाती हैं लेकिन इस साल वेस्टर्न डिस्टर्बेन्सेन को वजह से तापमान मे बढ़ोतरी नही हुई, साथ ही इस साल बीच बीच मे बारिश होने की वजह से से भी तापमान मे तेजी नही देखी गई।

udaipur

प्रोफेसर नरपत सिंह राठौड़ बताते हैं कि मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार हीट वेव चल रही है। साथ ही मई के महीने में इस बार तेज गर्मी पड़ेगी। फिलहाल 5 मई तक तो कोई चक्रवात के आसार नहीं है। बता दें कि दो साल पहले मई में ताऊते सहित दो चक्रवात आए थे, जिनके चलते उदयपुर में काफी बरसात हुई थी। इसी के कारण मई में तापमान ज्यादा बढ़ा नहीं था। उन्होंने कहा की आने वाले समय मे तापमान बढ़ेगा और लू की हवाए चलने का अंदेशा भी हैं, लेकिन अगर बीच मे एक बार फिर से वेस्टर्न डिस्टर्बन्सेस हुए तो तापमान मे कमी आ सकती हैं।

राठौड़ ने कहा की तापमान मे बढ़ोतरी आने के साथ साथ मानसून आने को अनुकूल परिस्थिति बनाने की आसार हो सकते हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal