इस बार होली पर हर्बल गुलाल भी दिखा रही है रंग

इस बार होली पर हर्बल गुलाल भी दिखा रही है रंग 

स्थानीय बाजार में बिकने वाले रंगो से कुछ ज़्यादा नहीं है दाम, हर्बल गुलाल 200 रुपए प्रति किलो है तो अन्य रंग 100 से 200 रूपये तक बिक रहे है 

 
herbal gulal

कोटडा एवं अन्य आदिवासी क्षेत्रो की महिलाओं द्वारा बनाई जाती है हर्बल गुलाल

उदयपुर 16 मार्च 2022 । रंगो का त्यौहार होली कल है और धुलंडी परसो यानि 18 मार्च को देश भर में मनाई जाएगी। इस बार होली के अवसर पर बाजार में हर्बल गुलाल भी खूब अपना रंग दिखा रही है।  बाजार में हर्बल गुलाल के अलावा अन्य रंग भी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। जहाँ हर्बल गुलाल 200 रूपये से लेकर 300 रूपये प्रति किलोग्राम तक बिक रहा है वहीँ अन्य रंग 100 से लेकर 200 रूपये प्रति किलोग्राम तक बाजार में उपलब्ध है। 

holi colour

देखा जाए तो अन्य रंगो की तुलना में हर्बल रंग थोड़ा सा महंगा ज़रूर है। लेकिन प्राकृतिक तरीके से बनाये गए रंग यानि हर्बल गुलाल न सिर्फ त्वचा के लिए सुरक्षित है बल्कि यह गुलाल आदिवासी अंचल की महिलाओ द्वारा तैयार किया जाता है, जो की उनका रोज़गार का साधन भी है। उप वन संरक्षक मुकेश सैनी ने बताया की चूँकि यह गुलाल शुद्ध प्राकृतिक तरीके से बनाई जाती है अतः इनकी लागत भी अधिक आती है। इसलिए बाजार में मिलने वाले अन्य रंगो की तुलना में थोड़ा महंगा है। लेकिन त्वचा की सुरक्षा के मद्देनज़र यह कीमत इतनी ज़्यादा भी नहीं की आमजन वहन न कर पाए।   

जिला कलक्टर के लगातार कोटड़ा विजिट के दौरान की गई समीक्षा में वनोपज को बढ़ावा देने एवं वनोपज से यहां के लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की दिशा में आदिवासी महिलाओं द्वारा यह हर्बल गुलाल तैयार की गई है जो होली के अवसर पर विक्रय की जा रही है।

जिला परिषद सीईओ मयंक मनीष ने बताया कि जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के मार्गदर्शन में राजीविका स्वयं महिलाओं द्वारा सहायता समूह की महिलाओं द्वारा शुद्ध प्राकृतिक फूल एवं पत्तियों यह हर्बल गुलाल तैयार की गई है। आमजन की सुविधार्थ यह हर्बल गुलाल 100 ग्राम, 200 ग्राम व 300 ग्राम के पाउच में भी उपलब्ध है। 

यह प्राकृतिक गुलाल पलाश एवं मोगरे के फूल से तैयार की गई है जिसमें 100 ग्राम की कीमत 30 रुपये, 200 ग्राम 50 रुपये व 300 ग्राम 70 रुपये के हिसाब से बिक्री हो रही है। जिले के कोटड़ा व झाड़ोल ब्लॉक के श्रीनाथ राजीविका वन-धन विकास केन्द्र मगवास, उजाला राजीविका वन-धन विकास केन्द्र जुड़ा व प्रगति राजीविका महिला सर्वांगीण विकास सहकारी समिति लिमिटेड गोगरुद द्वारा यह हर्बल गुलाल तैयार की जाती है। 

यहां पर उपलब्ध है हर्बल गुलाल

उदयपुर शहर में यह हर्बल गुलाल ट्राइब्स इंडिया शोरूम, राजीविका कार्यालय, सहेलियों की बाड़ी, प्रताप गौरव केन्द्र, करणी माता रोप वे, महाराणा प्रताप स्मारक मोती मगरी, फिश एक्वेरियम फतेहसागर, लोककला मण्डल, आर.के.मॉल व सेलिब्रेशन मॉल व कॉपरेटिव के भी आउटलेट्स अतिरिक्त चेतक स्थित वन विभाग कार्यालय पर उपलब्ध है।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal