एमबी अस्पताल में मिलता है उच्च गुणवत्ता का पानी

एमबी अस्पताल में मिलता है उच्च गुणवत्ता का पानी

प्रत्येक माह पानी के नमूनों में बैक्टीरिया एवं अन्य इन्फेक्शन की जांच की जाती है

 
m b hospital

उदयपुर। महाराणा भूपाल अस्पताल में विभिन्न जनोपयोगी सुविधाओं में गुणवत्ता में लगातार सुधार करते  एक्रीडिटेशन के तहत विभिन्न कार्य किये जा रहे है, जिसमें विशेषकर यहां आने वाले मरीजों को शुद्ध पेयजल मिले इस पर विशेष ध्यान दिया गया है।

एमबी अधीक्षक आर.एल.सुमन ने बताया कि पानी की टंकियां की सफाई एवं संक्रमण की जांच समय समय पर की जा रही है। इसके तहत रविवार को चिकित्सक टीम द्वारा जल में जीवाणु का इन्फेक्शन तो नहीं, बायो केमिकल एब्नार्मेलिटी तो नहीं है किसी भी तरह की कोई इंप्योरिटी नहीं हो, और पानी आमजन के लिए शुद्ध हो आदि की जांच की गई। 

इसके अलावा अस्पताल में सभी कोनों पर दानदाताओं द्वारा आरओ प्लांट भी लगाए गए हैं। जैसे अस्पताल के मुख्य द्वार पर सुपर स्पेशलिटी के सामने, ट्रॉमा बिल्डिंग के कॉर्नर पर बसल चिकित्सालय के साथ ही सभी फ्लोर्स के ऊपर ज्यादातर जगह मिनी आरओ वाटर कूलर भी लगे हुए हैं। संक्रमण निदान एवं बचाव की टीम में डॉ.संध्या, शाहीन, आनंद चौबीसा आदि लगातार सेवाएं दे रहे।

डॉ. सुमन ने बताया कि अस्पताल में कुल 163 पानी की टंकियां व्याप्त है। हॉस्पिटल इन्फेक्शन कंट्रोल एवं प्रिवेंशन की गाइडलाइन के तहत समस्त पानी  की टंकियों की हर 6 माह में धुलाई एवं कीटाणु रहित करने की प्रक्रिया को क्रियान्वयन किया जाता है, तत्पश्चात प्रत्येक माह पानी के नमूनों में बैक्टीरिया एवं अन्य इन्फेक्शन की जांच की जाती है, प्रत्येक 6 माह में पानी की गुणवत्ता की जांच रसायनशाला तितरडी में करवाई जाती है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal