हिन्दुस्तान जिंक द्वारा बिछड़ी में सीओई किसान प्रशिक्षण की शुरूआत

हिन्दुस्तान जिंक द्वारा बिछड़ी में सीओई किसान प्रशिक्षण की शुरूआत

जिंक स्मेल्टर देबारी, एवं समाधान परियोजना क्लस्टर टीम ने सक्रिय सहयोग किया
 
HZL Kisan Sammelan

हिन्दुस्तान जिंक द्वारा देबारी जिंक स्मेल्टर के निकट बिछड़ी के समाधान सीओई केंद्र में किसान प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पशुपालन विभाग के अतिरिक्त निदेशक  एस पी त्रिवेदी, हिन्दुस्तान जिंक की हेड सीएसआर अनुपम निधि एवं जिंक स्मेल्टर देबारी के एसबीयू निदेशक मानस त्यागी थे। केंद्र में बायफ के प्रशिक्षक डॉ. संतोष बंसल, सुरेन्द्र वर्डिया, सीएसआर टीम जिंक स्मेल्टर देबारी, एवं समाधान परियोजना क्लस्टर टीम ने सक्रिय सहयोग किया।

कार्यक्रम में घाटावाली माताजी एफपीओं द्वरा संचालित गौयम डेयरी से जुड़े 46 किसानों को डॉ. त्रिवेदी ने पशुपालन से संबंधित वर्तमान योजनाओं, सरकार की परियोजनओं और प्रयासों के बारे में जानकारी दी, जिससे किसान दैनिक आधार पर खुद को परिचित करा सकें। डॉ. बंसल ने किसानों को स्वच्छ दूध उत्पादन, बछड़ा एवं पशु पालन और कृमि मुक्ति पर संबोधित किया।

वर्डिया ने किसानों को सीओई की अवधारणा से परिचित कराया कि किस प्रकार गौयम डेयरी को मॉडल डेयरी फार्म के रूप में शुरू किया गया है जो किसानों को सर्वोत्तम प्रशिक्षण प्रदान करेगा। मानस त्यागी ने किसानों के लिये हिन्दुस्तान जिंक द्वारा किये जा रहे  प्रयासों और उपलब्धियों, विशेष रूप से घाटावाली माताजी एफपीओ के 1.5 करोड़ रुपये से अधिक व्यवसायिक टर्नओवर और एफपीओ द्वारा समुदाय के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। 

अनुपम निधी ने किसानों से उनकी कड़ी मेहनत की क्षमताओं का उल्लेख करते हुए बताया कि किस प्रकार उनके स्वामित्व और सक्रिय भागीदारी के साथ समाधान के प्रयास नई ऊंचाइयों तक पहुंच सकते हैं।

अतिथियों की उपस्थिति में प्रशिक्षित किसानों को वितरित किए जाने वाले प्रशिक्षण मॉड्यूल लॉन्च किया गया, जिसमें मवेशियों के प्रकार, उनकी पोषण और औषधीय आवश्यकताओं और पशु पालन और स्वच्छ दूध उत्पादन पर सर्वोत्तम प्रथाओं की जानकारी उपलब्ध हो सकें। कार्यक्रम के समापन में देबारी जिंक स्मेल्टर की हेड सीएसआर अरुणा चीता ने धन्यवाद ज्ञापित किया। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal