जिंक स्मेल्टर देबारी एवं जावर ग्रुप ऑफ माइंस द्वारा सखी उत्सव का आयोजन

जिंक स्मेल्टर देबारी एवं जावर ग्रुप ऑफ माइंस द्वारा सखी उत्सव का आयोजन

2800 से अधिक सखियों ने हर्षोल्लास से की भागीदारी

 
HZL

उदयपुर। मंजरी फाउंडेशन और सखी समृद्धि समिति द्वारा जावर स्टेडियम एवं जिंक स्मेल्टर देबारी में खी समृद्धि समिति द्वारा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में सखी उत्सव का आयोजन किया गया।

जावर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राम मुरारी आईबीयू सीईओ जावर माइंस, सीटी प्रेमनाथ वरिष्ठ अध्यक्ष, जावर माइंस मजदूर संघ, सरपंच चिन्नीलाल पंचायत चनावदा, जतिन गुप्ता शाखा प्रबंधक, उदयपुर, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक उपस्थित थे। वहीं देबारी में आयाजित कार्यक्रम में पुलिस उपअधीक्षक चेतना भाटी, डॉ. राजश्री गांधी, मानस त्यागी-आईबीयू सीईओ, देबारी लेड-जिंक स्मेल्टर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

इस अवसर पर जावर आईबीयू के सीईओ राम मुरारी ने सभी सखियों को स्वतंत्र बनने, अपनी आवाज उठाने, सही समय पर सही सवाल पूछने और कभी हार न मानने की प्रेरणा दी। उन्होंने सभी सखियों को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दीं, साथ ही महिला संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए हमेशा के लिए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं दीं। सखियों को साथ मिलकर अपने सपनों को पूरा करने का आव्हान किया।

देबारी में आयेजित कार्यक्रम में चेतना भाटी ने कहा कि आज के सखी उत्सव में, मैं सिर्फ बेटियों और महिलाओं को ही नहीं, बल्कि भविष्य की सफल अग्रणी महिलाओं को भी देख रही हूँ। हम अपना ध्यान शादी के खर्चों के बोझ से हटाकर शिक्षा और सशक्तिकरण पर केंद्रित करें। साथ मिलकर, आत्मविश्वास, नए कौशल सीखने की लगन और एक-दूसरे की आकांक्षाओं के लिए सहयोग का नेटवर्क बनाकर, हम सभी अधिक ऊंचाइयों तक पहुंच सकते हैं। इस तरह हम न केवल अपने लिए, बल्कि आने वाली पीढ़ी की अपनी सभी बहनों के लिए कहानी को फिर से लिखते हैं। हम वो शक्ति बने, जो उज्ज्वल, पूर्ण भविष्य के लिए अपना रास्ता स्वयं बनाती है।

सुबह सखी उत्सव में सितोलिया, गोला फेक, म्यूजिकल चेयर, मटकी रेस, रस्सा कस्सी, कबाड़ी, जलेबी रेस, फुटबॉल प्रतियोगिता और बाल विवाह और महिला शिक्षा के बारे में उठोरी कार्यक्रम के तहत् दो नाटक का मंचन किया गया। भजन कीर्तन और राजस्थानी गानो पर नृत्य, महिलाओं का उत्साह देखते ही बनता था। बढ़तें तापमान के बवजूद उत्साह में कोई कमी नहीं थी। कार्यक्रम का आयोजन सी.एस.आर के तहत् किया गया, जिसमें 2800 से अधिक सखी, ग्रामीण महिलाओं, महिला कर्मचारियों और जिंक परिवार के सदस्यों ने परिवार, समाज और देशों को मजबूत करने का प्रयास किया।

खेल प्रतियोगिता की प्रतिभागियों और विजेता महिलाओं को पुरस्कृत किया गया। सखी उत्सव में सखी शक्ति समिति, सखी फेडरेशन की अध्यक्ष जावर मंजू मीना एवं सखी प्रेरणा महासंघ देबारी की अध्यक्ष दुर्गा नागदा ने वर्ष भर की परियोजना की जानकारी दी।

समूह की महिलाओं द्वारा लोक नृत्य और लोकलुभावन सांस्कृतिक प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम के साथ ही सीएसआर के परियोजनओं सखी, समाधान, जिंक कौशल शिक्षा संबंल, माइक्रोइंटरप्राइजेज और इंडिया पोस्ट के उत्पादों एवं कार्यो की जानकारी स्टॉल के माध्यम से दी गई। हिन्दुस्तान जिंक द्वारा 5 जिलों उदयपुर, राजसमंद, भीलवाड़ा, अजमेर, चित्तौडगढ़ और उत्तराखंड के पंतनगर में सखी कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। जावर माइंस के आस-पास के क्षेत्र में 400 से अधिक सखी समूहों जुड़कर 5081 से अधिक एवं देबारी में 394 सखी समूह 5294 महिलाएं लाभान्वित रही हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal