First government hydraulic parking will start from November 25

पहली सरकारी हाइड्रोलिक पार्किंग 25 नवम्बर से होगी शुरू

पहली सरकारी हाइड्रोलिक पार्किंग 25 नवम्बर से होगी शुरू

15 नवंबर तक होगा काम पूरा

 
First Multi Level Hydraulic Parking in Udaipur Surajpol Udaipur Parking at Surajpol Parking at Bapu Bazar

बेतरतीब खड़े होने वाले वाहनों से लगने वाले जाम से मिलेगी निजात

शहर के सबसे व्यस्त सूरजपोल चौराहे पर 6.01 करोड़ की 6 मंजिला हाइड्रोलिक पार्किंग तैयार हो चुकी है जिसका लोकार्पण 25 नवम्बर तक हो जाएगा। निर्माता फर्म 15 नवंबर तक काम पूरा कर पार्किंग सौंप देगी। उसके बाद 25 नंवबर तक इसका लोकार्पण किया जाएगा।

स्मार्ट सिटी कंपनी संचालन के लिए नगर निगम को पार्किंग हैंडओवर की जाएगी। पार्किंग में शुल्क कितना होगा ये नगर निगम लोकार्पण से पहले तय करेगी। उदयपुर की पहली सरकारी हाईटेक पार्किंग में एक साथ 86 कार पार्क कर सकेंगे। इससे चौराहे के आसपास बेतरतीब खड़े होने वाले वाहनों से लगने वाले जाम से निजात मिलेगी।

स्मार्ट सिटी के कार्यवाहक सीईओ प्रदीप सांगावत ने बताया कि पार्किंग की हर मंजिल पर 14-15 वाहन पार्क किए जा सकेंगे।

पार्किंग में ऑपरेटर मौजूद रहेंगे जो वाहनों को पार्क करेंगे। हर वाहन को पार्क की जाने वाली जगह के नंबर सिस्टम में दर्ज किए जाएंगे जिससे वाहनों को चढ़ाने और उतारने में आसानी होगी। गाड़ी लगाने और लेने के वक्त की बात करें तो 3 मिनट में वाहन पार्क भी हो जाएंगे ओर वाहन निकाले भी जाएंगे। ये पांच मंजिला है जिसके चौथी मंजिल पर 7-7 और 5 वीं मंजिल पर 8 गाडिय़ां पार्क की जा सकेगी। ये दो भागों में बना है जिसमें हर तरफ 43-43 गाडिय़ां पार्क की जाएगी।

पार्किंग का निर्माण अक्टूबर 20 में शुरू हुआ। डेडलाइन जून 2021 थी लेकिन आपत्ति उठाते हुए कोर्ट में याचिका लगा दी गई थी। कोर्ट ने स्टे दे दिया और इसके बाद कोर्ट में आपत्तियां अव्यवहारिक मानते हुए स्मार्ट सिटी के पक्ष में फैसला सुनाया। इस पूरी प्रक्रिया में 18 माह की देरी हो गई।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on  GoogleNews | WhatsApp | Telegram | Signal

From around the web