ईडाणा माता मंदिर विवाद - ग्रामीण और ट्रस्ट के बीच खींचातानी

ईडाणा माता मंदिर विवाद - ग्रामीण और ट्रस्ट के बीच खींचातानी 

ट्रस्ट ने मंदिर के आभूषण और नकदी चोरी होने की दी थी रिपोर्ट, ग्रामीण बोले कोई चोरी नहीं हुई, समस्त आभूषण नकदी मंदिर में ही मौजूद 

 
idana mata mandir disputes

ग्रामीणों ने ट्रस्ट के विरुद्ध कलेक्टर को दिया ज्ञापन

उदयपुर 23 सितंबर 2021। जिले के मेवल के प्रसिद्ध शक्तिपीठ इडाणा माताजी मंदिर में सोमवार को हुई वारदात को लेकर मंगलवार को थाना सलुम्बर व गींगला थानाधिकारी हनवंत सिंह सोढ़ा तथा तेजकरण सिंह चारण के नेतृत्व में माताजी परिसर में मौका मुआयना किया गया, जिससे माताजी के श्रृंगार की सामग्री नथ, हार, चांदी के छत्र व दान-पात्र की सभी पेटियों के ताले यथावत मिले। पुलिस ने माना है कि मंदिर में किसी भी प्रकार की लूट की वारदात नहीं हुई है।

दरअसल, ट्रस्ट में चल रहे विवाद को लेकर सोमवार को ईडाणा के ग्रामवासियों ने एकत्र होकर मंदिर ट्रस्ट द्वारा विकास कार्य को नही करवानें से माताजी कार्यालय, बैठक हॉल व कमरों के ताले लगा दिये थे। ग्रामीणों ने सीसीटीवी कैमरों के तार काट दिये। सलुम्बर डीवाईएसपी सुधा पालावत व दोनों थानाधिकारीयों ने सभी ताले खुलवाकर नये ताले लगाये गये। मुख्य आभूषण सहित कई सामान जो भूमिगत हैं। ताला अन्दर से होने से उसकी फ्रेम सहित खोला गया। मौके पर सलुम्बर कार्यवाहक उप मजिस्ट्रेट सुभाषचन्द्र हेमानी सहित कई लोग मौजूद रहे।

आज बुधवार को ईडाणा तहसील सलूम्बर के ग्रामवासियो ने कलेक्टर को ज्ञापन देते हुए आरोप लगाया की मंदिर के ट्रस्टी और अध्यक्ष गांववालों को चोरी के झूठे आरोपों में फंसाना चाहते है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया की मंदिर के ट्रस्टी और अध्यक्ष कोई हिसाब नहीं देना चाहते है। और इसी से बचने के लिए ग्रामीणों पर झूठे आरोप लगा रहे है।  ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर से मांग की है की सम्पूर्ण मामले की निष्पक्ष जांच की जावे और ट्रस्ट को भंग कर नया ट्रस्ट बनाया जावे अन्यथा गांव ही नहीं पूरे क्षेत्र में अशांति होने की सम्भावना है। 

दूसरी तरफ इडाणा माताजी ट्रस्ट अध्यक्ष कमलेन्द्र सिंह ने लूटमार का आरोप लगाते हुए आरोपियों को ढुंढकर मुकदमा दर्ज की मांग की। माताजी परिसर में लगाए गए तालों को खुलवाने के लिए आग्रह करते हुए शक्तिपीठ को देवस्थान विभाग को सुपूर्द करने की चेतावनी दी है। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal