इमाम हुसैन की याद में सांकेतिक ताज़िया ज़ियारत को रखा

इमाम हुसैन की याद में सांकेतिक ताज़िया ज़ियारत को रखा 

अलीपुरा में सिर्फ ज़ियारत के लिए रखा ताज़िया, इस वर्ष भी नहीं निकला ताज़ियो का जुलूस 

 
taziya procession udaipur

मुस्लिम घरो में खीर, पुलाव और खिचड़ा और शरबत पर दी गई नज़र

उदयपुर 20 अगस्त 2021। पैगंबर ए इस्लाम हज़रत मुहम्मद (स. अ.व.) के नवासे और हज़रत अली (अ.स.) के बेटे हज़रत इमाम हुसैन और उनके 72 साथियो की कर्बला में शहादत की याद में शहर के मुस्लिम समुदाय ने आशूरा मनाया। लगातार दुसरे वर्ष कोरोना के कारण ताज़ियो का जुलुस नहीं निकाला गया। सिर्फ अलीपुरा मस्जिद में ज़ियारत के लिए ताज़िया रखा गया जहाँ अकीदतमंदो ने ज़ियारत की। 

taziya udaipur

कल मुहर्रम की नौवीं तारीख और आज यौमे आशूरा पर मुस्लिम समुदाय के लोगो ने रोज़ा रखा। वहीँ मुस्लिम घरो में खीर, पुलाव, हलीम, शरबत आदि पर नज़र दी। इसी प्रकार शहर के शिया समुदाय ने भी अजंता मार्ग स्थित इमामबाड़े में इमाम हुसैन की शहादत को याद कर मातम मनाया गया।   

taziya udaipur

उल्लेखनीय है की उदयपुर में हर वर्ष यौमे आशूरा पर ताज़ियो का जुलुस निकाला जाता है। जहाँ सुबह छोटे छोटे मेहँदी और मिन्नत के ताज़ियो की सवारी निकाली जाती है वहीँ शाम को 20 बड़े ताज़ियो की सवारी तीज का चौक (धानमंडी) से चौखला बाजार, बड़ा बाजार, घंटाघर और जगदीश चौक होते हुए पिछोला झील के किनारे ताज़ियो को सांकेतिक पानी के छींटे देकर लाया जाता है। लेकिन दो वर्ष से कोरोना महामारी के चलते ताज़ियो का जुलुस नहीं निकाला जा सका।  

muharram udaipur

paltan masjid

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal