सरस्वती लाइब्रेरी के नवनिर्मित वाचनालय भवन का हुआ लोकार्पण

सरस्वती लाइब्रेरी के नवनिर्मित वाचनालय भवन का हुआ लोकार्पण

सार्वजनिक पुस्तकालय है युवाओं के केरियर निर्माता - कलक्टर मीणा

 
saraswati library

उदयपुर 8 फरवरी 2023 । जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने कहा है कि सार्वजनिक पुस्तकालय और वाचनालय सही मायनों में युवाओं के केरियर निर्माता है, इनमें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को अपेक्षित संदर्भ सामग्री और पढ़ने का बेहतर माहौल मिलता है।

कलक्टर मीणा बुधवार को गुलाबबाग स्थित सरस्वती लाइब्रेरी में यूआईटी की तरफ से नवनिर्मित वाचनालय भवन और रवीन्द्र हेरायस व चौकसी हेरायस  की तरफ से अत्याधुनिक मॉड्यूलर फर्नीचर के लोकार्पण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अपने कार्यकाल में कई प्रकार की सरकारी भर्तियां निकाली है ऐसे में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को अध्ययन के लिए उचित माहौल प्रदान करना हमारी सबकी जिम्मेदारी है। उन्होंने सरस्वती पुस्तकालय के नवनिर्मित वाचनालय भवन और इसमें चौकसी हेरायस ग्रुप की तरफ से उपलब्ध कराए गए आकर्षक मॉड्यूलर फर्नीचर की तारीफ की और कहा कि विद्यार्थियों के हित में विविध संस्थानों द्वारा सीएसआर गतिविधि के तहत किया जा रहा सहयोग काबिले तारीफ है। कलक्टर ने मौजूद विद्यार्थियों को इन सुविधाओं का पूरा-पूरा उपयोग करने का आह्वान भी किया।

कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद रही चौकसी व रवीन्द्र हैरियस की सीएसआर हेड नम्रता चौकसी ने कहा कि संस्थान सीएसआर के तहत शैक्षिक संसाधन उपलब्ध कराने में विशेष रूचि रखता है और भविष्य में भी इस प्रकार की गतिविधियों में हरसंभव सहयोग किया जाएगा।  

सीएसआर मैनेजर प्रवीण यादव ने कहा कि चौकसी हेरायस के निदेशक शैलेश चौकसी व किशोर चौकसी के निर्देशन में गत वर्षों में 600 स्कूलों में विविध प्रकार के कार्य किए हैं जिसमें से 300 विद्यालयों में फर्नीचर उपलब्ध कराया है। सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) दीपक मेहता ने कहा कि जो बीज जमीन में रहता है वहीं पेड़ बनता है, चौकसी ग्रुप भी उसी तरह बिना सामने आए अनवरत कार्य कर रहा है। 

स्वागत उद्बोधन देते हुए पुस्तकालय जीर्णोद्धार के प्रेरक सुनील कुमार हाडा ने 50 लाख की लागत के 3 हजार स्क्वायर फीट के वाचनालय निर्माण व 15 लाख लागत के मॉड्यूलर फर्नीचर निर्माण के बारे में जानकारी दी। 

कार्यक्रम को समाजसेवी सुनील गुप्ता, जनसंपर्क उपनिदेशक डॉ. कमलेश शर्मा, पुस्तकालयाध्यक्ष कमल दक ने भी संबोधित किया । इस मौके पर यूआईटी के अभियंता निर्मल सुथार, अमृतलाल जोशी सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी व प्रबुद्धजन मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन लव वर्मा ने किया जबकि आभार प्रदर्शन की रस्म पुस्तकालयाध्यक्ष लक्ष्मीलाल पालीवाल ने अदा की।

फीता काटकर किया शुभारंभ

saraswati library

कार्यक्रम के आरंभ में जिला कलक्टर ताराचंद मीणा व चौकसी व रवीन्द्र हैरियस की सीएसआर हेड नम्रता चौकसी ने वाचनालय भवन का फीता काटकर भवन व फर्नीचर का लोकार्पण किया तथा भवन का अवलोकन करते हुए यहां मौजूद विद्यार्थियों से संवाद कर मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। इस दौरान छात्राओं ने आकर्षक रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम में फर्नीचर उपलब्ध कराने के लिए सीएसआर हेड नम्रता चौकसी का तथा पुस्तकालय विकास कार्यों के लिए प्रेरक सुनील कुमार हाडा का अभिनंदन भी किया गया। अभिनंदन पत्र का वाचन टीना सिसोदिया द्वारा किया गया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal