37 स्थानों पर ऑक्सीजन बैंक व 5 स्थानों पर मोबाइल ऑक्सीजन बैंक का शुभारंभ

37 स्थानों पर ऑक्सीजन बैंक व 5 स्थानों पर मोबाइल ऑक्सीजन बैंक का शुभारंभ

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने किया लोकार्पण

 
37 स्थानों पर ऑक्सीजन बैंक व 5 स्थानों पर मोबाइल ऑक्सीजन बैंक का शुभारंभ

देशभर में लगेगी 10,000 ऑक्सीजन कंसेंट्रटर मशीनें

उदयपुर, 18 मई 2021 । सेवा सहयोग समर्पण की प्रतीक बनी भारतीय जैन संघटना ने कोरोना काल में मिशन राहत के तहत पीडि़त मानवता की सेवा में व्यापक स्तर पर सेवा अभियान चलाया है। इसी के तहत मंगलवार को भारतीय जैन संघटन द्वारा प्रदेश के 37 स्थानों पर ऑक्सीजन बैंक एवं 5 मोबाइल ऑक्सीजन बैंक का वर्चुअल उदघाटन हुआ।

बीजेएस प्रदेशध्यक्ष राजकुमार फत्तावत ने विज्ञप्ति जारी करते हुए बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मुख्य आतिथ्य एवं केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की अध्यक्षता में प्रदेश के 37 स्थानों पर ऑक्सीजन बैंक एवं 5 स्थानों पर मोबाइल ऑक्सीजन बैंक का वर्चुअल शुभारंभ किया गया।

मुख्यमंत्री गहलोत ने अपने संबोधन में कहा कोरोना जैसी इस महामारी में बीजेएस द्वारा राजस्थान में जो नेक कार्य करा जा रहा है उसकी सराहना करता हूँ, उन्होंने कहा कि बीजेएस ने पिछले 35 वर्षों में प्राकृतिक आपदाओं में जिस प्रकार जो कार्य किये हैं चाहे व लातूर का भूकंप हो, आंध्र व उड़ीसा के तूफान, गुजरात का भूकंप और जम्मू कश्मीर की तबाही सबमे जो कार्य किया है वो प्रशंसनीय है, विशेष रूप से कोरोना की प्रथम लहर के समय मुम्बई की धारावी में कोरोना नियंत्रण में किये गए सहयोग अविस्मरणीय हैं । राजस्थान के डीएनए में चाहे निवासी हो या प्रवासी सेवा कार्य भरपूर है। देश मे जब भी चुनौती आयी हैं राजस्थान सदैव अग्रणी रहा है। मैंने कोरोना के इस कालखंड में भी सभी राजनैतिक दलों के प्रमुखों, धर्मगुरुओं, स्वयंसेवी संस्थाओं आदि सभी से मिलकर कोरोना नियंत्रण के लिए भरपूर प्रयास किए हैं।

संस्कार और सेवा के माध्यम से आगे दानदाता : शेखावत

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा की अनेक लोग आपदा को अवसर में बदलते है, इसमे कुछ लोग सेवा को अवसर के रूप में देखते है और कुछ धनउपाजित का अवसर देखते है। अधिकांश लोग संस्कार और सेवा के माध्यम से आगे आए हैं और अपनी अपनी क्षमता के अनुसार तन मन धन से सहयोग कर रहे हैं। इस अवसर पर बीजेएस ने पूरे राजस्थान में जिस प्रकार से कार्य किया है उसमें ऑक्सिजन कंसेंट्रटर, ऑक्सिजन सिलिंडर, मोबाइल वैन, नि:शुल्क भोजन वितरण आदि सभी कार्यो की भूरी भरी प्रशंसा करता हूँ। सभी प्रदेशवासियो को राजनीति से ऊपर उठकर मतभेदों को भुला कर एक साथ सेवाकार्य करने की आवश्यकता है।

ये अतिथि रहे वर्चुअल मौजूद

प्रदेशाध्यक्ष राजकुमार फत्तावत ने बताया कि इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में राजस्थान निवासी मुम्बई प्रवासी प्रसिद्ध उद्योगपति मोतीलाल ओसवाल , वल्लभभाई भंसाली, प्रदीप राठौर, मुफतराज मुणोत ने भी संबोधित किया। वर्चुअल उद्घटान समोराह का शुभारंभ नमस्कार महामंत्र एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेंद्र लुंकड़ के स्वागत उद्बोधन से हुआ। बीजेएस संस्थापक शांतिलाल मूथा (भाउ) ने बिजेएस द्वारा 35 वर्षो में किये गए कार्यो तथा वर्तमान में पूरे देश में कोरोना पेंडेमिक में किये जा रहे कार्यो की जानकारी पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन के द्वारा प्रदान की। संचालन राजेन्द्र लुंकड़ द्वारा किया गया एवं आभार  प्रदेश अध्यक्ष राजकुमार फत्तावत द्वारा ज्ञापित किया गया ।

इन स्थानों पर हुए ऑक्सीजन बैंक का शुभारंभ

इस अवसर पर जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, बाड़मेर, बालोतरा में मोबाइल ऑक्सिजन सेवा का भी शुभारम्भ हुआ। ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना महामारी के बीच राजस्थान में संगठन का यह बड़ा क़दम पुरे प्रदेश के लोगों के लिए जीवनदायी सिद्ध होगा व ऑक्सिजन की क़िल्लत के बीच बहुत उपयोगी माध्यम होगा। प्रथम चरण में उदयपुर, जयपुर, मालपुरा, अजमेर, ब्यावर, डेगाना, किशनगढ़, बिजयनगर, गुलाबपुरा, धनोप, भीलवाड़ा, माण्डलगढ़,  डूंगरपुर, कुशलगढ़, धरियावद, जोधपुर, फ़लोदी, नागौर, शिवगंज, पाली, सोजत, बालोतरा, सिवाना, समदडी, सिंदरी, पादरु, बाड़मेर, गुड़ामलानी, धोरिमन्ना, कोटा, बूँदी, बाराँ, डाबी, नैनवा, मटूँड़ा, श्रीगंगानगर, भीम में कॉन्सेंट्रेटर बैंक का शुभारंभ हुआ।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal