नए हिट एंड रन कानून के विरोध में बस ट्रक ड्राइवरों की बेमियादी हड़ताल जारी


नए हिट एंड रन कानून के विरोध में बस ट्रक ड्राइवरों की बेमियादी हड़ताल जारी 

इसका असर उदयपुर में भी देखने को मिला 

 
truck bus strike
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 2 जनवरी 2024। नए हिट एंड रन कानून के विरोध में बस और ट्रक ड्राइवरों की बेमियादी हड़ताल का मंगलवार को चौथे दिन भी जारी रही। इस दौरान 8 राज्यों मध्यप्रदेश, राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़, यूपी, उत्तराखंड, पंजाब और गुजरात में बस और ट्रक ड्राइवर हड़ताल पर रहे। मध्य प्रदेश के भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर समेत अन्य शहरों में बसें नहीं चलीं। जबकि राजस्थान में आधे दिन प्राइवेट गाड़ियां नहीं चलीं। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में ट्रक ड्राइवरों ने सड़क पर वाहन खड़े कर टायरों में आग लगा दी।

बता दें कि भारतीय न्याय संहिता 2023 में हुए संशोधन के बाद हिट एंड रन के मामलों में दोषी ड्राइवर पर 7 लाख रुपए तक का जुर्माना और 10 साल तक कैद का प्रावधान है। इसी के चलते जहां देश भर में सभी चालकों द्वारा किसका विरोध किया जा रहा हैं तो वहीं इसका असर उदयपुर में भी देखने को मिला रहा हैं।

ऐसे में जहां सोमवार को कमुनिष्ट पार्टी के बैनर तले धरना प्रदर्शन किया गया था तो मंगलवार को प्राइवेट बस और ट्रक चालको ने भी कलेक्टरी पहुंचकर इस नए कानून के खिलाफ प्रदर्शन किया और प्रशासनिक अधिकारी को ज्ञापन सौंप कर इस क़ानून को संशोधित करने की मांग की।

इस मौके पर बड़ी संख्या में पई, उन्दरी, अलसीगढ़, पीपलवास, नयाखेड़ा, नाई, पालियाखेड़ा और झाड़ोल रोड़ पर चलने वाले सभी वाहनचालक कलेक्टरी पहुंचे।

उनका कहना हैं की वाहनचालक गरीब व मजदूरी कर अपनी आजीविका चलाता हैं और यदि कहीं पर घटना दुर्घटना होने पर चालक द्वारा निर्धारित राशि और सजा कैसे अदा कर सकता है। क्योंकि वह रोजाना मजदूरी करता है और यदि दुर्घटना स्थल पर वाहन चालक रूक जाता है उसके साथ कोई भी हादसा कर सकते है।

उन्होंने इस क़ानून के खिलाफ ज्ञापन सौंपते हुए आह्वान किया हैं की भारत सरकार द्वारा बनाये गये कानून को वापस लिया जावें ताकि सभी वाहनचालकों को राहत मिल सकें। उनका मानना हैं की इस कानून से वाहनचालकों की जिन्दगी नर्क बन जायेगी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal