इंडियन एयरफोर्स भर्ती परीक्षा AFCAT-2 2023 की आवेदन प्रक्रिया शुरु

इंडियन एयरफोर्स भर्ती परीक्षा AFCAT-2 2023 की आवेदन प्रक्रिया शुरु

इच्छुक उम्मीदवार careerairforce.nic.in या afcat.cdacin पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है

 
indian air force AFCATE 2 2023

इंडियन एयरफोर्स ने एयर फाॅर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) 2023 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरु कर दी है। इसमें पुरुष और महिला अभ्यर्थियों से कमिशंन ऑफिसर्स के पदों के लिए आवेदन मांगे गये है। जिनमे से 276 पदों पर भर्ती होगी। इस भर्ती परीक्षा के जरिये भारतीय वायुसेना की फ्लाइंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल व नॉन-टेक्निकल) ब्रांच में भर्तिया की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया 2 जून से शुरू हो गयी है और इसकी लास्ट डेट 30 जून 2023 है। इच्छुक उम्मीदवार careerairforce.nic.in या afcat.cdacin पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को 250 रुपये शुल्क देना होगा। हालांकि वे कैंडिडेट्स जो एनसीसी स्पेशल एंट्री के माध्यम से आवेदन करेंगे उन्हें एंट्री फीस नहीं देनी होगी। सेलेक्शन कई चरण की परीक्षा के बाद होगा। कैंडिडेट्स का चयन ग्राउंड ड्यूटी और फ्लाइंग ब्रांच के लिए होगा। दोनों के लिए आवेदन की पात्रता भी अलग है। पहले इसके बारे में पता कर लें।

आयु सीमा 

फ्लाइंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी के लिए आयु सीमा अलग-अलग है। फ्लाइंग ब्रांच के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट की उम्र 20 से 24 साल के बीच हो। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 से की जाएगी। यानी कैंडिडेट का जन्म 2 जुलाई 2000 से 1 जुलाई 2004 के बीच हुआ हो, ये जरूरी है। कर्मशियल पायलट के लिए जिन कैंडिडेट्स के पास लाइसेंस होगा उन्हें आयु सीमा में छूट दी जाएगी

ग्राउंड ड्यूटी के लिए आयु सीमा 20 से 26 साल तय की गई है। कैंडिडेट का जन्म 2 जुलाई 1998 से 1 जुलाई 2004 के बीच हुआ हो, ये जरूरी है। आयु सीमा की गणना 1 जुलाई 2024 से की जाएगी। इसके साथ ही जरूरी है कि कैंडिडेट अविवाहित हो।

शेक्षणिक योग्यता

  • फ्लाइंग ब्रांच - 50 % अंको के साथ 12वी पास ,12वी में मैथ्स व फिजिकल विषय होना जरुरी एवं 60 % अंको के साथ किसी भी विषय में ग्रेजुएशन होना या 60% अंको के साथ बीई/बीटेक डिग्री।
  • ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल ब्रांच) -50% अंको के साथ 12वी पास,12वी में मैथ्स व फिजिकल विषय होना जरुरी एवं इंजीनियरिंग में 4 वर्षीय डीग्री/ इंटीग्रेटेड पोस्ट ग्रेजुएशन।
  • ग्राउंड ड्यूटी (नॉन-टेक्निकल)- वेपन सिस्टम ब्रांच- 12वी पास ( मैथ्स व फिजिकल में 50% अंक होना अनिवार्य) 60% अंकों के साथ किसी भी विषय में ग्रेजुएशन। 

AFCAT 2023 एवं एनसीसी स्पेशल एंट्री के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ने पदानुसार स्नातक डिग्री/ इंजीनियरिंग डिग्री/ एनसीसी सर्टिफिकेट के साथ अन्य निर्धारित पात्रताएं होनी चाहिए।

एग्जाम पैटर्न

2 घंटे के समय में सभी अभ्यर्थियों को 100 एमसीक्यू (मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन) पूछे जाएंगे जो जनरल अवेयरनेस, वर्बल एबिलिटी इन इंग्लिश, नुमेरिकल एबिलिटी, रीजनिंग, मिलिट्री एप्टीडयूड से होंगे। पेपर 300 अंको का होगा और यह पेपर इंग्लिश में होगा। प्रतेयक गलत उतर के लिए एक अंक कटा जाएगा।

नोट करें जरूरी तारीखें

AFCAT 2 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन इस महीने के अंत में बंद हो जाएगा । वहीं परीक्षा का आयोजन 25, 26 और 27 अगस्त 2023 के दिन किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख है 10 अगस्त 2023 है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal