उदयपुर के महंगाई राहत कैंप में उमड़े लाभार्थी

उदयपुर के महंगाई राहत कैंप में उमड़े लाभार्थी

गांधी ग्राउंड में हुआ मुख्य समारोह, पहले ही दिन जमकर बरसी राहत

 
raahar camp
मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड पाकर फूले न समाये लाभार्थी  
 

उदयपुर 24 अप्रैल 2023 । राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में महंगाई राहत कैंप तथा प्रशासन गांवों एवं शहरों के संग अभियान शिविरों का सोमवार को शुभारंभ हुआ। इस दौरान जिले में 80 स्थानों पर स्थायी एवं 27 स्थानों पर अस्थायी महंगाई राहत कैंप लगाए गए हैं तथा हर ग्राम पंचायत एवं नगर निकायों के प्रत्येक वार्ड में प्रशासन गांवों एवं शहरों के संग अभियान के शिविर लग रहे हैं।

शहर के गांधी ग्राउंड में नगर निगम द्वारा आयोजित महंगाई राहत कैंप एवं प्रशासन शहरों के संग अभियान शिविर का सम्भागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट एवं जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने फीता काटकर शुभारंभ किया। इसके पश्चात सम्भागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट ने महात्मा गांधी की तस्वीर पर माल्यार्पण किया। कलेक्टर मीणा भी इस दौरान लाभार्थियों से व्यक्तिगत मिले और महंगाई राहत कैंप में दी जा रही राहत की जानकारी दी।

शुभारंभ दौरान जिला प्रमुख ममता कंवर, पूर्व विधायक त्रिलोक पूर्बिया, समाजसेवी गोपाल शर्मा, महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति जिला संयोजक पंकज शर्मा, पार्षद अरुण टांक, पार्षद शाहनाज अयूब, पूर्व पार्षद मोहम्मद अयूब, दिनेश श्रीमाली, पूर्व जिला अध्यक्ष नीलिमा सुखाडि़या, सोमेश्वर मीणा, राजीव सुहालका, सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। एडीएम (शहर) प्रभा गौतम, नगर निगम आयुक्त वासुदेव मालावत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

शुभारंभ दौरान ही सुबह से लाभार्थी शहरवासियों का सैलाब सा उमड़ पड़ा। यहां लाभार्थियों के पंजीकरण के लिए तैयार की गई कैनोपी में ऑनलाईन पंजीकरण किया गया और उन सभी योजनाओ से जोड़ा गया जिनके लिए वे पात्रता रखते हैं। इसके साथ ही विभिन्न योजनाओं की पात्रता रखने वाले लाभार्थियों को मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड का भी वितरण किया गया तो लाभार्थी फूले नहीं समाएं।  

बरसी राहत तो जताया मुख्यमंत्री का आभार

महंगाई राहत कैंप में आज दिनभर जमकर राहत बरसी। हाथों-हाथ कई योजनाओं की पात्रता का लाभ पाकर लोगों ने संतुष्टि भी जताई। मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड पाकर लाभार्थी कनिजा ने बताया कि उन्हें यहां आकर मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना, 1000 रुपए की सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, फ्री राशन एवं 500 रुपए में गैस सिलेंडर का लाभ मिला है जिसके लिए वह मुख्यमंत्री की आभारी हैं। ऐसे ही मंसूर अली निवासी फतेहपुर ने बताया कि कैंप में आकर उन्हें मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना एवं 100 यूनिट फ्री बिजली का लाभ मिला है।

वार्ड नंबर 55 निवासी मोहम्मद जावेद ने भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार जताया और कहा कि उन्हें कैंप में आकर फ्री राशन, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना का लाभ मिला है। मोहम्मद सक्का ने बताया कि वे मुख्यमंत्री के बहुत आभारी हैं जो जिले में महंगाई राहत कैंप लगाकर लोगों को एक ही स्थान पर विभिन्न लाभ दिए जा रहे हैं एवं उन्हें भी कैंप में आकर मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना तथा 100 यूनिट फ्री बिजली का लाभ मिला है।

30 जून तक निरंतर चलेंगे महंगाई राहत कैंप

जिला कलक्टर तारा चंद मीणा ने बताया कि महंगाई राहत कैंप जिले के 80 स्थानों पर स्थायी एवं 27 स्थानों पर अस्थायी रूप से 30 जून तक निरंतर चलेंगे। यहां आमजन को एक ही स्थान पर दस प्रमुख योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। इन शिविरों में प्रशासन द्वारा आमजन के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं की गई है एवं सभी को लाभ दिया जाना सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने आमजन से अधिकाधिक संख्या में आकर इन शिविरों का लाभ लेने की अपील की है।
 

महंगाई राहत कैंप में मिल रहा इन योजनाओं का लाभ

महंगाई राहत कैंप में मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना के तहत 500 रुपये में सिलेन्डर, मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना के तहत घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट प्रतिमाह निःशुल्क बिजली, मुख्यमंत्री निःशुल्क कृषि बिजली योजना के तहत कृषि उपभोक्ताओं को 2000 यूनिट प्रतिमाह निःशुल्क बिजली, मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के दायरे में आने वाले सभी लाभार्थियों को प्रत्येक माह निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट, मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत महात्मा गांधी नरेगा में 100 कार्य दिवस पूरा करने वाले परिवारों को 25 दिन का अतिरिक्त रोजगार एवं कथौड़ी, सहरिया तथा विशेष योग्यजन को 100 अतिरिक्त दिवस का रोजगार, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत वर्ष में 125 दिन कार्य के अवसर सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत न्यूनतम 1000 रुपए पेंशन प्रतिमाह तथा प्रतिवर्ष 15 प्रतिशत की वृद्धि, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 25 लाख रुपए मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना की राशि 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपए, मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना के तहत 2 दुधारू गौवंशीय पशुओं के लिए प्रति पशु 40 हजार रुपये का बीमा कवर आदि योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।

गांवों में आज यहां लगेंगे शिविर

प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत उदयपुर जिले के लिए निर्धारित शिविर कार्यक्रम के तहत 25 अप्रेल को गिर्वा के बारापाल, कुराबड़ के कुराबड़, बड़गांव के कदमाल, वल्लभनगर के मेनार, भीण्डर के वाना, सायरा के पानेर, झाड़ोल के अड़ोल, फलासिया के सोम, झल्लारा में कराकला, खेरवाड़ा के बड़ला, नयागांव के डेरी, सराड़ा के परसाद, जयसमंद के सेमाल, सेमारी के रठौड़ा, कोटड़ा के उखलियात व उपलावास, लसाडि़या के टेकण, ऋषभदेव के गडावन व नलापीपला, मावली के जावड़ वारणी, गोगुन्दा के अंबावा तथा सलूंबर के धारोद व बामनिया में शिविर आयोजित होंगे।

शहर में आज यहां लगेंगे शिविर

नगरीय क्षेत्र के प्रशासन शहरों के संग अभियान शिविर के तहत 25 अप्रेल को नगर निगम उदयपुर के वार्ड नंबर 55, 56 व 57, नगर पालिका सलूंबर में वार्ड 1 से 3, कानोड़ के वार्ड नंबर 1, सेमारी में वार्ड नंबर 1 में, फतहनगर सनवाड़ नगर पालिका के वार्ड नंबर 1 व 2, भीण्डर के वार्ड नंबर 2 तथा ऋषभदेव के वार्ड नंबर 2 में शिविर आयोजित होंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal