गिट्स में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन

गिट्स में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन

संस्थान के निदेशक डॉ. एन.एस. राठौड ने योग के फायदे बताए

 
GEETANJALI CELEBRATED Yoga day

गीतांजली इन्स्टिटियूट ऑफ टेक्नीकल स्टडीज, उदयपुर में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें गिट्स परिवार के सभी सदस्यों ने इसमें सम्मिलित होकर विभिन्न आसन जैसे, भुजंगासन, शवासन, त्रिकोणासन, पदमासन, अर्द्धचन्द्रकार आसन, शीर्षासन, मण्डुकासन तथा प्राणायाम में अनुलोम विलोम, कपाल भाती, भ्रामरी आदि करके योग से होने वाले फायदे का आनन्द उठाया।

Yoga Day At Geetanjali

संस्थान के निदेशक डॉ. एन.एस. राठौड ने योग के फायदे बताते हुए कहा कि योग से तन मन दोनों स्वस्थ रहते हैं तथा मनुष्य के व्यक्तित्व का विकास होता हैं। मनुष्य एक सामाजिक प्राणी हैं समाज में रहने के लिए तन से स्वस्थ होना जरूरी हैं क्योंकि स्वस्थ तन में स्वस्थ मन का विकास होता हैं। योग करने से शरीर की सारी नसें खुल जाती हैं तथा शरीर के हर भाग को आक्सीजन मिलता है जिससें हमारा शरीर स्वस्थ रहता हैं। 

हमारे शरीर से भी सुन्दर हमारी आत्मा होती हैं। उस आत्मा को ऊर्जा देने के लिए हम सभी को नियमित प्राणायाम करना चाहिए। योग शास्त्र के अनुसार हमारे शरीर में रहने वाले पाँचों वायु प्राणवायु, अपानवायु, उदानवायु, सामान्य वायु और व्यान वायु को संतुलित करने के लिए योग बहुत जरूरी होता हैं। योगाभ्यास कराने के इस अवसर पर योगाचार्य डॉ. शुभा सुराणा को आंमत्रित किया गया था, उन्होंने विद्यार्थियों के साथ-ंउचयसाथ फेकल्टी मेंबर्स को भी योग का अभ्यास कराया तथा योग से होने वाले फायदों को सभी के साथ सा-हजया किया, और कहा कि यह एक भावनात्मक एकीकरण हैं सभी को अपने व्यस्त कार्यक्रम में से थोड़ा समय निकालकर प्रतिदिन योग करना चाहिए। इस अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सभी गिट्स परिवार ने संकल्प लिया कि समुचे विश्व में शान्ति, स्वास्थ्य एवं सौहार्द के प्रसार के लिए दृ-सजय़ संकल्प रहेंगे।

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal