कविराज लईक को प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ युवा नाट्य निर्देशक के तौर पर सीएम गहलोत द्वारा सम्मानित


कविराज लईक को प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ युवा नाट्य निर्देशक के तौर पर सीएम गहलोत द्वारा सम्मानित

विश्व के "8वें" एवं देश के पहले 'थिएटर ओलम्पिक' में उनका नाटक प्रस्तुत किया गया

 
kaviraj laik

उदयपुर  | दि परफोरमर्स कल्चरल सोसायटी के अभिनेता तथा देश के युवा नाट्य निर्देशक कविराज लईक को राजस्थान संगीत नाटक अकादमी द्वारा प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ युवा नाट्य निर्देशक 2022-23 के तौर पर दिनांक 3 सितम्बर को जोधपुर के जय नारायण व्यास, टाउन हॉल में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा सम्मानित किया गया।

सीएम अशोक गहलोत रिनोवेशन के पश्चात् जय नारायण व्यास, टाउन हॉल का उद्घाटन करने पहुँचे थे तथा इसी अवसर पर राजस्थान संगीत नाटक अकादमी द्वारा वर्ष 2022- 23 में चयनित कलाकारों का सम्मान कर रहे थे। इसमें उदयपुर निवासी देश के जाने माने रंगकर्मी भानु भारती को आकादमी के सर्वोच्च सम्मान फैलाषिप से तो कविराज लईक को युवा नाट्य निर्देशक के तौर पर  सम्मानित किया गया।

जैसा कि विदित है कि कविराज को नाट्य कला विरासत में मिली है। वह डेढ वर्ष की आयु से ही माता अनुकम्पा एवं पिता डॉ. लईक हुसैन से नाट्य कला सीखते आए हैं। तथा अपनी कला में निखार हेतु उन्होंने महाराजा सयाजी राव विश्वविद्यालय, बडौदा से नाट्य कला में स्नातक तो राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय, नई दिल्ली से स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त की है। कविराज ने 18 वर्ष की आयु में ही "मीता की कहानी" जैसे जटिल नाटक का निर्देशन कर देश में ख्याति अर्जित कर ली थी। जिस कारण उन्हें 2017 में सर्वश्रेष्ठ युवा नाट्य निर्देशक के तौर पर 'प्रांगण' पटना से "प्यारे मोहन सहाय" सम्मान प्राप्त हुआ तो वर्ष 2018 में विश्व के "8वें" एवं देश के पहले 'थिएटर ओलम्पिक' में उनका नाटक प्रस्तुत किया गया।

अभी हाल ही में 14 अगस्त 2023 को उन्हें ‘नवकृति संस्था‘ उदयपुर द्वारा तो 15 अगस्त 2023 को संभागीय आयुक्त द्वारा सम्मानित किया गया था। डॉ. आलमषाह खाँन साहब की कहानी "मौत का मजहब" के भारतीय लोक कला मण्डल उदयपुर में मंचन को लेकर ना केवल प्रदेश बल्कि देश में भी उनकी सराहना की गई है।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal